scriptकेन बेतवा लिंक परियोजना के मुख्य बांध ढोढन के निर्माण का 5500 करोड़ का टेंडर जारी | Tender worth Rs 5500 crore issued for the construction of main dam | Patrika News
छतरपुर

केन बेतवा लिंक परियोजना के मुख्य बांध ढोढन के निर्माण का 5500 करोड़ का टेंडर जारी

18 जनवरी तक टेंडर जमा करने की नई तारीख, 25 को खुलेगी निविदा, 2 साल बाद शुरु होगा निर्माण

छतरपुरJan 02, 2024 / 11:30 am

Dharmendra Singh

ढोढऩ बांध निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल   

ढोढऩ बांध निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल 

छतरपुर. केन बेतवा नदी जोड़ो परियोजना का निर्माण की शुरुआत इस साल हो जाएगी। केन-बेतवा लिंक परियोजना के मुख्य बांध ढोढऩ के निर्माण के लिए 5500 करोड़ रुपए का टेंडर अक्टूबर २०२२ में जारी किया गया, जिसके लिए टेंडर जमा करने की नई तारीख 18 जनवरी तय की गई है। टेंडर 25 जनवरी को खोले जाएंगे। 25 जनवरी को बांध निर्माण कंपनी का नाम तय हो जाएगा। इसके बाद वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से मंजूरी लेकर निर्माण शुरु होगा। इसके लिए टेंडर में शर्त भी रखी गई है। बांध निर्माण का काम दो बाद शुरु हो पाएगा।

पन्ना जिले में बढ़ी प्रभावित गांवों की संख्या
छतरपुर जिले के 14 गांव विस्थापित किए जा रहे हैं। इन गांवों में भरकुआं, ढोढन खरियानी, कुपी, मैनारी, पलकोंहा, शाहपुरा, सुकवाहा, पाठापुर, नैगुवां, डुंगरिया, कदवारा, घुघरी, बसुधा शामिल हैं। इन गांवों के विस्थापित परिवारों को भैंसखार, राइपुरा, नंदगांयबट्टन और किशनगढ़ में बसाया जाएगा। इन चारों स्थानों पर जमीन को चिह्नित कर लिया गया है। केन बेतवा नदी जोड़ो राष्ट्रीय परियोजना में पत्रा जिले के 11 गांव विस्थापित किए जाएंगे। पहले 8 गांवों को विस्थापित करने के लिए चिह्नित किया गया था। इनमें पन्ना तहसील के गहदरा, कटहरी बिलहटा, मझौली, कोनी और डोंडी और अमानगंज तहसील के खमरी, कूडऩ और मरहा गांव शामिल हैं। इसके अलावा ललार, रमपुरा, जरधोबा और कंडवाहा गांवों की भी शासकीय राजस्व भूमि विस्थापित करने का फैसला लिया गया है, तीनों गांवों में लोक सुनवाई की जा चुकी है। विस्थापित होने वाले सभी 11 गांव पीटीआर के अंदर बसे हुए हैं। इन गांवों की जमीनों को पन्ना टाइगर रिजर्व को सौंप दिया जाएगा।
4 हजार हेक्टेयर जमीन हो पीटीआर को चुकी हैंडओवर
प्राधिकरण ने परियोजना के तहत अब तक पन्ना और छतरपुर जिला प्रशासन के माध्यम से 4 हजार हेक्टेयर जमीन पन्ना टाइगर रिजर्व (पीटीआर) को सौंप दी है। इसमें से 3400 हेक्टेयर छतरपुर जिले में और 600 हेक्टेयर पन्ना जिले में सौंपी गई है। इसके अलावा एक हजार हेक्टेयर राजस्व भूमि को छतरपुर जिले में सौंपने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। इसके अलावा जंगल में बसे गांवों को भी विस्थापित किया जा रहा है। विस्थापन से खाली होने वाली 1300 हेक्टेयर निजी जमीन भी पीटीआर को सौंप दी जाएगी।
आठ साल में तैयार होगी परियोजना
केन-बेतवा लिंक परियोजना का निर्माण कार्य आठ साल में पूरा होगा। निर्माण कार्य की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। परियोजना के प्रीकंस्ट्रक्शन और इनवेस्ट सर्वे के लिए 243 दिन का समय तय किया गया है। वहीं 730 में जमीन अधिग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। जबकि पहुंच मार्ग के लिए 487 दिन, प्रोजेक्ट रोड के लिए 488 दिन, ऑफिस व कर्मचारी निवासी के लिए 518 दिन और निर्माण के लिए बिजली उपलब्ध कराने के लिए 549 दिन का लक्ष्य रखा गया है। वहीं विस्तृत डिजाइन व ड्राइंग के लिए 730 और टेंडर प्रक्रिया के लिए 640 दिन का समय तय किया गया है।
बांध का काम शुरु होने में लगेगा करीब दो साल
टेंडर की प्रक्रिया के बाद डाइवर्सन नहर की खुदाई का काम शुरु होगा। जिसके लिए 182 दिन का समय तय किया गया है। वहीं कांक्रीट व कॉफर डैम निर्माण के लिए भी 182 दिन का समय लगेगा। इसके बाद परियोजना के मुख्य बांध ढोढऩ का अर्थवर्क शुरु होगा। बांध के फाउंडेशन कार्य में ही 1917 दिन यानि 5 साल का समय लगेगा। वहीं बांध का कांक्रीट वाला हिस्सा निर्माण करने के लिए 2098 दिन यानि इसमें भी 5 साल से ज्यादा का समय लगेगा। सबसे अंत में पावर हाउस का काम्पलेक्स बनाया जाएगा। जिसके निर्माण में 912 दिन का समय लगेगा। इस तरह से मुख्य बांध का संपूर्ण निर्माण कार्य 8 साल में पूरा होगा।

Hindi News/ Chhatarpur / केन बेतवा लिंक परियोजना के मुख्य बांध ढोढन के निर्माण का 5500 करोड़ का टेंडर जारी

ट्रेंडिंग वीडियो