scriptकेंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, एक दिसंबर तक फ्री में मिलेगा Fasttag | union govt will distribute Fasttag free of cost | Patrika News
कार रिव्‍यूज

केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, एक दिसंबर तक फ्री में मिलेगा Fasttag

एनएचएआई द्वारा टोल के अतिरिक्त कहीं और से लेने पर आपको पैसे चुकाने होंगे। आजकल कई कंपनियां इसके लिए ऑफर्स भी चला रही हैं।

Nov 23, 2019 / 01:29 pm

Pragati Bajpai

fasttag toll lane

fasttag toll lane

नई दिल्ली: 1 दिसंबर से सभी टोल पर कैशलेस पेमेंट सिस्टम लागू होने वाला है । यानि fasttag अनिवार्य होने वाला है और ऐसा होने के बाद fasttag न होने की स्थिति में आप टोल पार नहीं कर पाएंगे। तो अगर आपने अभी तक fasttag नहीं खरीदा है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल केंद्र सरकार ने फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए आगामी एक दिसंबर तक इसे मुफ्त में उपलब्ध कराने का ऐलान किया है । इस बात की घोषणा खुद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने की । इस समय एनएचएआई के नेटवर्क में कुल 537 टोल प्लाजा है। इनमें से 17 को छोड़ कर शेष टोल प्लाजा के लेन आगामी 30 नवंबर तक फास्टैग से लैस हो जाएंगे।

1 दिसंबर से अनिवार्य होगा Fasttag, जानें इससे जुड़ी सभी बातें

मुफ्त में मिलेगा fasttag-

वर्तमान में fasttag बेचते समय 150 रुपये का सिक्योरिटी डिपोजिट लिया जाता है। लेकिन अब एनएचएआई इसे बढ़ावा देने के लिए नि:शुल्क देगी। हालांकि मुफ्त में फास्टैग सिर्फ एनएचएआई के प्वाइंट ऑफ सेल -पीओएस- पर ही मिलेगा। यानि अगर आप बैंक से इसे खरीदते हैं तो ग्राहकों को पूरा शुल्क चुकाना होगा।

Fasttag न होने पर लगेगा जुर्माना-

जिन गाड़ियों पर फास्टैग नहीं लगा होगा ऐसी गाड़ियों के इलेक्ट्रानिक लेन में घुसने पर दो बार टोल चुकाना होगा। आने वाले वक्त में टोल प्लाजा के सभी लेन इलेक्ट्रॉनिक होंगे, इसलिए फास्टैग अनिवार्य होगा।

कार चलाते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर, 1 दिसंबर से जरूरी होगा ये स्टीकर, Aadhar की तरह करेगा काम

जरूरी डॉक्यूमेंट्स-

फास्ट टैग खरीदने के लिए आपको गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, गाड़ी मालिक की फोटो, गाड़ी मालिक का पहचान पत्र ( आईडी प्रूफ ) चाहिए।

यहां से खरीदें Fastag-

फास्टैग आपको एसबीआई ( SBI ), एचडीएफसी ( HDFC ), आईसीआईसीआई ( ICICI ) समेत कई बैंक में मिल जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से संचालित टोल प्लाजा पर, पेटीएम ( Paytm ), अमेजन ( Amazon )के साथ इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंप पर फास्टैग मिल जाएगा। लेकिन एनएचएआई द्वारा टोल के अतिरिक्त कहीं और से लेने पर आपको पैसे चुकाने होंगे। आजकल कई कंपनियां इसके लिए ऑफर्स भी चला रही हैं।

डिस्काउंट के बाद FASTag पर मिलने वाले इन फायदों को जान खुश हो जाएंगे आप

5 साल तक वैलिड होगा ये फास्टटैग-

फास्टैग की वैलिडिटी सिर्फ 5 साल के लिए होगी उसके बाद आपको फिर आपको एक नया फास्टैग अपनी गाड़ी पर लगवाना होगा।

Hindi News / Automobile / Car Reviews / केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, एक दिसंबर तक फ्री में मिलेगा Fasttag

ट्रेंडिंग वीडियो