scriptआइएसओ कैटेगरी के दायरे से बाहर है ये मॉडल स्टेशन | This model station is outside the scope of ISO category | Patrika News
छिंदवाड़ा

आइएसओ कैटेगरी के दायरे से बाहर है ये मॉडल स्टेशन

एनएसजी-4 के अंतर्गत है छिंदवाड़ा स्टेशन

छिंदवाड़ाJun 26, 2021 / 12:12 pm

prabha shankar

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। यात्रियों की सुविधा और स्वच्छता के मापदंड पर मिलने वाला आइएसओ सर्टिफिकेट फिलहाल छिंदवाड़ा के मॉडल स्टेशन को नहीं मिल सकता। इसके लिए चाहे कितनी भी साफ सफ ाई और सुविधाएं क्यों न उपलब्ध हों लेकिन उनके उपभोग करने वाले यात्री मौजूद नहीं होंगे तो आइएसओ सर्टिफिकेट के लिए सर्वे तक नहीं होगा। फिलहाल मॉडल स्टेशन आइएसओ सर्टिफि केट से कोसों दूर है। इसका मूल कारण है टे्रनों की स्टेशन आने-जाने की कम फ्रिक्वेंसी। और टे्रनों की कम संख्या के कारण न तो आय अधिक है और न ही यात्रियों की संख्या ही उस पैमाने पर खरी उतरती है।

200 करोड़ से अधिक होनी चाहिए आय
स्टेशन एनजीटी की गाइडलाइन का पालन करते हुए पर्यावरण फ्रेंडली होना चाहिए। टे्रनों की फ्रिक्वेंसी अधिक होने के साथ सालाना 10 से 20 लाख से अधिक यात्रियों की आवाजाही, दो सौ से पांच सौ करोड़ का टर्नओवर, फूड स्टॉलों में स्वच्छता, वेंडरों के हाथों में ग्लब्स, शौचालयों, टॉयलेट में साफ -सफाई, स्टेशन में मौजूद हवा-पानी की शुुद्धता, ध्वनि प्रदूषण की जांच की जाती है। सब कुछ ठीक रहने के बावजूद कई महीनों का समय लग जाता है।

एनएसजी 4 कैटेगरी में है मॉडल स्टेशन
आइएसओ के लिए अभी तक ऐसा कोई सर्वे नहीं हुआ है। एनएसजी (नॉन सबअर्बन ग्रेड) वन एवं टू कैटेगरी में सर्वे होता है और उन्हें ही आइएसओ सर्टिफिकेट के दायरे में माना जाता है। छिंदवाड़ा मॉडल स्टेशन एनएसजी-4 कैटेगरी में है।
संतोष श्रीवास, स्टेशन प्रबंधक छिंदवाड़ा

Hindi News/ Chhindwara / आइएसओ कैटेगरी के दायरे से बाहर है ये मॉडल स्टेशन

ट्रेंडिंग वीडियो