scriptछत्तीसगढ़ के मिनी ऐमेजोन जंगल को मिलेगा बेस्ट टूरिज्म विलेज आवार्ड, कायकिंग और बैम्बू राफ्टिंग पर्यटकों की बनी पहली पसंद | Chhattisgarh's Mini Amazon Forest will Best Tourism Village award | Patrika News
जगदलपुर

छत्तीसगढ़ के मिनी ऐमेजोन जंगल को मिलेगा बेस्ट टूरिज्म विलेज आवार्ड, कायकिंग और बैम्बू राफ्टिंग पर्यटकों की बनी पहली पसंद

Bastar Tourism : बस्तर जिले के कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में कोटमसर के पास स्थित वन्य ग्राम धूड़मारास भारत सरकार द्वारा दिये जाने वाले बेस्ट टूरिज्म विलेज अवार्ड की दौड़ में शामिल है।

जगदलपुरMar 04, 2024 / 12:52 pm

Kanakdurga jha

bastar_mini_amazone_junglee.jpg
Bastar Tourism : बस्तर जिले के कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में कोटमसर के पास स्थित वन्य ग्राम धूड़मारास भारत सरकार द्वारा दिये जाने वाले बेस्ट टूरिज्म विलेज अवार्ड की दौड़ में शामिल है। (bastar tourism) ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिये जाने वाले इस अवार्ड के लिये धूड़मारास का नाम कांगेर घाटी पार्क प्रबंधन की ओर से भेजा गया है।
Bastar Tourism : धूड़मारास अपनी विशिष्ट ग्रामीण शैली की होम स्टे और नेचुरल पर्यटन के लिये देशी विदेशी सैलानियों का सबसे पसंदीदा स्थल है। यहां ईको टूरिज्म के कई कार्यक्रम चल रहे हैं और पर्यटन के चलते यहां के शत प्रतिशत ग्रामीणों को रोजगार मिला है। इस गांव में करीब 45 होम स्टे संचालित है और इसकी सर्वाधिक डिमांड है।
यह भी पढ़ें

राशनकार्ड के सत्यापन में बड़ा खुलासा, नकली आधार और मोबाइल नंबर दर्ज करवाकर ले रहे राशन… लाखों लोग कर रहे हेराफेरी



होम स्टे पर्यटकों की पहली पसंद

धूड़मारास आप में समृद्ध संस्कृति और नैसर्गिक सुंदरता को समेटे हुए हैं। यहां पर्यावरण संरक्षण के साथ गांव के लोगों ने ग्रामीण पर्यटन को स्वरोजगार बनाया है। ईको टूरिज्म और साहसिक पर्यटन के लिए पर्यटक धूड़मारास अवश्य आते हैं. यहां का होम स्टे पर्यटकों की पहली पसंद है, जो यहां की महिलाएं मिलकर चलाती हैं। यहां के 90 प्रतिशत लोग पर्यटन कारोबार से जुड़े हैं और यही वजह है कि गांव के अधिकांश लोग आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे हैं। यही वजह भी है कि सबसे बेहतरीन पर्यटन गांव के रूप में इस गांव को एक नई पहचान मिली है।
आसपास कई दर्शनीय स्थल

bastar tourism : पार्क प्रबंधन ने इस गांव के आसपास पर्यटकों के लिए पर्यटन सुविधाएं बढ़ाने का जो कार्य किया गया है। यह उसी का परिणाम है कि इस गांव को बेस्ट पर्यटन विलेज अवार्ड के लिये शामिल किया गया है। (bastar tourism) यहां का सबसे खूबसूरत और आकर्षित करने वाले जंगल के बीच कई दर्शनीय स्थल हैं। कांगेर नदी में बैम्बू राफ्टिंग, कायकिंग राफ्टिंग और नैचुरल होम स्टे की सुविधा होने से लगातार देशी और विदेशी पर्यटकों की डिमांड बढ़ते ही जा रही है।
यह भी पढ़ें

Weather Update : इस दिन से सताएगी गर्मी, गर्म हवाओं केे साथ लू की होगी एंट्री… हल्की बारिश के बाद बढ़ेगा पारा



कायकिंग

Bastar Tourism : धूड़मारास में आने वाले पर्यटको को बस्तर की आदिम संस्कृति का झलक देखने को मिलता है। यहां पर विभिन्न समुदाय और संस्कृति के लोग निवास करते हैं। (bastar tourism) यहां का होम स्टे बस्तर को करीब से देखने और जानने का अच्छा माध्यम है।

Hindi News / Jagdalpur / छत्तीसगढ़ के मिनी ऐमेजोन जंगल को मिलेगा बेस्ट टूरिज्म विलेज आवार्ड, कायकिंग और बैम्बू राफ्टिंग पर्यटकों की बनी पहली पसंद

ट्रेंडिंग वीडियो