scriptRam Mandir:अयोध्या गोलीकांड का किस्सा, आस्था के ज्वार के आगे परास्त हुआ तंत्र, कारसेवकों ने फहराया था ध्वज | Ram Mandir: 47 Karsevaks From Chittorgarh, Rajasthan Told Story Of Ayodhya Firing Incident | Patrika News
चित्तौड़गढ़

Ram Mandir:अयोध्या गोलीकांड का किस्सा, आस्था के ज्वार के आगे परास्त हुआ तंत्र, कारसेवकों ने फहराया था ध्वज

Ram Mandir: अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बनाने का सपना लिए अक्टूबर 1990 में श्रीराम कारसेवा समिति के आह्वान पर बड़ीसादड़ी उपखण्ड क्षेत्र के 47 कारसेवकों का जत्था निकला था।

चित्तौड़गढ़Jan 14, 2024 / 03:24 pm

Nupur Sharma

first_batch_of_jaipur_reached_ayodhya.jpg

Ram Mandir अयोध्या में रामलला का भव्य मंदिर बनाने का सपना लिए अक्टूबर 1990 में श्रीराम कारसेवा समिति के आह्वान पर बड़ीसादड़ी उपखण्ड क्षेत्र के 47 कारसेवकों का जत्था निकला था। विहिप की मार्गदर्शक मंडल के वरिष्ठ सदस्य गोपाल पुरुषोत्तम सत्संग आश्रम के स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य ने रामभक्मों को माला पहना, कुमकुम तिलक लगाकर विदा किया था। तब कस्बे में अयोध्या जा रहे रामभक्तों के समर्थन में गगन चुम्बी नारे लगाए गए। बड़ीसादड़ी, बोहेड़ा, अमीरामा, खोडियों का खेड़ा, काहरा, महुड़ा, बांसी और भाणुजा के युवक भंवरलाल विजयवर्गीय की अगुवाई में रवाना हुए।

यह भी पढ़ें

सामाजिक कार्यकर्ता रूमा देवी की पहल, तीस गांव की 30 बेटियां बनेंगी बेटी बचाओ की ब्रांड एंबेसडर

उत्तर प्रदेश के भक्तों ने दिया सहारा
कारसेवकों को पुलिस के दमन से बचाने के लिए उत्तर प्रदेश के गांव-गांव में लोगों ने खेतों में अस्थाई आवास बना लिए। कार सेवकों को घरों में रहने की व्यवस्था की। रात में कारसेवक पैदल निकलते तो लोग अपने गांव की सीमा पर लालटेन लेकर आगे बढ़ने का संकेत कर देते। वहीं, पुलिस का खतरा होने पर भी छिपाने का जतन करते। जब पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी तो स्थानीय निवासियों ने पानी की बौछारें कर उसे विफल कर दिया। क्षेत्र से भंवरलाल विजयवर्गीय, भंवरलाल अहीर, सज्जन सिंह तंवर, लोकेश दवे, वेणीराम शर्मा, नंदलाल मेनारिया, अरुण कंठालिया जैसे कई कारसेवकों ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें

Jaipur Kite Festival 2024: जलमहल की पाल पर काइट फेस्टिवल शुरू, पर्यटकों को दिखे अद्भुत नजारे, देखें तस्वीरें

नकली अर्थी के सहारे अस्थाई जेल से निकले
कोटा से अयोध्या जाने के लिए दिल्ली से बाहर निकलते ही उत्तर प्रदेश की सीमा पर गाजियाबाद में ट्रेन को रोककर कारसेवकों को जबरन उतार कर वहां अस्थाई रूप से बनाई गई जेल में ले जाकर बन्द कर दिया। तीन दिन उस जेल में रहने के बाद युवाओं ने मिलकर योजना बनाई और छद्म रूप से किसी कारसेवक की मौत हो जाने का बहाना बनाया। नकली अर्थी तैयार कर जेल से बाहर निकल गए और चल पड़े। रात के अंधेरे में गन्ने के खेतों के रास्ते फिर से पुलिस के हत्थे चढ़ गए। इसके बाद देवबन्द जेल और वहां से निकल कर बाराबंकी ले जाया गया। जहां तत्कालीन चित्तौड़गढ़ जिला संघ चालक वृद्धिचंद जैन और भाजपा के तत्कालीन जिला अध्यक्ष अरुण समदानी जैसे लोग पहले से ही गिरफ्तार हुए थे। उम्रदराज लोगों को छोड़ फिर कूच किया। सरयू नदी के तट पर महूड़ा के वेणीराम शर्मा को पुलिस की गोली लगी। गंभीर रूप से घायल शर्मा को लेकर भीड़ तितर-बितर हो गई। इसके बाद श्रीराम जन्म भूमि मुक्ति आंदोलन समिति ने कारसेवकों को लौटने के निर्देश दे दिए।

https://youtu.be/_h56tLn2zcs

Hindi News/ Chittorgarh / Ram Mandir:अयोध्या गोलीकांड का किस्सा, आस्था के ज्वार के आगे परास्त हुआ तंत्र, कारसेवकों ने फहराया था ध्वज

ट्रेंडिंग वीडियो