scriptअगस्त में सजेगा कार बाजार! नई Alto से लेकर Mahindra EV तक, धूम मचाने आ रही है ये 8 गाड़ियां | New Maruti Alto to Mahindra Electric Vehicles upcoming Car launches in August | Patrika News
कार

अगस्त में सजेगा कार बाजार! नई Alto से लेकर Mahindra EV तक, धूम मचाने आ रही है ये 8 गाड़ियां

Maruti Alto के थर्ड जेनरेशन मॉडल को आगामी 18 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा, इस कार को कई बड़े बदलाव के साथ बाजार में उतारा जा रहा है। वहीं Mahindra अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के विस्तृत रेंज से 15 अगस्त को पर्दा उठाएगी, जिसे कंपनी के नए महिंद्रा एडवांस्ड डिजाइन यूरोप (एमएडीई) स्टूडियो में प्रदर्शित किया जाएगा।

Jul 25, 2022 / 07:13 pm

Ashwin Tiwary

upcoming_cars-amp.jpg

New Maruti Alto to Mahindra Electric Vehicles upcoming Car launches in August

भारतीय बाजार में आने वाले अगस्त महीने में आधा दर्जन से ज्यादा नई गाड़ियां बाजार में आने को तैयार हैं, इसमें दो एसयूवी, एक हैचबैक और एक इलेक्ट्रिक सेडान के साथ ही Mahindra की तरफ से पेश की जाने वाली 5 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी शामिल हैं। वहीं मारुति सुजुकी भी अपनी सबसे किफायती हैचबैक कार Maruti Alto के थर्ड जेनरेशन मॉडल को लॉन्च करने जा रही है। तो आइये एक नज़र डालते हैं अगस्त महीने में आने वाली इन गाड़ियों पर-


Toyota Hyryder:

टोयोटा ने हाल ही में अपनी नई हाइब्रिड एसयूवी Hyryder से पर्दा उठाया था, इसे अगस्त महीने में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। इस एसयूवी को मारुति सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर तैयार किया है। हालांकि इस एसयूवी के वेरिएंट्स, फीचर्स और अन्य डिटेल्स सामने आ चुके हैं, अब केवल इसकी कीमत का खुलासा होना बाकी है। बाजार में ये एसयूवी मुख्य रूप से Creta और Seltos जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।

Toyota Hyryder


Toyota Hyryder में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 92hp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है जो 79hp और 141Nm का टार्क जेनरेट करता है। हाइब्रिड सिस्टम को 177.6 V लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। अर्बन क्रूजर हाइडर 25 किमी तक की इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज के दावे के साथ आता है, और टोयोटा का कहना है कि, ये हाइब्रिड सिस्टम कुल दूरी का 40 प्रतिशत और प्योर ईवी मोड में 60 प्रतिशत कवर कर सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि ये एसयूवी तकरीबन 24 से 25 किलोमीटर तक माइलेज देने में सक्षम होगी।


Mahindra 5 Electric Vehicles:

हाल ही में, महिंद्रा ने अपनी आने वाली 5 ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी मॉडलों को पेश करने की घोषणा की है, इन गाड़ियों को कंपनी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को दुनिया के सामने पेश करेगी। इसके टीज़र वीडियो में मॉडलों के सिल्हूट दिखाए गए हैं, जिनमें से चार कूपे-एसयूवी प्रतीत हो रहे हैं। जानकारों का मानना है कि कंपनी के आने वाली इन गाड़ियों में XUV700 का इलेक्ट्रिक वर्जन भी शामिल हो सकता है। इन इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों को यूके में कंपनी के नए महिंद्रा एडवांस्ड डिजाइन यूरोप (एमएडीई) स्टूडियो में प्रदर्शित किया जाएगा।

2022_maruti_alto_launch_date-amp.jpg


Maruti Suzuki Alto:

लंबे समय से नई Maruti Alto नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल का इंतज़ार हो रहा है, और इसके पूर्व भी खबरें आई थीं कि, इस का को फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। अब इसके लॉन्च की तारीख का खुलासा हो गया है, इसे कंपनी आागामी 18 अगस्त को लॉन्च करेगी। नई Maruti Alto को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है, देखने में इस कार में कई बड़े बदलाव नज़र आ रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस कार को दो पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ पेश करेगी। इसके अलावा ये कार नए आधुनिक Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा रही है, जो कि कार के वजन को कम रखते हुए इसे पूरी मजबूती प्रदान करेगा।


जहां तक इंजन की बात है तो नई Alto में कंपनी 1.0 लीटर की क्षमता K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन देगी, जो कि 67hp की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये पावर आउटपुट मौजूदा कार के 796cc के इंजन से तकरीबन 19hp ज्यादा है। इसके अलावा इस कार को कंपनी फिटेड CNG के साथ भी पेश करेगी, जो कि बेहतर माइलेज देने में मदद करेगी।

mercedes.jpg


Mercedes AMG EQS 53:

जर्मनी की प्रमुख लग्ज़री वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज भी इस अगस्त महीने में अपनी पहली इलेक्ट्रिक सेडान EQS 53 4Matic प्लस को लॉन्च करने जा रही है। जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक सेडान को आगामी 24 अगस्त को पेश किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में 513 से 517 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। परफॉर्मेंस के मामले में भी ये कार बेहद ही ख़ास है, ये कार महज 3.8 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 220 किलोमीटर प्रतिघंटा है, और इसका मोटर 950Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

Hindi News/ Automobile / Car / अगस्त में सजेगा कार बाजार! नई Alto से लेकर Mahindra EV तक, धूम मचाने आ रही है ये 8 गाड़ियां

ट्रेंडिंग वीडियो