scriptक्या आपकी कार का AC देता है गर्म हवा? नहीं है मैकेनिक के पास जानें की जरूरत मिनटों में पता लग जाएगा कारण | Why Your Car AC Is Blowing Hot Air 3 reason to know at Home | Patrika News
कार

क्या आपकी कार का AC देता है गर्म हवा? नहीं है मैकेनिक के पास जानें की जरूरत मिनटों में पता लग जाएगा कारण

अगर आपकी कार का AC भी गर्म हवा देता है, तो इसके पीछे कई समस्याएं हो सकती हैं। आइए बताते हैं, कि कैसे आप कार के एयर कंडीशनर की गर्म हवा के कारण का पता लगा सकते है।

Mar 22, 2022 / 01:36 pm

Bhavana Chaudhary

car_ac_tips-amp.jpg

Car AC Tips

Car AC Hot Air Reason : गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, और अब लोग धीरे-धीरे एसी का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। गर्मी में ना सिर्फ घर में रहना बल्कि कार में भी एसी के बिना ड्राइव करना मुश्किल हो जाता है, लेकिन क्या हो अगर आपकी कार के एयर कंडीशनर से गर्म हवा निकले।। एसी से गर्म हवा निकलने के कई कारण हो सकते हैं, और अक्सर वाहन मालिक को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। जिसका इलाज सिर्फ आपके मैकेनिक के पास होता है, लेकिन जरूरी नहीं है, कि आपको हर बार गैराज में इस समस्या का समाधान मिले। हमारे ये टिप्स अपनाकर आप एसी की गर्म हवा के बारे में जान सकते हैं।



रेफ्रिजरेंट और कंप्रेसर का रखें ध्यान

AC की गर्म हवा के पीछे एक बड़ा कारण दोषपूर्ण सील या टूटी हुई नली रेफ्रिजरेंट लीक का कारण बन सकती है। रेफ्रिजरेंट लीक का पता लगाने की सबसे सरल तकनीक है, कि आपकी कार का एयर कंडीशनर गर्म हवा पंप कर रहा है। वाहन के एयर कंडीशनिंग सिस्टम में कंप्रेसर को आमतौर पर सिस्टम के “Heart” के रूप में जाना जाता है। तो एयर कंडीशनर के लिए कंप्रेसर का सही तरीके से काम करना आवश्यक है, यदि कंप्रेसर विफल हो जाता है, तो फ़्रीऑन का कोई प्रवाह नहीं होगा। जाहिर है, कंप्रेसर ठंडी हवा की आपूर्ति की प्रक्रिया की नींव है, तो इसके कंप्रेसर का असर एयर कंडीशनर की गर्म हवा उड़ाएगा।


AC Cluth की विफलता


एयर कंडीशनर की ठंडी हवा को गर्म में बदलने का एक मुख्य कारण एसी क्लच का काम ना करना भी हो सकता है, यहां ध्यान देने वाली बात यह है, कि क्लच की प्रमुख भूमिका इंजन से बिजली को घुमाना और ट्रांसफर करना है, जो एक जनरेटर के रूप में काम करता है। वहीं क्लच का एक अन्य महत्वपूर्ण कार्य एयर कंडीशनर को अनिश्चित काल तक चलने से रोकना है। यानी कंप्रेसर ने ऐसा किया तो इंजन पर काफी दबाव पड़ेगा, जिससे कार का माइलेज कम हो जाएगा।

 

AC फ्यूज का उड़ना या गंदा होना


जैसा कि नाम से पता चलता है, एसी में एक फ्यूज होता है, जो एसी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है। यदि फ्यूज नहीं है, तो बिजली का झटका कार के एयर कंडीशनिंग सिस्टम को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। इसके साथ ही हमेशा ध्यान रखें कि आपके एसी का रखरखाव सही हो। कई कार मालिक नियमित रूप से अपने एयर कंडीशनर के फिल्टर को साफ और सर्विस करने में विफल रहते हैं, जिससे धूल जमा हो जाती है और कण फिल्टर में फंस जाते हैं। नतीजतन, फिल्टर बंद हो जाता है, जिससे एसी खराब हो जाता है।

Hindi News/ Automobile / Car / क्या आपकी कार का AC देता है गर्म हवा? नहीं है मैकेनिक के पास जानें की जरूरत मिनटों में पता लग जाएगा कारण

ट्रेंडिंग वीडियो