scriptChhindwara in the Assembly: 591 करोड़ से बनेगा पांढुर्ना बांध, 26 हजार हेक्टेयर जमीन होगी सिंचित | Patrika News
छिंदवाड़ा

Chhindwara in the Assembly: 591 करोड़ से बनेगा पांढुर्ना बांध, 26 हजार हेक्टेयर जमीन होगी सिंचित

– पांढुर्ना विधायक के सवाल पर जल संसाधन मंत्री ने दिया जवाब
– 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य

छिंदवाड़ाJul 04, 2024 / 05:44 pm

prabha shankar

Chhindwara in the Assembly:

OLYMPUS DIGITAL CAMERA

पांढुर्ना विधायक निलेश उइके ने विधानसभा में कन्हान नदी प्रोजेक्ट के बजट और किसानों को लाभ के बारे में पूछा। साथ ही कहा कि ये बांध कब तक पूरा होगा।
जल संसाधन मंत्री ने जवाब में कहा कि कन्हान नदी पर छिंदवाड़ा सिंचाई कॉम्प्लैक्स परियोजना के लिए 547095 लाख रुपए स्वीकृत है। इससे 190500 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी। पांढुर्ना विधानसभा के अंतर्गत प्रस्तावित बैलेंसिंग रिजरवायर(पांढुर्ना बांध) लागत राशि 59166 लाख रुपए में बनना प्रस्तावित है। इस संरचना पर आज तक भू-अर्जन, सर्वेक्षण एवं अनुसंधान कार्य पर 100.68 लाख राशि व्यय की गई है। विधानसभा पांढुर्ना में इस प्रोजेक्ट से निर्मित होने वाली संरचना से लगभग 9750 किसानों को लाभ होगा और 26157 हेक्टेयर रकबा सिंचित होगा। बैलेंसिंग रिजरवायर (पांढुर्ना बांध) एवं उनकी सूक्ष्म दाब प्रणाली का निर्माण जुलाई 2026 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है।

परासिया में भी सिंचाई परियोजनाओं पर काम

परासिया विधायक के सिंचाई परियोजना से संबंधित एक प्रश्न पर जल संसाधन मंत्री ने जवाब दिया कि चार सिंचाई योजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति है। पिछले पांच वर्षों से कुल सात सिंचाई परियोजनाओं जूनापानी बैराज, बिजौरी बैराज, कोहका दमुआ बैराज, भावड़ा स्टॉप डैम, तुमड़ी बैराज, बैलगांव स्टॉप डैम एवं लोहारबांदरी स्टॉप डैम के प्रस्ताव प्रमुख अभियंता स्तर पर परीक्षणाधीन है।

जामुनबर्रा जलाशय दूधी परियोजना में

विधायक बाल्मीक ने सिंचाई परियोजनाओं की जानकारी मांगी। जल संसाधन मंत्री ने कहा कि जामुनबर्रा जलाशय योजना का प्रस्तावित पूर्ण कमांड क्षेत्र दूधी नदी परियोजना में सम्मिलित है। मंडला पंडापुल जलाशय एवं झुर्रेमाल जलाशय योजना का डीपीआर सर्वेक्षण उपरांत तैयार हो रहा है। दमुआ भीमसेन ढाना के पास घटामाली नदी पर कोहका दमुआ बैराज का काम 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है।

जुन्नारदेव को जिला, छिंदवाड़ा को सम्भाग कब

जुन्नारदेव विधायक उइके ने जुुन्नारदेव को जिला, छिंदवाड़ा को संभाग बनाने के बारे में प्रश्न किया। राजस्व मंत्री ने बताया कि प्रशासकीय आधार पर पांढुर्ना को जिला बनाया गया है। जुन्नारदेव को जिला बनाने का प्रस्ताव नहीं है। इसके अलावा कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उइके का सवाल शिक्षकों के अवकाश की कटौती से संबंधित था। इस पर परिवहन मंत्री ने बताया कि कुल 26 दिवस की कटौती की गई है।

सिविल अस्पताल के लिए नहीं खरीदा फर्नीचर

परासिया विधायक बाल्मीक ने सिविल अस्पताल परासिया में आवश्यक उपकरण व फर्नीचर को क्रय करने के लिए स्वीकृत 177 लाख रुपए की स्वीकृति के बाद अस्पताल में सामग्री न आने का मुद्दा उठाया। उप मुख्यमंत्री का जवाब था कि सिविल अस्पताल परासिया के नवनिर्मित भवन का हस्तांतरण किया गया था। उपकरण व फर्नीचर खरीदी का आकलन उपरांत निविदा प्रक्रिया प्रचलन में है।

आवासहीनों को नहीं मिले पट्टे

सौंसर विधायक विजय रेवनाथ चौरे ने ग्राम आमला, खापा और नंदुढाना में पिछड़ा वर्ग एवं अनुसूचित जाति के आवासहीनों को जमीन के पट्टे न मिलने का प्रश्न किया। राजस्व मंत्री का जवाब था कि दोनों ही वनग्राम में कोई परिवार आवासहीन नहीं है। एक प्रश्न शासकीय अस्पतालों में टिटनेस के इंजेक्शन उपलब्ध नहीं होने का था। जुन्नारदेव विधायक सुनील उइके ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जुन्नारदेव में स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं शिशु रोग विशेषज्ञ की उपलब्धता के बारे में पूछा। मंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों की पूर्ति की कार्यवाही चल रही है।

Hindi News/ Chhindwara / Chhindwara in the Assembly: 591 करोड़ से बनेगा पांढुर्ना बांध, 26 हजार हेक्टेयर जमीन होगी सिंचित

ट्रेंडिंग वीडियो