scriptघूसखाेरों को दबोचने में एसीबी की टीम संभाग में रही अव्वल | ACB team remained first in the division in arresting bribe takers | Patrika News
चुरू

घूसखाेरों को दबोचने में एसीबी की टीम संभाग में रही अव्वल

जिले में घूसखोरों को दबोचने में इस साल एसीबी की टीम समूचे बीकानेर संभाग में अव्वल रही है। हालांकि गत वर्ष की तुलना में इस बार कार्रवाई का आंकड़ा कम रहा है। जिसका कारण विभाग चुनावी साल होना बता रहा है। एंटी करप्शन ब्यूरों के डीएसपी शब्बीर खान ने बताया कि इस साल सबसे बड़ी कार्रवाई खाटूश्यामजी नगरपालिका में की गई। वहां के कनिष्ठ अभियंता दिनेश कुमार चांदा को 25 लाख की घूस मांगने के एवज में दबोचा गया।

चुरूDec 09, 2023 / 11:16 am

Devendra

विदेशी जेलों में बंद हैं 9521 भारतीय नागरिक

विदेशी जेलों में बंद हैं 9521 भारतीय नागरिक

चूरू. जिले में घूसखोरों को दबोचने में इस साल एसीबी की टीम समूचे बीकानेर संभाग में अव्वल रही है। हालांकि गत वर्ष की तुलना में इस बार कार्रवाई का आंकड़ा कम रहा है। जिसका कारण विभाग चुनावी साल होना बता रहा है। एंटी करप्शन ब्यूरों के डीएसपी शब्बीर खान ने बताया कि इस साल सबसे बड़ी कार्रवाई खाटूश्यामजी नगरपालिका में की गई। वहां के कनिष्ठ अभियंता दिनेश कुमार चांदा को 25 लाख की घूस मांगने के एवज में दबोचा गया। इसके अलावा साहवा पुलिस थाने के हेड कांस्टेबल श्रवण कुमार को 30 हजार की घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया। डीएसपी खान के मुताबिक दिसम्बर का माह खत्म होने में अभी कुछ दिन बाकी है। इस बीच एक दो कार्रवाई ओर की जा सकती है। वहीं चूरू एसीबी मामलों के चालान पेश करने में भी संभाग में एक नंबर पर है।

अब तक इतने घूसखोर चढे एसीबी के हत्थे

एसीबी के एएसआई गिरधारीसिंह ने बताया कि साल 2021 में घूसखोरी के कुल 10 प्रकरण दर्ज किए गए। जिसमें दो सबसे बड़ी कार्रवाई की गई। एक मामले में गोपालपुरा के ग्रामसेवक वीरेंद्र शर्मा को एक लाख की घूस के साथ दबोचा गया। वहीं श्रम विभाग चूरू के बाबू व चालक को एक लाख की रिश्वत के साथ रंगे हाथों पकड़ा गया। चूरू कृषि मंडी के तत्कालीन सचिव घनश्याम मीणा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का प्रकरण दर्ज किया गया। तीन प्रकरणों में न्यायालय में चालान पेश किया गया व 6 मामलों में अंतरिम रिपोर्ट दाखिल की गई। वहीं साल 2022 में ट्रेप की कुल 8 कार्रवाई की गई। इसी प्रकार वर्ष 2023 में रिश्वत के सात प्रकरण दर्ज किए गए। एक मामला आय से अधिक संपति का दर्ज किया गया।

इन्हें भेजा सलाखों के पीछे

रिश्वत के पुराने मामले में सुजानढ़ नगरपरिषद के आयुक्त रामकुमार आर्य को वर्ष 2021 में एक साल के कारावास व चार हजार के जुर्माने की सजा सुनाई गई है। साल 2022 में रिश्वत के पुराने मामले में सिधमुख थाने के हेड कांस्टेबल गोविंद सिंह को न्यायालय ने तीन साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। वहीं नोखा थाने के एएसआई वेदप्रकाश को चार साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई गई।

वर्ष 2023 में बीकानेर संभाग में दर्ज प्रकरण

जिला – प्रकरण

चूरू – 08

बीकानेर – 06

श्रीगंगानगर – 05

हनुमानगढ़ – 02

इनका कहना है :

इस साल प्रकरण कम दर्ज होने के पीछे की वजह विधानसभा चुनाव हैं। इसके अलावा आला अधिकारियों के बड़ी कार्रवाई के निर्देश के चलते भी आंकड़ों का ग्राफ नहीं बढ पाया। हालांकि चूरू जिला बीकानेर संभाग में रिश्वत के प्रकरण में कार्रवाई के पायदान में सबसे ऊपर है।

शब्बीर खान, डीएसपी, एसीबी, चूरू

Hindi News/ Churu / घूसखाेरों को दबोचने में एसीबी की टीम संभाग में रही अव्वल

ट्रेंडिंग वीडियो