scriptRailway: साढ़े तीन साल बाद भी रेलवे स्टेशन में नहीं लग पाई आरओ मशीन | Railway: RO machine could not be installed | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: साढ़े तीन साल बाद भी रेलवे स्टेशन में नहीं लग पाई आरओ मशीन

शीतल पेय जल की जरूरत यात्रियों को पड़ती है।

छिंदवाड़ाJul 18, 2021 / 12:16 pm

ashish mishra

Railway: डेल्टा वैरियंट के बढ़ते केस के बीच कल से चलेगी पैसेंजर ट्रेन

Railway: डेल्टा वैरियंट के बढ़ते केस के बीच कल से चलेगी पैसेंजर ट्रेन

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में आरओ मशीन लगाने की योजना साढ़े तीन साल बाद भी परवान नहीं चढ़ पाई। स्टेशन में एक जगह आरओ मशीन तो लगाई गई, लेकिन यह व्यवस्था प्रर्याप्त नहीं है। अगर रेलवे स्टेशन में आरओ मशीन की सुविधा शुरु हो जाती तो यात्रियों को गर्मी में न केवल राहत होती बल्कि शुद्ध जल भी मिल जाता। बता दें कि गर्मी के मौसम में शीतल पेय जल की जरूरत यात्रियों को पड़ती है। वर्ष 2018 के शुरुआती माह में आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आईआरसीटीसी द्वारा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 68 स्टेशनों में आरओ मशीन लगाकर शुद्ध शीतल जल उपलब्ध करने की व्यवस्था की शुरुआत की गई। दपूमरे के चार स्टेशन में कुल 15 मशीन लगाए गए। जिसमें मशीनों का इंस्टालेशन एवं काउंटर का संचालन आईआरसीटीसी द्वारा किया जा रहा है। योजना थी कि जल्द ही नागपुर मंडल के गोंदिया, राजनांदगांव, छिंदवाड़ा सहित कुल 8 स्टेशन पर 18 आरओ मशीन लगाए जाएंगे। इसमें यात्रियों को एक रुपए में तीन सौ एमएल शुद्ध शीतल जल मिलेगा, लेकिन छिदवाड़ा में अब तक इस योजना को मूर्त रूप नहीं दिया जा सका।

अभी यह स्थिति
अभी तक छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन में पानी के बहुत ज्यादा बेहतर इंतजाम नहीं हैं। गर्मी में शुद्ध शीतल पानी के लिए यात्रियों को या तो भटकना पड़ता है या फिर बोतलबंद महंगा पानी खरीदना पड़ता है। एक रुपए में शुद्ध शीतल जल की योजना अगर क्रियान्वित हो जाती तो यात्रियों को काफी राहत मिलती।
शुद्ध शीतल जल की दर की गई थी निर्धारित

आरओ जल की मात्रा बिना बोतल के दर बोतल सहित दर
300 एमएल 1 रुपए 2 रुपए
आधा लीटर 3 रुपए 5 रुपए
एक लीटर 5 रुपए 8 रुपए
दो लीटर 8 रुपए 12 रुपए
पांच लीटर 20 रुपए 25 रुपए

इनका कहना है…
सिंधि समाज द्वारा एक आरओ मशीन दी गई है जो प्लेटफॉर्म नंबर-एक पर लगी है। हां यह जरूर है कि रेलवे स्टेशन में आईआरसीटीसी द्वारा शुद्ध शीतल जल के लिए मशीन लगाया जाना था जो अभी नहीं लगा है।
संतोष श्रीवास, स्टेशन प्रबंधक, छिंदवाड़ा

Hindi News/ Chhindwara / Railway: साढ़े तीन साल बाद भी रेलवे स्टेशन में नहीं लग पाई आरओ मशीन

ट्रेंडिंग वीडियो