scriptIIT Delhi करने जा रहा है एक दशक बाद यह बड़ा बदलाव, जानिए क्या | IIT Delhi to completely revamp its curriculum after over a decade | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

IIT Delhi करने जा रहा है एक दशक बाद यह बड़ा बदलाव, जानिए क्या

देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी की दिल्ली ब्रांच जल्द ही एक बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है। यह बदलाव एक दशक से भी लंबे समय के बाद हो रहा है।

Oct 10, 2022 / 03:19 pm

Tanay Mishra

iit_delhi.jpg

IIT Delhi

भारत में इंजीनियरिंग (Engineering) के लिए आईआईटी (IIT) सबसे प्रतिष्ठित संस्थान है। हर वह छात्र जो इंजीनियरिंग करना चाहता है, वह आईआईटी में दाखिला लेने की इच्छा रखता है। पूरे देश में कई ब्रांच वाले आईआईटी की सबसे प्रमुख ब्रांचेज़ में दिल्ली (Delhi) ब्रांच का नाम सबसे ऊपर आता है। हाल ही में आईआईटी दिल्ली ने एक बड़ा बदलाव लेने की जानकारी दी है। एक दशक से भी लंबे समय बाद ऐसा मौका आया है, जब आईआईटी दिल्ली में यह बदलाव होने जा रहा है।


पूरे पाठ्यक्रम में होगा बदलाव

आईआईटी दिल्ली द्वारा जल्द ही पूरे पाठ्यक्रम में बदलाव किया जाएगा। यह बदलाव संस्थान के सभी कोर्सेज़ में किया जाएगा। । इस बात की जानकारी संस्थान के नए डायरेक्टर रंगन बनर्जी ने दी।

यह भी पढ़ें :- बदलते दौर को देखते हुए IIT Bombay ने किया यह बदलाव, जानिए छात्रों को क्या होगा फायदा

क्या कहा रंगन बनर्जी ने इस विषय में?

रंगन बनर्जी ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि संस्थान के पूरे पाठ्यक्रम में बदलाव इसलिए किया रहा है ताकि छात्रों को शिक्षा का एक बेहतर अनुभव दिया जा सके। यह बदलाव एक दशक से भी लंबे समय बाद किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहते हुए बताया कि ज्ञान और प्रौद्योगिकी के परिदृश्य में तेज़ी से बदलाव हो रहा है। ऐसे में यह ज़रूरी है कि पाठ्यक्रम भी इस तेज़ बदलाव के अनुसार ही हो। उनके अनुसार आईआईटी के पाठ्यक्रम और छात्रों को वास्तविक दुनिया से जुड़ने का अवसर प्रदान किया जाता है, ऐसे में यह बदलाव ज़रूरी है।

rangan_banerjee.jpg


विशेषज्ञों के पैनल का किया गठन

आईआईटी दिल्ली के पाठ्यक्रम में बदलाव के लिए विशेषज्ञों के एक पैनल का गठन किया गया है, जिसकी जानकारी रंगन बनर्जी ने दी। इस पैनल के द्वारा पूरे विचार-विमर्श और चर्चा के बाद संस्थान के पाठ्यक्रम में आवश्यक बदलाव किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :- अपने करियर को देना चाहते हैं नई रफ्तार? तो सीखें ये 5 स्किल्स

Hindi News/ Education News / Career Courses / IIT Delhi करने जा रहा है एक दशक बाद यह बड़ा बदलाव, जानिए क्या

ट्रेंडिंग वीडियो