scriptइस सेक्टर में हैं अवसरों की भरमार, जानिए कैसे आपके करियर को मिल सकता है फायदा | Social Sector witnessing growth in opportunitiess in India | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

इस सेक्टर में हैं अवसरों की भरमार, जानिए कैसे आपके करियर को मिल सकता है फायदा

आज के समय में सोशल सेक्टर में जॉब्स के अवसर और डिमांड तेज़ी से बढ़ रही हैं। ऐसे में आप भी सोशल सेक्टर में अपने करियर को फायदा पहुँचा सकते हैं।

Oct 10, 2022 / 04:43 pm

Tanay Mishra

social_sector.jpg

Social Sector

आज के इस आधुनिक दौर में जहाँ टेक्नोलॉजी आधारित जॉब्स की ज़बरदस्त धूम रहती हैं, इसी बीच सोशल सेक्टर (Social Sector) में जॉब्स के अवसर भी बढ़ रहे हैं। इन अवसरों में वृद्धि के साथ ही इनकी डिमांड (Demand) भी बढ़ती है। भारत में आज भी सोशल सेक्टर में पूर्ण समर्पित करियर जिसमें फायदा भी हो, ऐसा कॉन्सेप्ट ज़्यादा चलन में नहीं है। पर असीम संभावनाओं के चलते देश के युवा आज इस सेक्टर की ओर आकर्षित हो रहे हैं।


तेज़ी से बढ़ रही है डिमांड

सोशल सेक्टर एक समय में भारत में सिर्फ एक कॉन्सेप्ट हुआ करता था। पर असीम संभावनाओं और भरमार अवसरों के चलते इस सेक्टर की डिमांड में देश में समय के साथ तेज़ी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें :- IIT Delhi करने जा रहा है एक दशक बाद यह बड़ा बदलाव, जानिए क्या

क्या है स्कोप?

पूर्ण समर्पित करियर के लिए सोशल सेक्टर में लोगों की दिलचस्पी बढ़ने से इस सेक्टर में स्कोप भी बढ़ रहा है। आज युवा ही नहीं, मिडिल और सीनियर उम्र वर्ग के लोग भी इस सेक्टर की ओर बढ़ रहे हैं। इससे समाज के विकास में भी सहायता मिलती है।

social_sector_in_india.jpg


ज़रूरी स्किल्स

सोशल सेक्टर के लिए किसी ऐसी स्किल की ज़रुरत नहीं होती जिसे सीखना बहुत ही मुश्किल हो या जिसमें लंबा समय लगे। इसके लिए बेसिक सोशल स्किल्स की ज़रुरत होती है, जिसमें आपका एटीट्यूड और बोलचाल का ढंग ऐसा होना चाहिए जिससे आप लोगों को प्रभावित कर सके। साथ ही एक न्यायसंगत समाज के लिए योगदान दे सके। इन सोशल सेक्टर में कई गैर सरकारी संगठन और सिविल सोसाइटी संगठन भी कार्यरत हैं। साथ ही बेसिक सोशल स्किल्स डेवलपमेंट के लिए कई ट्रेनिंग प्रोग्राम भी चलाए जाते हैं।

यह भी पढ़ें :- बदलते दौर को देखते हुए IIT Bombay ने किया यह बदलाव, जानिए छात्रों को क्या होगा फायदा

Hindi News/ Education News / Career Courses / इस सेक्टर में हैं अवसरों की भरमार, जानिए कैसे आपके करियर को मिल सकता है फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो