scriptCareer Options: ये कोर्स कर लिया तो डॉक्टरों से भी ज्यादा होगी कमाई, जानें डिटेल्स   | Know career options after 12th in pharmacist, pharmacist salary | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Career Options: ये कोर्स कर लिया तो डॉक्टरों से भी ज्यादा होगी कमाई, जानें डिटेल्स  

Career Options After 12th In Pharmacist: फार्मासिस्ट बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास है। इस कोर्स को करने के बाद किस क्षेत्र में काम कर सकेंगे और अन्य जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 10:53 am

Shambhavi Shivani

Career Option
Career Options After 12th In Pharmacist: करियर बनाने के लिए सिर्फ मेहनत करना ही जरूरी नहीं बल्कि सही कोर्स का चयन भी महत्व रखता है। एक दौर था जब माता पिता बच्चों को डॉक्टर, इंजीनियर और शिक्षक बनने के लिए फोर्स करते थे क्योंकि इनसे बेहतर कोई कार्स नहीं माना जाता था। वहीं एक आज का दौर है जब छात्रों के पास डॉक्टर इंजीनियर के अलावा भी कई सारे कोर्स के ऑप्शन उपलब्ध हैं। आज हम ऐसे ही एक कोर्स के बारे में जानेंगे जिसे करने के बाद आप डॉक्टर से भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। हम बात कर रहे हैं फार्मासिस्ट की।

फार्मासिस्ट बनने के लिए क्या करें (Pharmacist Kaise Bante Hain)

फार्मासिस्ट बनने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास है। 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी/ मैथ्स विषय होने चाहिए। इसके बाद आपको बैचलर ऑफ फार्मेसी (B.Pharm) की डिग्री हासिल करनी होगी। यह कोर्स चार साल का होता है। वहीं आप इस क्षेत्र में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए मास्टर ऑफ फार्मेसी (M.Pharm) भी कर सकते हैं। M.Pharm अन्य मास्टर्स डिग्री की तरह ही सिर्फ दो सालों का कोर्स है। कुछ लोग शोध में करियर बनाने के लिए पीएचडी भी करते हैं। 
यह भी पढ़ें

अरे वाह! देश के इतने बड़े संस्थान ने शुरू किया हिंदी में बीटेक का कोर्स, शिक्षा मंत्री ने कही ये बातें

 

कैसे लें बी फार्मेसी में एडमिशन 

बी फार्मेसी में एडमिशन के लिए आपको विश्वविद्यालय का एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। बी फार्मेसी के लिए अधिकतम राज्यों द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर काउंसलिंग की जाती है। काउंसलिंग में चयनित छात्रों को कॉलेज में प्रवेश मिलता है। 
यह भी पढ़ें

नए दिशा-निर्देशों के तहत कोटा के कोचिंग संस्थानों पर होगी ये पाबंदियां, जानिए क्या बदलेगा

किन क्षेत्रों में कर सकते हैं नौकरी (Career Options In Pharmacist)

  • अस्पताल और क्लीनिक 
अस्पतालों और क्लीनिकों में फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है। यहां वैसे लोगों की जरूरत होती है जो मरीजों को सही दवाइयां प्रदान करे। 
  • फार्मास्युटिकल इंडस्ट्री
दवाइयों के उत्पादन, गुणवत्ता नियंत्रण, और अनुसंधान में काम करने के लिए फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है। आप डिग्री हासिल करके छोटी बड़ी कई दवाइयों की कंपनी में काम कर सकते हैं। 
  • रिटेल फार्मेसी
आप अपनी खुद की मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं या किसी रिटेल फार्मेसी में काम कर सकते हैं। फार्मासिस्ट का कोर्स करने के बाद आपको दवाइयों की अच्छी समझ हो जाएगी, जिसके बाद आप अपने बिजनेस को अच्छे से ग्रो कर सकेंगे। 
  • रेगुलेटरी अफेयर्स
सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों में दवाइयों की रेजिस्ट्रेशन और अन्य रेगुलेटरी कार्यों में भी फार्मासिस्ट की आवश्यकता होती है 

  • शैक्षणिक कार्य
यदि आपको पढ़ाने का शौक है, तो आप फार्मेसी कॉलेज में लेक्चरर या प्रोफेसर के रूप में भी काम कर सकते हैं।
Pharmacist Career Options

कितनी मिलती है सैलरी? (Pharmacist Salary)

फार्मासिस्ट की सैलरी विभिन्न कारकों जैसे कि अनुभव, कार्यक्षेत्र और नौकरी की कई बार लोकेशन पर निर्भर करती है। एक फ्रेशर फार्मासिस्ट की औसत सैलरी 2.5 लाख से 4 लाख प्रति वर्ष हो सकती है। वहीं अनुभव के साथ सैलरी में वृद्धि होती है। एक अनुभवी फार्मासिस्ट की सैलरी 8 लाख से 12 लाख प्रति वर्ष या इससे अधिक भी हो सकती है। 

Hindi News/ Education News / Career Courses / Career Options: ये कोर्स कर लिया तो डॉक्टरों से भी ज्यादा होगी कमाई, जानें डिटेल्स  

ट्रेंडिंग वीडियो