scriptपर्यावरण दिवस पर पौधरोपण कर प्रकृति के संरक्षण का दिया संदेश | Patrika News
छतरपुर

पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण कर प्रकृति के संरक्षण का दिया संदेश

कोरोना काल में आई आपदा ने लोगों को प्रकृति के महत्व को समझा दिया है। यही वजह है कि लोग पौधरोपण कर प्रकृति के संरक्षण के लिए संकल्प दिखा रहे हैं। विश्व पर्यावरण दिवस पर जिले में जगह-जगह पौधरोपण कर लोगों ने प्रकृति के संरक्षण का संकल्प दोहराया है।

छतरपुरJun 06, 2024 / 10:31 am

Dharmendra Singh

environment

पौधरोपण करके जल देती बहनें

छतरपुर. कोरोना काल में आई आपदा ने लोगों को प्रकृति के महत्व को समझा दिया है। यही वजह है कि लोग पौधरोपण कर प्रकृति के संरक्षण के लिए संकल्प दिखा रहे हैं। विश्व पर्यावरण दिवस पर जिले में जगह-जगह पौधरोपण कर लोगों ने प्रकृति के संरक्षण का संकल्प दोहराया है।

वृक्ष, पानी और शुद्ध हवा जीवन जीने की अनमोल दवा

भले ही लोग कहते हैं कि किसी दूसरे ग्रह पर भी जीवन संभव है लेकिन जीवन के लिए जो आवश्यक तत्व हैं जल, ऑक्सीजन, वायु वह सभी धरती पर ही मिल सकता है। हमारी धरती माता हमें फल, फूल, अनाज, सब्जियां सब देती है। यह केवल पृथ्वी पर ही संभव है। धरती को हरा-भरा और खुशहाल बनाने के लिए हम सबको यह संकल्प लेना चाहिए और सबको जागरूक करना चाहिए कि धरती को भी स्वच्छ रखें और अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर इसको संतुलित करें, ताकि हमें भरपूर मात्रा में जल और इसके अलावा जीवन के लिए जो अनिवार्य तत्व है वह पूर्ण रूप से मिल सकें। प्रकृति ने हमें अभी तक दिया ही दिया है और दे ही रही है लेकिन अब हमारी बारी है कि उसे हम प्यार, सम्मान और सहानुभूति दें ताकि हमारे कारण यह जो प्राकृतिक संतुलन बिगड़ा है उसमें फिर से सुधार हो सके। उक्त उद्धार प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय किशोर सागर द्धारा विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में छतरपुर सेवा केंद्र प्रभारी बीके शैलजा ने व्यक्त किए।
इस अवसर पर भाई बहनों द्धारा श्रमदान करके विद्यालय प्रांगण के बगीचे को पहले साफ किया गया और फिर सभी ने मिलकर उसकी गुड़ाई की तत्पश्चात सभी ने वहां पौधे रोपित कर उनको एक साथ ताम्र पात्र के द्धारा जल देकर सिंचित किया। इस मौके पर सभी ने हर महीने की 5 तारीख को किसी भी स्थान पर जाकर श्रमदान कर बंजर भूमि को उपजाऊ बनाने और वृक्ष लगाने का संकल्प लिया। ब्रह्माकुमारी बहनों ने वृक्षों को राखी बांधकर उनकी रक्षा की प्रतिज्ञा की।

नगर पालिका ने भी पौधरोपण का अभियान चलाया

विश्व पर्यावरण दिवस पर नगर पालिका परिषद छतरपुर ने पौधरोपण अभियान चलाया, जिसमें अनेक प्रकार के फलदार एवं छायादार पेड़ लगाए गए। जिससे हमारा पर्यावरण हरा-भरा रहे और हमें स्वच्छ वातावरण प्राप्त हो। हमें अपने जीवन में अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। नगर पालिका परिषद के द्धारा पेड़-पौधे रखरखाव के लिए जालियां लगाई गई। शासन के द्धारा 5 से 16 जून तक जलस्रोत एवं कुआ बावड़ी के सरंक्षण एवं पुनर्जीवन हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष ज्योति चौरसिया, मुख्य नगर पालिका अधिकारी माधुरी शर्मा, पार्षद दिलीप रैकवार, पार्षद कुंती सेन, पार्षद रामदयाल यादव, पार्षद शिव सिंह यादव, सुनील वर्मा, मुकेश सेन, सहायक यंत्री देवेंद्र धाकड, बागवान प्रभारी विद्या पटेरिया, उपयंत्री गोकुल प्रजापति, नितेश चौरसिया, अंकित अरजरिया एवं नगर पालिका की आधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहे।

पुलिस अधीक्षक ने बच्चों के साथ किया पौधरोपण

पुलिस लाइन छतरपुर में ग्रीष्मकालीन मौसम को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस परिवार के बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक छतरपुर अगम जैन ने अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन परिसर में सम्मिलित सभी समर कैंप के प्रतिभागियों के साथ संपूर्ण परिसर में पौधरोपण किया। साथ ही हरियाली एवं पर्यावरण संरक्षण हेतु संदेश भी दिया। जीवन में वृक्षों का बहुत अधिक महत्व है। वृक्षों के बिना पर्यावरण की वायु शुद्ध नहीं हो सकती। वृक्ष हमारे लिए ऑक्सीजन प्रदाता का कार्य करते हैं। इसके अतिरिक्त वृक्षों से हमें अनेक उपयोगी वस्तुएं, पदार्थ प्राप्त होते हैं। वृक्षों को लगाने से आसपास का वातावरण शुद्ध होता है और वातावरण में ऑक्सीजन की मात्रा में बढ़ोतरी होती है व वातावरण में ठंडक रहती है।

फ्रूट फॉरेस्ट में ग्रामवासियों के साथ कलेक्टर ने किया पौधरोपण

कलेक्टर छतरपुर संदीप जीआर ने छतरपुर जनपद के ग्राम खोंप के फ्रूट फॉरेस्ट में ग्रामवासियों के साथ पौधरोपण कर पर्यावरण को बचाने और शुद्ध प्राण वायु से स्वस्थ जीवन का संदेश दिया है। कलेक्टर ने आम का पौधा लगाया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ तपस्या परिहार, एसीईओ चंद्रसेन सिंह, जनपद सीईओ सहित अन्य अधिकारियों ने भी पौधरोपण किया। कलेक्टर ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा फलदार (अमरूद, जामुन, आम, कटहल इत्यादि) एक पौधा जरूर लगाएं और उसकी देखभाल करें।

Hindi News / Chhatarpur / पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण कर प्रकृति के संरक्षण का दिया संदेश

ट्रेंडिंग वीडियो