scriptआम आदमी को बड़ा झटका! महंगा हो गया आटा-चावल और दालें, 1 महीने में 5% बढ़ें भाव | Retail Prices of wheat and pulses increased by 5% in 1 month | Patrika News
कारोबार

आम आदमी को बड़ा झटका! महंगा हो गया आटा-चावल और दालें, 1 महीने में 5% बढ़ें भाव

भारत में महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ दी है। रोजमर्रा की सभी चीजों के दाम लगातार बढ़ने से लोगों का बजट बिगड़ रहा है। आटा, दाल और चावलो की कीमत में उछाल देखने को मिल रहा है। 1 महीने के अंदर खाद्य पदार्थों के दामों में बड़ा इजाफा हुआ है।

Dec 09, 2022 / 11:58 am

Archana Keshri

Retail Prices of wheat and pulses increased by 5% in 1 month

Retail Prices of wheat and pulses increased by 5% in 1 month

देशभर में महंगाई तेजी से बढ़ रही है। इस महंगाई के बीच खाने-पीने के सामानों में भी जोरदार तेजी देखी गई। चावह, गेहूं, आटा, और दाल समेत सभी सामानों की कीमतों में उछाल देखने को मिला है। बीते एक महीने में रिटेल बाजार में गेहूं और दाल के भाव 5% और 4% तक बढ़ गए हैं। वहीं, पाम ऑयल को छोड़कर लगभग सभी खाद्य तेलों की कीमतों में भी इस दौरान मामूली वृद्धि देखने को मिली है। वहीं चावल की कीमतों में सबसे ज्यादा इजाफा देखने को मिला है। चलिए आपको बताते हैं कि अब इनके दाम बढ़ने के बाद यह सभी चीजें आपको किस रेट पर मिलने वाले हैं।
गेहूं की कीमतों में हुआ इजाफा
एक साल पहले तक गेहूं के भाव 28.19 रुपए प्रति किलो थे। मगर इस साल इसके भाव बढ़ते चले गए। केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को एक सवाल के लिखित जवाब में कहा, “देश में गेहूं और दाल जैसी जरूरी वस्तुओं की औसत रिटेल कीमतों में हाल के महीनों में कोई तेज और लगातार वृद्धि नहीं हुई है।” गोयल के मुताबिक, 6 दिसंबर को गेहूं का औसत रिटेल भाव एक महीने पहले के 30.50 रुपए की तुलना में 31.90 रुपए प्रति किलो हो गया।
आटा हुआ कितना महंगा
अगर गेहूं की कीमतों में इजाफा हुआ है, तो यह जाहिर-सी बात है कि आटे की कीमत पर भी इसका असर हुआ होगा। सरकार की मूल्य निगरानी प्रणाली के ब्योरे से पता चलता है कि आटे की कीमत एक महीने पहले 35.20 रुपए की तुलना में 6% बढ़कर 37.40 रुपए प्रति किलो हो गई है।
दालों की कीमतों में भी हुए बदलाव
दालों की कीमत में भी पिछले एक महीने में 2% की बढ़ोतरी हुई है। एक महीने पहले चना दाल का औसत भाव जहां 110.90 रुपए प्रति किलो था, तो वहीं 6 दिसंबर से यह 112.80 रुपए प्रति किलो भाव पर बिक रही है। दूसरी तरफ अरहर दाल की कीमतों में भी जोरदार उछाल आया है। लगभग एक साल पहले अरहर दाल का भाव 103.8 रुपए प्रति किलो थी। मगर आज के समय में इसका भाव 112.75 रुपए प्रति किलो हो गया है।
चावल की कीमतों में हुआ मामूली इजाफा
एक महीने पहले चावल का भाव 38.12 रुपए प्रति किलो था, मगर आज इसकी कीमत 38.33 रुपए प्रति किलो हो गया है। बात करें एक साल पहले की चावल के कीमतों की तो उस समय इसका भाव 5.5 रुपए प्रति किलो था।

यह भी पढ़ें

2022-23 में 6.9% रहेगी भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर: विश्व बैंक

Hindi News / Business / आम आदमी को बड़ा झटका! महंगा हो गया आटा-चावल और दालें, 1 महीने में 5% बढ़ें भाव

ट्रेंडिंग वीडियो