scriptबांसवाड़ा पुलिस का वांटेड और चित्तौड़ पुलिस लाइन से गैरहाजिर हेड कांस्टेबल निलंबित | chittorgarh crime news Head constable Mukesh Chaudhary Chittorgarh police line suspended in Insurance claim case | Patrika News
चित्तौड़गढ़

बांसवाड़ा पुलिस का वांटेड और चित्तौड़ पुलिस लाइन से गैरहाजिर हेड कांस्टेबल निलंबित

Chittorgarh Crime News : धोखाधड़ी के एक प्रकरण में वांछित आरोपी और चित्तौड़गढ़ पुलिस लाइन से गैर हाजिर चल रहे हेड कांस्टेबल मुकेश चौधरी को निलंबित कर दिया गया है।

चित्तौड़गढ़Sep 04, 2024 / 11:12 am

Supriya Rani

Chittorgarh News Update : बांसवाड़ा के सदर थाने में बीमा क्लेम के मामले में दर्ज धोखाधड़ी के एक प्रकरण में वांछित आरोपी और चित्तौड़गढ़ पुलिस लाइन से गैर हाजिर चल रहे हेड कांस्टेबल मुकेश चौधरी को पुलिस अधीक्षक ने निलंबित कर दिया है। आरोपी हेड कांस्टेबल पहले भी विवादों में रहा है। बांसवाड़ा पुलिस उसकी तलाश कर रही है।
पुलिस के अनुसार, 31 मार्च 2023 को बांसवाड़ा के सदर थाने में हरियाणा के झज्जर निवासी मिलाप सिंह पुत्र शेरसिंह ने रिपोर्ट दी थी। जिसमें बताया कि प्रार्थी हेल्थ इंश्योरेंस लिमिटेड में मैनेजर पद पर कार्यरत हैं। कंपनी को बागीदौरा निवासी वेलजी कलाल पुत्र बकर कलाल का पचास लाख रुपए का बीमा क्लेम का दावा प्राप्त हुआ। यह दावा किशनलाल कलाल ने पेश किया, जिसमें बताया कि उसके पिता वेलजी कलाल की मृत्यु आरटीए के कारण 11 अक्टूबर 2018 को हो गई। शव का पोस्टमार्टम एमजी अस्पताल के डॉ. रवि उपाध्याय ने किया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण सिर में चोट लगना बताया गया।
सदर थाना बांसवाड़ा में 11 अक्टूबर 2018 को दर्ज कराई गई प्राथिमिकी में आधार कार्ड और पैन कार्ड के अनुसार मृतक वेलजी की जन्मतिथि 1 जनवरी 1956 बताई गई। जबकि बीमा कंपनी की जांच में वेलजी की आयु 80-90 साल होना सामने आया और उनकी मौत प्राकृतिक होने की जानकारी मिली। आंगनबाड़ी अभिलेखों के अनुसार, वेलजी की आयु 82 साल थी और उसकी मृत्यु 20 नवंबर 2018 को हुई थी। पेंशन योजना रिकॉर्ड के अनुसार, वेलजी कलाल के नाम से नवंबर 2020 तक अंतिम पेंशन ली गई। रिपोर्ट में बताया गया कि तथ्यों को छिपाते हुए बीमा क्लेम उठाने के लिए फर्जी तरीके से क्लेम किया गया, जिसकी फिर से जांच की जाए।

चिकित्सक सहित कुछ आरोपी हो चुके गिरफ्तार

इस मामले में पुलिस एक चिकित्सक सहित कुछ आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। बांसवाड़ा पुलिस अधीक्षक ने मामले की जांच पुलिस उप अधीक्षक सूर्यवीर सिंह राठौड़ को सौंपी। जांच में पचास लाख रुपए का क्लेम उठाने के लिए तथ्यों को छिपाते हुए क्लेम दावा करने की पुष्टि होने के बाद मामले की परत – दर – परत खुलती गई। इस मामले में अनुसंधान अधिकारी ने चित्तौडग़ढ़ पुलिस लाइन में तैनात हेड कांस्टेबल मुकेश कुमार बेल्ट नंबर 161 को भी आरोपी बनाया। इधर बांसवाड़ा पुलिस की एक टीम चित्तौड़गढ़ पहुंची थी पर जानकारी मिलते ही आरोपी हेड कांस्टेबल यहां पुलिस लाइन से गैरहाजिर हो गया। पूरे मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक चित्तौडग़ढ़ सुधीर जोशी ने हेड कांस्टेबल मुकेश को निलंबित कर दिया है। बताया जा रहा है कि आरोपी हेड कांस्टेबल ने न्यायालय की शरण ली है।

पहले भी विवादों में रहा है मुकेश

गौरतलब है कि हेड कांस्टेबल मुकेश पहले भी चित्तौड़गढ़ कोतवाली क्षेत्र में नगर परिषद चुनाव के शराब पकड़ने के समय वहां लगे सीसीटीवी कैमरे की हार्ड डिस्क गायब होने व डोडा चूरा मामले में विवादों में रह चुका है। तब भी वह खेरवाड़ा प्रशिक्षण केन्द्र से अचानक गैरहाजिर हो गया था।

मामले में बनाया है आरोपी

बीमा क्लेम के एक मामले में चित्तौड़गढ़ पुलिस लाइन में कार्यरत हेड कांस्टेबल मुकेश को आरोपी बनाया गया है। मामले की जांच जारी है। – सूर्यवीर सिंह, पुलिस उप अधीक्षक बांसवाड़ा

किया है निलंबित

चित्तौडग़ढ़ पुलिस लाइन में कार्यरत हेड कांस्टेबल मुकेश काफी समय से गैरहाजिर चल रहा था, उसे निलंबित किया गया है। – सुधीर जोशी, पुलिस अधीक्षक चित्तौडग़ढ़

यह भी पढ़ें

राजस्थान का गणेश मंदिर जहां Ganesh Chaturthi पर महिलाएं गणपति को लगाती हैं मेहंदी, 51 किलो दूध से होता है अभिषेक

Hindi News/ Chittorgarh / बांसवाड़ा पुलिस का वांटेड और चित्तौड़ पुलिस लाइन से गैरहाजिर हेड कांस्टेबल निलंबित

ट्रेंडिंग वीडियो