scriptरेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: आपके टिकट पर परिवार का कोई अन्य सदस्य भी कर सकता है यात्रा | Good News For Railway Passengers: Another Family Member Can Also Travel On Your Ticket | Patrika News
चित्तौड़गढ़

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: आपके टिकट पर परिवार का कोई अन्य सदस्य भी कर सकता है यात्रा

Indian Railways: यदि रेल यात्रा से पहले किसी कारणवश आपकी यात्रा रद्द हो जाए, तो भी आप चाहें तो आपका टिकट व्यर्थ नहीं जाएगा। आपके टिकट पर अन्य व्यक्ति भी यात्रा कर सकता है।

चित्तौड़गढ़Dec 25, 2023 / 03:57 pm

Nupur Sharma

good_news_for_railway_passengers.jpg

indian Railway

Indian Railways: यदि रेल यात्रा से पहले किसी कारणवश आपकी यात्रा रद्द हो जाए, तो भी आप चाहें तो आपका टिकट व्यर्थ नहीं जाएगा। आपके टिकट पर अन्य व्यक्ति भी यात्रा कर सकता है। लेकिन, इसमें पारिवारिक सदस्य को ही आपके टिकट पर यात्रा करने का प्रावधान है। रेलवे की ओर से ग्रुप बुकिंग की सुविधा दी जाती है। दरअसल, भारतीय रेलवे की ओर से यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं दी जाती है पर इन सुविधाओं के नियमों की उचित जानकारी के अभाव में लोग इनका लाभ नहीं उठा पाते हैं। ऐसी ही एक सुविधा ग्रुप बुकिंग भी है। इसके तहत एक साथ किसी भी प्रकार की यात्रा करने वाले लोग ट्रेन का आरक्षण केन्द्र खुलने के एक घंटे बाद ही टिकट बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

रूई की रजाइयां राजस्थान के बाजारों से हो रही हैं गायब, सिंथेटिक कंबल से भगा रहे सर्दी

48 घंटे पहले तक मिलती है सुविधा
ग्रुप बुकिंग में कंफर्म टिकट होने पर ट्रेन छूटने से 48 घंटे पहले तक टिकट अन्य यात्री के नाम पर बदला जा सकता है। लेकिन, अधिकतर लोग ग्रुप बुकिंग करवाने की जगह निजी बुकिंग करवाते हैं और इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाते हैं। इसमें शैक्षणिक, धार्मिक, वैवाहिक आयोजन आदि के लिए बुकिंग की जाती है। इसके लिए रेलवे की ओर से निर्धारित दस्तावेज की प्रतिलिपि सक्षम अधिकारी को देकर बुकिंग करवाई जा सकती है। अलग-अलग रैंक के अधिकारियों को अलग-अलग ग्रुप बुकिंग का अधिकार होता है।

ऐसे बदल सकते हैं टिकट
इसके लिए यात्री को सक्षम अधिकारी को आवेदन पत्र कुछ जरूरी दस्तावेज के साथ देना होता है। अधिकारी ट्रेन में उस व्यक्ति को यात्रा करने की अनुमति देगा। इसके बाद ही टिकट पर यात्री का नाम हटाकर उस व्यक्ति का नाम डाला जाता है, जिससे टिकट ट्रांसफर हुआ है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में नए साल के मौके पर चलेगी ‘खुशियों की ट्रेन’, बनेगी विकास में मील का पत्थर

सरकारी कर्मचारियों को छूट
रेलवे नियम के अनुसार यदि आप सरकारी नौकरी में हैं और ड्यूटी के लिए जा रहे हैं तो ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले आवेदन कर सकते हैं।

https://youtu.be/qBEU0mZZy80

Hindi News/ Chittorgarh / रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर: आपके टिकट पर परिवार का कोई अन्य सदस्य भी कर सकता है यात्रा

ट्रेंडिंग वीडियो