scriptYes Bank , NPCI ने RuPay क्रेडिट कार्ड किया लॉन्च, जानिए इसके फायदे | Yes Bank launches credit card on RuPay platform | Patrika News
कारोबार

Yes Bank , NPCI ने RuPay क्रेडिट कार्ड किया लॉन्च, जानिए इसके फायदे

“यस बैंक ने अपने ग्राहकों को स्वदेशी रूप से विकसित भुगतान प्लेटफॉर्म पर RuPay ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने हेतु नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी की है।”

Dec 08, 2021 / 01:31 pm

Mahima Pandey

yes_bank_rupay_credt_card.jpg
Yes Bank ने भारतीय भुगतान निगम (NPCI) के सहयोग से RuPay प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, “यस बैंक ने अपने ग्राहकों को स्वदेशी रूप से विकसित भुगतान प्लेटफॉर्म पर RuPay ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने हेतु नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ साझेदारी की है।”
Yes Bank के क्रेडिट कार्ड और मर्चेंट एक्विजिशन के प्रमुख रजनीश प्रभु ने कहा, “यह साझेदारी ग्राहकों के लिए हमारी क्रेडिट पेशकशों का विस्तार और विविधता लाने के हमारे प्रयासों को सफल बनाएगा, इससे हमने सुनिश्चित किया है कि ग्राहकों के लिए भुगतान करना संपर्क रहित, सुखद और अधिक फायदेमंद रहे।” इससे पहले Yes Bank ने सितंबर माह में अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के लिए Visa के साथ भी साझेदारी की घोषणा की थी।
बता दें कि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और रेल राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर की उपस्थिति में डिजिटल पेमेंट उत्सव (Digital Payments Utsav) में Yes Bank-NPCI की साझेदारी की घोषणा की गई।

पहले हमारे देश में किसी भी तरह के भुगतान के लिए वीजा और मास्टर पर निर्भरता थी। ये कार्ड विदेशी भुगतान प्रणाली पर आधारित हैं जबकि RuPay स्वदेशी है। NPCI ने रुपे कार्ड भुगतान नेटवर्क (RuPay card payment network) अप्रैल 2011 में विकसित किया था।
गौरतलब है कि प्राइवेट सेक्टर के ऋणदाता का Mastercard के साथ साझेदारी करते थे, लेकिन क्रेडिट कार्ड जारी करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। इसका कारण आरबीआई द्वारा मास्टरकार्ड पर लगाया गया बैन है।
दरअसल, rbi ने मास्‍टर कार्ड को इसी वर्ष जुलाई में नए घरेलू ग्राहकों को कार्ड नेटवर्क से जोड़ने पर बैन लगा दिया था। इस बैन का कारण मास्टरकार्ड द्वारा डाटा का लोकल स्टोरेज से जुड़े नियमों पालन न करना था। इस बैन से बैंकों की मुश्किलें बढ़ गई थीं।
अब यस बैंक का नया RuPay ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित होगा। यही नहीं इस कार्ड के जरिए ग्राहक रिवार्ड पॉइंट्स और लॉयल्टी प्रोग्राम का भी लाभ उठा सकेंगे।

Hindi News / Business / Yes Bank , NPCI ने RuPay क्रेडिट कार्ड किया लॉन्च, जानिए इसके फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो