scriptRailway: इस रेलमार्ग पर 20 तक पूरा हो पाएगा रिटर्निंग वॉल का कार्य, फिर होगा यह | Railway: Returning wall will be completed by 20 | Patrika News
छिंदवाड़ा

Railway: इस रेलमार्ग पर 20 तक पूरा हो पाएगा रिटर्निंग वॉल का कार्य, फिर होगा यह

बारिश की वजह से दिक्कत हो रही है।

छिंदवाड़ाJan 07, 2020 / 12:09 pm

ashish mishra

Railway: इस रेलमार्ग पर 20 तक पूरा हो पाएगा रिटर्निंग वॉल का कार्य, फिर होगा यह

Railway: इस रेलमार्ग पर 20 तक पूरा हो पाएगा रिटर्निंग वॉल का कार्य, फिर होगा यह

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के अंतर्गत भंडारकुंड से भिमालगोंदी रेलमार्ग पर बने ब्रिज नंबर-83 पर रिटर्निंग वॉल का कार्य 20 जनवरी तक पूरा हो पाएगा। गेज कन्वर्जन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बारिश की वजह से दिक्कत हो रही है। इस वजह से कार्य 15 जनवरी तक पूरा होना संभव नहीं है। गौरतलब है कि गेज कन्वर्जन विभाग के अधिकारियों ने दिसंबर के प्रथम सप्ताह में रिटर्निंग वॉल का कार्य 20 दिन में पूरा करने का लक्ष्य बनाया था। इसके बाद किसी न किसी वजह से कार्य की गति मंद पड़ जा रही है। ऐसे में छिंदवाड़ा से नागपुर तक सीधे ट्रेन की सुविधा की राह देख रहे लोगों का इंतजार बढ़ता जा रहा है।

रिपोर्ट भेजने की तैयारी
गेज कन्वर्जन विभाग दो से तीन दिन में कलकत्ता में कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी(सीआरएस) को अपनी रिपोर्ट देगा। दरअसल रिटर्निंग वॉल बनाने में सबसे अधिक दिक्कत जमीन के अंदर होती है। गेज कन्वर्जन विभाग के अधिकारियों की मानें तो मुख्य कार्य लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में संबंधित रेलवे विभाग के अधिकारियों से एनओसी रिपोर्ट लेकर इसे सीआरएस को भेजा जाएगा।
जनवरी में ही सीआरएस की तैयारी
गेज कन्वर्जन विभाग के अधिकारी जनवरी में ही सीआरएस के निरीक्षण की तैयारी में जुटे हुए हैं। बताया जाता है कि अधिकारी रिपोर्ट के आधार पर सीआरएस को भंडारकुंड से भिमालगोंदी रेलमार्ग के निरीक्षण के लिए आमंत्रित करेंगे। जब तक सीआरएस निरीक्षण की तिथि निर्धारित करेंगे तब तक रिटर्निंग वॉल का शेष कार्य भी पूरा हो जाएगा।
मार्च 2019 से हो रहा चौथे खंड का कार्य
1 दिसंबर 2015 को छिंदवाड़ा से नागपुर आमान परिवर्तन परियोजना के लिए छोटी रेल लाइन पर टे्रन का परिचालन बंद किया गया था। इसके बाद गेज कन्वर्जन विभाग द्वारा छिंदवाड़ा से नागपुर तक (149 किमी) ब्राडगेज कार्यों को कुल चार खंड में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया। पहला खंड छिंदवाड़ा से भंडारकुंड ( 35 किमी), दूसरा खंड इतवारी से केलोद (47 किमी) एवं तीसरा खंड केलोद से भिमालगोंदी( 44 किमी) रेलमार्ग का कार्य मार्च माह में ही पूरा हो चुका है और यहां ट्रेन का परिचालन हो रहा है। अब चौथा एवं आखिरी खंड भिमालगोंदी से भंडारकुंड( 20 किमी) रेलमार्ग पर रिटर्निंग वॉल बनने का कार्य शेष रह गया है। हैरानी की बात यह है कि विगत नौ माह से गेज कन्वर्जन विभाग 20 किमी रेलमार्ग के कार्यों को करने में जुटा हुआ है इसके बावजूद भी अब तक कार्य पूरा नहीं हो पाया।

Hindi News/ Chhindwara / Railway: इस रेलमार्ग पर 20 तक पूरा हो पाएगा रिटर्निंग वॉल का कार्य, फिर होगा यह

ट्रेंडिंग वीडियो