scriptSchool Education Department: अधिकारियों के निरीक्षण में खुल रही पोल | School Education Department: Officials' inspections are revealing the truth | Patrika News
छिंदवाड़ा

School Education Department: अधिकारियों के निरीक्षण में खुल रही पोल

– एक ही दिन में दर्जनों शिक्षकों के विरुद्ध हुई कार्रवाई
– सुधरेगा सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम

छिंदवाड़ाOct 04, 2024 / 10:51 am

prabha shankar

School Education Department

निरीक्षण के दौरान एडीपीसी गिरीश शर्मा एवं जिला व्यावसायिक समन्वयक डॉ. साबिर फारुकी।

कलेक्टर शीलेंद्र सिंह ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों की पड़ताल करने एवं हकीकत सामने रखने की जिम्मेदारी सौंपी तो परीक्षा परिणामों के गिरने का असली सच बाहर आ गया। प्राथमिक स्कूलों की पड़ताल करने डीपीसी जेके इडपाचे, तो हाई स्कूलों की जांच करने एडीपीसी गिरीश पहुंचे। इस दौरान दर्जनों शिक्षकों की शिकायतें मिलीं। कोई छिंदवाड़ा से आवागमन कर रहा है, तो कोई एक सप्ताह से बिना सूचना गायब है, तो कई शिक्षक समय पर ही नहीं पहुंचते।

डीईओ ने गठित की जांच टीम

कलेक्टर के निर्देश पर डीईओ जीएस बघेल ने जिला परियोजना समन्वयक गिरीश शर्मा और जिला व्यावसायिक समन्वयक डॉ साबिर फारुकी की टीम गठित की। टीम ने गुरुवार को शासकीय उमा विद्यालय रोहनाकला, शासकीय कन्या हाईस्कूल रोहनाकला, शासकीय उमा विद्यालय मानकादेही खुर्द एवं शासकीय हाईस्कूल भैसादण्ड में आकस्मिक निरीक्षण किया। मानकादेही में योगेंद्र सिंह सोनगोत्रा, शैलेंद्र गजभिए, राय सिंह परतेती, नारायण प्रसाद धुर्वे, कुंदा लाखे, हर्ष बिसेन, सबाना खान एवं भैसादंड में तरुणा कायंदे, शोभा काटकर, विनोद वानखेड़े एवं ओमप्रकाश वर्मा अनुपस्थित मिले। सभी का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए गए। अधिकारियों ने बताया कि आईसीटी लैब, एवं स्मार्ट क्लास से भी विद्यार्थियों को नहीं पढ़ाया जा रहा था। विद्यार्थियों की उपस्थिति कम मिली। प्रिंट रिच वातावरण नहीं मिला। न तो डेली डायरी मिली और न ही पाठ्यक्रम पंजी एवं लेसन प्लान बनाकर अध्यापन किया जा रहा था। अधिकारियों ने तिमाही परीक्षा का परिणाम देखकर भी जमकर नाराजगी व्यक्त की।

शिक्षक दम्पती स्कूल से सात दिन से गायब

जिला परियोजना समन्वयक जेके इडपाचे, एपीसी संकेत कुमार जैन, एपीसी भानु गुमास्ता ने छिंदवाड़ा एवं हर्रई विकासखंड के अंतर्गत विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया। हर्रई विकासखंड के शासकीय माध्यमिक शाला कमकासुर में पदस्थ तीन में से 2 शिक्षक एनसी पठारिया एवं सुमित्रा पठारिया विगत 27 सितंबर से बिना सूचना गायब मिले। अधिकारियों ने बताया कि दोनों शिक्षक छिंदवाड़ा से आवागमन करते हैं। सप्ताह में दो दिन ही शाला मुख्यालय में रहते हैं। पढ़ाई का स्तर इतना खराब कि विद्यालय में अभ्यास पुस्तिका कोरी पाई गई। ग्रामीणों ने भी दोनों के अनुपस्थित रहने की पुष्टि की। दोनों का 7 दिनों का वेतन काटने के आदेश जारी करते हुए एक वेतन वृद्धि रोकने संबंधी कार्रवाई की गई।

एक ही बच्चे को पढ़ाती मिली शिक्षक

हर्रई अंतर्गत ही शासकीय प्राथमिक शाला खापा में शिक्षक एक ही बच्चे को पढ़ाती मिली, जबकि उक्त विद्यालय में 12 बच्चे दर्ज हैं। इस संबंध में प्रधान पाठक कंचन नर्रे को नोटिस जारी किया जा रहा है। प्राथमिक शिक्षक अंचल बरकड़े की भी छिंदवाड़ा से आवागमन करने की शिकायत मिली। उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है। माध्यमिक शाला राजाखोह में एक शिक्षक अशोक ठाकुर अवकाश पर मिले और छात्रों से जानकारी ली तो उनकी भी शिकायत मिली कि वे कभी भी समय पर विद्यालय नहीं पहुंचते। उन्हें भी नोटिस जारी किया जा रहा है।

Hindi News / Chhindwara / School Education Department: अधिकारियों के निरीक्षण में खुल रही पोल

ट्रेंडिंग वीडियो