scriptसमस्या…जब सूची से नाम ही गायब तो कैसे बनेंगे हमारे आवास | Patrika News
छिंदवाड़ा

समस्या…जब सूची से नाम ही गायब तो कैसे बनेंगे हमारे आवास

-चौरई, तामिया, मोहखेड़ और जुन्नारदेव समेत ग्रामीण अंचलों में लड़ाई पर आमादा लोग

छिंदवाड़ाSep 25, 2024 / 12:46 pm

manohar soni

छिंदवाड़ा.प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की सूची से कहीं हितग्राहियों के नाम गायब हो गए हैं तो कहीं सरपंच-सचिव ने अपने हिसाब से हितग्राही तय कर दिए हैं। इससे हमारा नाम आवास सूची में नहीं आ सका है। इस समस्या को लेकर हर पंचायत के ग्रामीणों का समूह एकत्र होकर मंगलवार को कलेक्टर जनसुनवाई में पहुंचा। हर किसी के पास केवल यहीं समस्या थी। इसको लेकर हर गांव की पंचायतों में झगड़े हो रहे हैं।
इस समय आवास योजना में जिले को 10877 ग्रामीण आवास का लक्ष्य मिला है। इसके हितग्राहियों के रजिस्ट्रेशन जनपद पंचायतों में हुए। इसके बाद जिसका नाम इस आवास सूची में नहीं आ पाया, वहीं सरपंच-सचिव से लेकर जनपद पंचायतों के अधिकारी को निशाना बना रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि पीएम आवास सिस्टम से हितग्राहियों के नाम गायब हो रहे हैं। इससे आवास के इच्छुक ग्रामीणजन हैरान है। इस पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों से सवाल-जवाब कर रहे हैं। अधिकारी उन्हें तकनीकी खामी बताकर मामला टरका रहे हैं। पिछले 15 दिन से यह विवाद चल रहा है।
आवास योजना का कोई पारदर्शी सिस्टम न होने से लोग आपस में झगड़ रहे हैं। इसकी शिकायत सीधे कलेक्ट्रेट जनसुनवाई में कर रहे हैं। मंगलवार को भी दिन भर कलेक्ट्रेट परिसर में हितग्राहियों की कतार लगी रही। इसके अलावा सीएम हेल्पलाइन जैसे मंच में भी इसकी खूब शिकायतें हुई है।
…….
पंच, सरपंच से लेकर जिला पंचायत सदस्य तक
इस आवास योजना में हितग्राहियों का नाम को लेकर पंचायत से लेकर जिला पंचायत तक कोहराम मचा हुआ है। हर किसी को आवास चाहिए। ऐसे में जिला पंचायत की ग्रामीण आवास शाखा में पूरे दिन में दस से ज्यादा पंच, सरपंच, जनपद सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधियों का डेरा है, जहां ये लोग पीएम ग्रामीण आवास पोर्टल पर अपने हितग्रहियों का नाम न होने की शिकायत कर रहे हैं। कह रहे हैं कि जनपदों के अधिकारियों ने कुछ हितग्राही को खुश करने उनके हितग्राहियों के नाम गायब कर दिए हैं।
……
खापाखुर्द में सचिव सरपंच पर भडक़े, ग्रामीण पहुंचे कलेक्ट्रेट
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास को लेकर हर पंचायत में इस समय कोहराम मचा हुआ है। आवास के नए लक्ष्य को लेकर तामिया जनपद पंचायत के ग्राम खापाखुर्द के सचिव सरपंच पर भडक़ गए। ग्रामीण विशाल, राजाराम, राजू समेत अन्य ग्रामीणों ने इनकी शिकायत की।

Hindi News / Chhindwara / समस्या…जब सूची से नाम ही गायब तो कैसे बनेंगे हमारे आवास

ट्रेंडिंग वीडियो