script5 लाख लोगों की भीड़ में आंसुओं के साथ विदा हुईं 125 बेटियां, भावुक हो गए पंडित धीरेंद्र शास्त्री | Marriage of 125 girls in Bageshwar Dham Chhatarpur | Patrika News
छतरपुर

5 लाख लोगों की भीड़ में आंसुओं के साथ विदा हुईं 125 बेटियां, भावुक हो गए पंडित धीरेंद्र शास्त्री

बागेश्वर धाम में कन्या विवाह महोत्सव में 125 जोड़े बंधे परिणय सूत्र में, बेटियों को विदा कर भावुक हुए बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर

छतरपुरFeb 19, 2023 / 11:03 am

deepak deewan

bageshwar_dham_19feb.png
छतरपुर. बागेश्वर धाम में 125 कन्याओं को परिणय सूत्र में बांधा गया। उनके सफल वैवाहिक जीवन की कामना की गई। विदाई के समय सभी बेटियों की आंखों से आंसुओं की धार लग गई। उनके धर्म पिता बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री भी बेटियों को विदा करते वक्त भावुक हो गए। सभी बेटियों ने उनको धन्यवाद देते हुए कहा कि जिसका कोई नहीं है उसे सहारा देकर नया वैवाहिक जीवन प्रदान किया है। भगवान बालाजी की कृपा हमेशा बनी रहे।
इस मौके पर अपार जनसमूह और देश भर के सिद्ध संत उपस्थित रहे. जिन 125 कन्याओं का विवाह हुआ उनमें से 58 ऐसी कन्याएं हैं जिन्होंने या तो अपनी मां खोयी है या अपना पिता खोया है। इस मौके पर जगतगुरू मलूक पीठाधीश्वर राजेन्द्र दास महाराज, प्रख्यात कथावाचक अनिरूद्धाचार्य, लंदन राज परिवार के प्रतिनिधि साइमन ओवन्स, फिल्म कलाकार गोविंद नामदेव, सुमन तलवार ने भी आशीवर्चन के साथ शुभकामनाएं दीं। संतों के अलावा मंच पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा, वन मंत्री विजय शाह भी मौजूद रहे।
बेटियों की उतारी आरती, उपहार के साथ की विदाई: विवाह महोत्सव में 125 बेटियों की आरती उतारकर उन्हें घर गृहस्थी का सामान देकर विदा किया गया। बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर ने इस अवसर पर भाव व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने गरीबी नजदीक से देखी है. इसलिए वे गरीब बेटी के विवाह के लिए प्रेरित हुए हैं। बालाजी की कृपा से यह क्रम चलता रहेगा।

किन्नर समाज ने उपहार देकर बेटियों की गांठ बांधी
हमेशा वैवाहिक कार्यक्रमों में पहुंचकर अपनी शुभकामनाएं देकर उपहार प्राप्त करने वाले किन्नर समाज ने बागेश्वर धाम के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में न केवल 51 हजार रुपए का सहयोग किया बल्कि प्रत्येक बेटी को 5-5 साडिय़ां देकर गांठ बांधने की रस्म निभाई। उन्होंने सभी को सुखद जीवन की बधाई दी।
खनिजदेव चौहान के भजनों से गूंजा मंच
प्रख्यात गायक खनिज देव चौहान की मनमोहक प्रस्तुतियों से समूचा मंच गूंज गया। विवाह महोत्सव देखने आए लोग खनिजदेव के गीतों पर झूमने को मजबूर हुए। लोगों ने झूमकर गायक का उत्साह बढ़ाया। गिनीज बुक में दर्ज भारत की सबसे छोटी बेटी ज्योति आमगे नागपुर भी मंच पर पहुंची। ज्योति 29 वर्ष की हैं और उनकी ऊंचाई सिर्फ 24 इंच है।
जयश्रीराम के साथ शुरू किया उद्बोधन
इस महोत्सव का साक्षी बनने आए लंदन के राज परिवार के प्रतिनिधि साइमन ओवन्स ने जय श्रीराम के उद्घोष के साथ अपनी बात शुरू की। उन्होंने कहा कि स्वयं को अत्यंत धन्य महसूस कर रहे हैं क्योंकि यह एक विराट आयोजन है। उन्होंने सभी नवविवाहित जोड़ों को शुभकामनाएं दीं।
लाखों लोग, आस्था का सैलाब
शादी में शामिल होने बीती रात से ही लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था लेकिन सुबह 8 बजे से लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा और सिलसिला देर रात तक चलता रहा। एक अनुमान के मुताबिक महाशिवरात्रि को बागेश्वर धाम में 5 लाख लोग आए और विवाह कार्यक्रम के साक्षी बने। यहां विशाल भंडारा आयोजित किया गया।
https://youtu.be/Deb2yM0CKKE

Hindi News/ Chhatarpur / 5 लाख लोगों की भीड़ में आंसुओं के साथ विदा हुईं 125 बेटियां, भावुक हो गए पंडित धीरेंद्र शास्त्री

ट्रेंडिंग वीडियो