scriptकार मॉडिफिकेशन करवाना पड़ सकता है भारी, लग सकती है हज़ारों की चपत | Disadvantages of car modification like penalty, warranty expiration | Patrika News
कार

कार मॉडिफिकेशन करवाना पड़ सकता है भारी, लग सकती है हज़ारों की चपत

Disadvantages Of Car Modification: आजकल बहुत से लोगों को अपनी कार को मॉडिफाई करवाने का शौक होता है। खास तौर पर यूथ में। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। पर बहुत से लोगों को नहीं पता होता कि कार मॉडिफिकेशन उन्हें काफी भारी पड़ सकता है। इतना ही नहीं, उन्हें अपनी कार को मॉडिफाई करवाने पर हज़ारों की चपत भी लग सकती है।

Feb 09, 2023 / 01:54 pm

Tanay Mishra

modified_car.jpg

Modified Car

आजकल हर कोई यह चाहता है कि उसकी कार का लुक शानदार और सबसे अलग लगे। हालांकि कंपनी की तरफ से डिज़ाइन की हुई कार का एक तय लुक होता है और इसके एक मॉडल की सभी यूनिट्स एक जैसी ही लगती हैं। ऐसे में इसे दूसरों से अलग दिखाने की चाह कंपनी की तरफ से पूरी नहीं की जा सकती। पर इसका एक दूसरा तरीका भी है और उस तरीके का नाम है कार मॉडिफिकेशन। कार मॉडिफिकेशन का मतलब है अनऑफिशियली तरीके से अपनी कार को मॉडिफाई करवाना। कई गैरेज यह काम करते हैं। कार मॉडिफिकेशन आजकल कई लोगों में काफी पॉपुलर है, खास तौर से यूथ के बीच। मॉडिफिकेशन के ज़रिए लोग अपनी सिंपल कार को डिफरेंट लुक तो दे सकते हैं ही, साथ ही कई पार्ट्स में कई चेंज भी कर सकते हैं। पर बहुत से लोगों को कार मॉडिफिकेशन के नुकसान के बारे में नहीं पता होता।

कार मॉडिफिकेशन के नुकसान

अपनी कार को मॉडिफाई करवाने के फायदे तो होते हैं पर इसके नुकसान भी होते हैं। कार मॉडिफिकेशन की वजह से कई बार हज़ारों की चपत भी लग सकती है। आइए जानते हैं कार मॉडिफिकेशन के नुकसान।

1. रजिस्ट्रेशन हो सकता है कैंसिल

कार मॉडिफिकेशन को सिर्फ विशेष परिस्थिति में RTO की परमिशन लेकर ही करवाया जा सकता है। बिना आरटीओं की परमिशन के कार मॉडिफाई करवाने रजिस्ट्रेशन कैंसिल हो सकता है।

car_modification.jpg


यह भी पढ़ें

भारत में लॉन्च हुई किफायती Hop Oxo इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, 150km तक की मिलेगी रेंज और कीमत होगी सिर्फ इतनी

2. लग सकता है जुर्माना

कार मॉडिफिकेशन गैर-क़ानूनी है और देश का मोटर व्हीकल एक्ट, 2019 इसकी परमिशन नहीं देता। ऐसे में कार को मॉडिफाई करवाने पर अगर आप इसे ड्राइव करते पकड़े जाते हैं और आपके पास विशेष परिस्थिति में इसके इस्तेमाल के लिए आरटीओ की परमिशन नहीं है तो आपको हज़ारों की चपत लग सकती है। इस स्थिति में पकडे जाने पर जुर्माने का प्रावधान है।

3. वारंटी हो जाती है खत्म

कार के ओरिजिनल स्ट्रक्चर से छेड़छाड़ करना कार निर्माता कंपनी की पॉलिसी के खिलाफ माना जाता है। ऐसे में कार को मॉडिफाई करवाने पर कंपनी द्वारा दिए गए इसके ओरिजिनल पार्ट्स में छेड़छाड़ करते हुए नए पार्ट्स लगवाने पर कंपनी की तरफ से दी जाने वाली वारंटी खत्म हो जाती है।

यह भी पढ़ें

शानदार फीचर्स वाली Hyundai Ioniq 5 की देश में डिलीवरी इस महीने से होगी शुरू….

Hindi News/ Automobile / Car / कार मॉडिफिकेशन करवाना पड़ सकता है भारी, लग सकती है हज़ारों की चपत

ट्रेंडिंग वीडियो