scriptतेंदू पत्ता चमकाएगा वन विभाग की तकदीर, चार करोड़ की होगी आय | Tendu leaf will brighten the fate of the forest department, income of | Patrika News
चित्तौड़गढ़

तेंदू पत्ता चमकाएगा वन विभाग की तकदीर, चार करोड़ की होगी आय

वन क्षेत्र में लहलहाने वाला तेंदू पत्ता इस बार वन विभाग की तकदीर चमकाने वाला है। तेंदू पत्ते से इस बार वन विभाग को चार करोड़ रूपए की रिकार्ड आय होने वाली है, जो पिछले साल के मुकाबले करीब छह गुना ज्यादा होगी।

चित्तौड़गढ़Feb 11, 2021 / 10:54 am

jitender saran

तेंदू पत्ता चमकाएगा वन विभाग की तकदीर, चार करोड़ की होगी आय

तेंदू पत्ता चमकाएगा वन विभाग की तकदीर, चार करोड़ की होगी आय

चित्तौडग़ढ़
वन मण्डल के उप वन सरंक्षक सुगनाराम जाट ने बताया कि चित्तौडग़ढ़ जिले के अधीन वन परिक्षेत्र में बस्सी व भैंसरोडग़ढ़ को छोड़कर वन मण्डल की आठ रेंज में तेंदू पत्ते की १४ इकाइयों के व्ययन पर वर्ष २०२० में विभाग को मात्र ७५ लाख रूपए का ही राजस्व प्राप्त हुआ था। इसके मुकाबले इस वर्ष तेंदू पत्ता इकाइयों की निलामी टेण्डर उदयपुर वृत कार्यालय पर जनवरी के अंतिम सप्ताह में खोले गए थे। इसमें विभाग को भारी राजस्व वृद्धि के टेण्डर प्राप्त हुए हैं। जो ७५ लाख से बढकर एक ही साल में चार करोड़ रूपए तक पहुंच गए हैं। इस तरह पिछले साल के मुकाबले वन मण्डल को इस बार छह गुना ज्यादा राजस्व प्राप्ति होगी।
तेंदू पत्ता तुड़ाई का कार्य हर साल अल्प समय तक अप्रेल, मई व जून के मध्य होता है। जब भीषण गर्मी व लू चलती है, तब तेंदू के पेड़ के नए पत्ते पूर्ण आकार ले लेते हैं। उसी समय इन पर मीठा टिमरू फल भी आता है, जिसे खाया भी जाता है। इन बड़े व नए आकार के पत्तों को इकाई क्रय करने वाले ठेकेदार की ओर से स्थानीय श्रमिकों से पत्ते पचास-पचास की संख्या में संग्रहित करवाकर गड्डियां बनवाई जाती है और क्षेत्र में ही विभाग की ओर से निर्धारित की गई दर एक हजार पत्तों की गड्डी के १०५० रूपए का भुगतान श्रमिकों को किया जाता है। इस तरह इस बार इस अवधि में स्थानीय श्रमिकों को भी भरपूर रोजगार मिल सकेगा।

Hindi News/ Chittorgarh / तेंदू पत्ता चमकाएगा वन विभाग की तकदीर, चार करोड़ की होगी आय

ट्रेंडिंग वीडियो