scriptअब मिलेगा ई-ड्राइविंग लाइसेंस व ई-रजिस्ट्रेशन कार्ड | Patrika News
छिंदवाड़ा

अब मिलेगा ई-ड्राइविंग लाइसेंस व ई-रजिस्ट्रेशन कार्ड

परिवहन विभाग की नई व्यवस्था: स्मार्टफोन में रख सकेंगे, कुछ फायदे तो कुछ नुकसान

छिंदवाड़ाOct 07, 2024 / 11:43 am

Jitendra Singh Rajput

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा. परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों के पंजीयन को लेकर एक अक्टूबर से नई व्यवस्था लागू कर दी है। अब ई- ड्राइविंग लाइसेंस और ई-रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किए जाएंगे। इसे परिवहन सेवा सिटिजन पोर्टल से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर लिंक के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। प्रदेशभर में ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड बनाने वाली स्मार्ट चिप कंपनी ने काम बंद कर दिया है। इसके बाद ही यह आदेश जारी किया है। आने वाले दिनों में त्योहारों पर वाहनों की बम्पर बिक्री होने पर आने वाली समस्या का विभाग ने समाधान किया है।
पुलिस व परिवहन जांच में होगा मान्य


ई-लाइसेंस और ई-पंजीयन को पूरी तरह से मान्य किया जाएगा। वाहन चैकिंग के दौरान स्मार्ट फोन पर पीडीएफ फॉमेर्ट में ये कार्ड दिखाने के बाद चालानी कार्रवाई नहीं होगी। अन्य लापरवाही पर लाइसेंस जब्त या निलंबित की कार्रवाई ई-चालान वाहन या सारथी पोर्टल के माध्यम से की जाएगी। जिन वाहनों के रजिस्ट्रेशन कार्ड को सरेंडर करने के लिए कहा जाएगा वह ई-रजिस्ट्रेशन से किया जा सकेगा।
टैक्स में लिया जा रहा कार्ड का शुल्क


वाहन स्वामी वाहन खरीदने के दौरान टैक्स वाहन एजेंसियों में जमा करता है। बाद में एजेंसियां ऑनलाइन जमा करती हैं। इस दौरान टैक्स के साथ दो सौ रुपए कार्ड का भी जोडकऱ लिया जाता है। एक अक्टूबर से जो नए वाहन खरीदे जा रहे हैं उसमें भी वाहन स्वामियों से टैक्स के साथ कार्ड का शुल्क लिया जा रहा है। इससे यह तो साफ है कि आने वाले दिनों में वाहन स्वामियों को कार्ड भी परिवहन विभाग बनाकर देगा।
  • इनका कहना है।

  • परिवहन विभाग ने आदेश जारी कर एक अक्टूबर से नई व्यवस्था लागू की है। इससे अब ई- ड्राइविंग लाइसेंस और ई-रजिस्ट्रेशन कार्ड दिए जाएंगे, जो कि पोर्टल के जरिए स्मार्टफोन पर डाउनलोड किए जाएंगे।

  • मनोज कुमार तेहनगुरिया, आरटीओ, छिंदवाड़ा

Hindi News / Chhindwara / अब मिलेगा ई-ड्राइविंग लाइसेंस व ई-रजिस्ट्रेशन कार्ड

ट्रेंडिंग वीडियो