scriptक्या आप भी बनना चाहते हैं एस्ट्रोनॉट? NASA में ऐसे करें अप्लाई | NASA Mein Naukri Kaise Paye, Astronauts, Career Options After 12th | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

क्या आप भी बनना चाहते हैं एस्ट्रोनॉट? NASA में ऐसे करें अप्लाई

NASA: एस्ट्रोनॉट बनने के लिए आपके पास तीन साल का प्रोफेशनल अनुभव भी होना चाहिए। यही नहीं एस्ट्रोनॉट बनने के लिए फिजिकल योग्यता भी मायने रखती हैं। आइए, जानते हैं एस्ट्रोनॉट बनने के लिए क्या करें

नई दिल्लीJul 04, 2024 / 05:27 pm

Shambhavi Shivani

NASA
NASA: हर बच्चा छोटी उम्र में सपना देखता है कि वो बड़ा होकर स्पेस में जाएगा। हालांकि, बढ़ती उम्र के साथ ही जानकारी के अभाव में ये सपना कहीं पीछे छूट जाता है। अगर आप भी 10वीं कक्षा में हैं और अभी से करियर के बारे में प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको बताएंगे कि एस्ट्रोनॉट कैसे बनते हैं और इसकी लिए किन-किन विषयों की पढ़ाई करनी होती है। 

12वीं में क्या पढ़ें? 


एस्ट्रोनॉट बनने के लिए आपकी विज्ञान और मैथ्स की समझ अच्छी होनी चाहिए। 10वीं के बाद 12वीं कक्षा (After 12th) में पीसीएम (फिजिक्स+ केमिस्ट्री+ मैथ्स) लेने वाले छात्र ही आगे स्पेस में जाने का सोच सकते हैं। वहीं 12वीं के बाद आपको इंजीनियरिंग, बायोलॉजिकल साइंस, फिजिकल साइंस, कंप्यूटर साइंस या फिर गणित में बैचलर्स डिग्री हासिल करनी होगी। 
यह भी पढ़ें

क्या आपको भी रहस्मय लगता है स्पेस? जानिए Sunita Williams जैसा बनने के लिए क्या करें

तीन साल का अनुभव भी है जरूरी 


इन सब के अलावा एस्ट्रोनॉट बनने के लिए आपके पास तीन साल का प्रोफेशनल अनुभव भी होना चाहिए। यही नहीं एस्ट्रोनॉट बनने के लिए फिजिकल योग्यता भी मायने रखती हैं। यदि आप शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं तो आप स्पेस में जाने की सोच मत रखें। 
यह भी पढ़ें

एक नहीं दो बार UPSC क्रैक कर चुके हैं IAS अनुदीप फिर भी छात्रों को देते हैं ये ‘खास’ सलाह

एस्ट्रोनॉट बनने के लिए क्या शारीरिक क्षमता होनी चाहिए 

एस्ट्रोनॉट बनने के लिए आपके पास निर्धारित समय तक अधिकतम वजन उठाने की क्षमता होनी चाहिए। वहीं आपकी लंबाई कम से कम 5 फीट 2 इंच होनी चाहिए। कैंडिडेट का हाई फिजिकल क्षमता वाला होना जरूरी है। 

इस परीक्षा को करना होगा पास

दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी NASA है। यहां भारतीय लोग भी काम करते हैं। हालांकि, NASA ज्वॉइन करने के लिए आपको कुछ परीक्षाएं पास करनी होती हैं। इसके अलावा अंग्रेजी और रशियन लैंग्वेज पर आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिए। 

कैसे करें NASA के लिए अप्लाई? 

  • NASA  की आधिकारिक वेबसाइट nasa.gov पर जाएं 
  • इसके बाद करियर सेक्शन में जाएं 
  • यहां आपको एक लिस्ट दिखेगी जिसमें विभिन्न नौकरियों के बारे में दर्ज होगा
  • यहां अपनी योग्यता अनुसार वैकेंसी देख आवेदन कर सकते हैं 

Hindi News/ Education News / Career Courses / क्या आप भी बनना चाहते हैं एस्ट्रोनॉट? NASA में ऐसे करें अप्लाई

ट्रेंडिंग वीडियो