scriptRailway: ट्रेनों की कनेक्टिविटी की दरकार, आए दिन छूट जा रही दूसरी ट्रेन | Railway: There is a need for connectivity of trains, every day another train is being missed | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: ट्रेनों की कनेक्टिविटी की दरकार, आए दिन छूट जा रही दूसरी ट्रेन

दपूमरे नागपुर नहीं बना रहा व्यवस्था, समिति सदस्यों को उठानी होगी समस्या

छिंदवाड़ाJul 12, 2024 / 11:59 am

ashish mishra

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत चलने वाली कई ट्रेनों की एक दूसरे से कनेक्टिविटी न होने की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छिंदवाड़ा से चलने वाली लगभग आधा दर्जन ट्रेनों के साथ ऐसी स्थिति निर्मित हो रही है। कई बार ट्रेनों के लेट होने की वजह से भी दूसरी ट्रेन छूट जा रही है। इससे यात्री आक्रोशित भी हो रहे हैं। बीते माह ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया था। नैनपुर से छिंदवाड़ा आने वाली पैसेंजर ट्रेन लगभग डेढ़ घंटे लेट हो गई थी। इस वजह से पेंचवैली एक्सप्रेस छूट गई। इससे यात्री आक्रोशित हो गए थे और देर रात तक रेलवे स्टेशन छिंदवाड़ा में हंगामा किया था। दरअसल नैनपुर से सुबह 5 बजे पैसेंजर ट्रेन छिंदवाड़ा के लिए रवाना होती है और यह ट्रेन सुबह 8.30 बजे पहुंचती है। जबकि छिंदवाड़ा से सुबह 7.15 इतवारी पैसेंजर रवाना होती है। नैनपुर, सिवनी, चौरई निवासी लोगों की मांग है कि अगर छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर ट्रेन थोड़ी देरी से रवाना की जाए तो उन्हें सुबह नागपुर जाने के लिए ट्रेन सुविधा मिल जाएगी।
हालांकि यात्रियों के पास एक विकल्प सिवनी-बैतूल पैसेंजर भी है जो सिवनी से छिंदवाड़ा सुबह 6.30 बजे के आसपास पहुंचती है, लेकिन यह ट्रेन भी अक्सर देरी से चलती है। इस वजह से यात्री छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर ट्रेन की सुविधा नहीं उठा पाते।
पैसेंजर ट्रेन हो जाती है लेट, इसलिए छूटती है मेमू
छिंदवाड़ा से प्रतिदिन सुबह 11.45 बजे आमला के लिए मेमू ट्रेन रवाना की जाती है। वहीं इतवारी से पैसेंजर ट्रेन का सुबह 11.25 बजे छिंदवाड़ा पहुंचने का समय निर्धारित है। यह ट्रेन आए दिन देरी से छिंदवाड़ा पहुंचती है। ऐसे में इतवारी-छिंदवाड़ा पैसेंजर ट्रेन में बैठे यात्रियों को मेमू ट्रेन की सुविधा नहीं मिल पाती। दोनों ट्रेनों की कनेक्टिविटी की मांग काफी समय से की जा रही है।
शाम को भी होती है समस्या
मेमू ट्रेन आमला से छिंदवाड़ा शाम 5.45 बजे पहुंचती है। जबकि शाम को छह बजे छिंदवाड़ा-नैनपुर पैसेंजर रवाना होती है। आए दिन मेमू ट्रेन के लेट होने से यात्रियों को छिंदवाड़ा-नैनपुर पैसेंजर की सुविधा नहीं मिल पाती। वहीं नैनपुर से नैनपुर से पैसेंजर ट्रेन शाम को छह बजे रवाना होती है और रात 9.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचती है। लेकिन यह भी ट्रेन अक्सर लेट हो जाती है। इस ट्रेन का पेंचवैली एक्सप्रेस से कनेक्टिविटी नहीं है। इस वजह से नैनपुर-छिंदवाड़ा पैसेंजर में बैठे यात्रियों को भी परेशानी होती है। कई यात्री इस आस में पेंचवैली एक्सप्रेस में रिजर्वेशन करा लेते हैं कि पैसेंजर ट्रेन निर्धारित समय पर छिंदवाड़ा पहुंच जाएगी और रात 10.30 बजे इंदौर को रवाना होने वाली पेंचवैली एक्सप्रेस उन्हें मिल जाएगी।
इनका कहना है…
जल्द ही बैठक होने वाली है। महाप्रबंधक के सामने ट्रेनों की कनेक्टिविटी को लेकर मुद्दा उठाएंगे। यात्रियों की समस्या से अवगत कराकर सुविधा दिलवाने का प्रयास करेंगे।
सत्येन्द्र ठाकुर, जोनल रेलवे सलाहकार समिति सदस्य, दपूमरे, बिलासपुर जोन

Hindi News/ Chhindwara / Railway: ट्रेनों की कनेक्टिविटी की दरकार, आए दिन छूट जा रही दूसरी ट्रेन

ट्रेंडिंग वीडियो