script24 घंटे में 14 हजार करोड़ की कमाई के साथ अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने लगाई लंबी छलांग, जानिए अडानी का हाल | Mukesh Ambani Entry in Top 10 Billionaires List Again know Other Billionaires Including Gautam Adani | Patrika News
कारोबार

24 घंटे में 14 हजार करोड़ की कमाई के साथ अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने लगाई लंबी छलांग, जानिए अडानी का हाल

Top 10 Billionaires List: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से दुनिया के अमीरों की लिस्ट में बदलाव का दौर जारी है। भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी अभी भी अपनी पुरानी पोजिशन के अनुसार काफी नीचे चल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मुकेश अंबानी ने बीते 24 घंटे में 14 हजार करोड़ रुपए की कमाई तक टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में वापसी की है।

Feb 09, 2023 / 04:04 pm

Prabhanshu Ranjan

gautam_adani_mukesh_ambani.jpg

Mukesh Ambani Entry in Top 10 Billionaires List Again know Other Billionaires Including Gautam Adani

Top 10 Billionaires List: बीते कुछ दिनों से दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में भारी उठापटक मचा है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से इस लिस्ट में तुरंत-तुरंत बदलाव देखने को मिल रहे हैं। हिंडनबर्ग रिपोर्ट ने भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी के आर्थिक साम्राज्य की चूलें हिला दी। जिसका असर उनके नेटवर्थ पर भी देखने को मिला। वो अमीरों की लिस्ट में तीसरे स्थान से 22 स्थान तक पहुंचे, फिर बीते मंगलवार को शेयर में आई तेजी से गौतम अडानी 22वें स्थान से आगे बढ़कर 17वें स्थान पर आए। अब गुरुवार को अमीरों की लिस्ट में फिर फेरबदल देखने को मिला। जो इस लिस्ट में शामिल भारत के दूसरे उद्योगपति मुकेश अंबानी के लिए गुड न्यूज लेकर आया। गुरुवार को फोर्ब्स की रियलटाइम बिलियनेयर्स लिस्ट में मुकेश अंबानी ने लंबी छलांग लगाई। वो दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में दोबारा शामिल हो गए हैं।


बीते 24 घंटे में एक अरब डॉलर से अधिक की कमाई-

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बीते 24 घंटे में एक अरब डॉलर से अधिक की कमाई की। इसे भारतीय रुपए में बदले तो यह करीब 14043 करोड़ रुपए होता है। मतलब बीते 24 घंटे में 14043 करोड़ रुपए की कमाई कर मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गए। फिलहाल मुकेश अंबानी 83.1 बिलियन डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में 10वें स्थान पर हैं। अभी तक मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर थे। बीते 24 घंटे की कमाई में वो दो पायदान ऊपर चढ़े हैं।

 

यह भी पढ़ें – कौन हैं नाथन एंडरसन? जिनकी रिपोर्ट से गौतम अडानी को हुआ भारी नुकसान

अडानी अभी भी 17वें नंबर पर काबिज-


दूसरी ओर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी अमीरों की लिस्ट में 17वें स्थान पर कायम है। बीते मंगलवार को अडानी के शेयरों में भारी उछाल आया था। जिसके दम पर एक दिन करीब 14 हजार करोड़ की कमाई के साथ अडानी 22वें स्थान से 17वें स्थान पर आए थे। लेकिन मंगलवार के बाद बुधवार और गुरुवार को उनकी नेटवर्थ में वैसी तेजी नहीं देखी गई। फिलहाल गौतम अडानी 60.6 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ 17वें नंबर नंबर पर कायम है।

फोर्ब्स के अमीरों की रियलटाइम लिस्ट यहां देंखे

 

फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार दुनिया के टॉप-10 अमीर

फोर्ब्स की रियलटाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार फ्रांस के कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट इस समय दुनिया के नंबर वन अमीर हैं। 212.9 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ वो दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर बने हैं। टेस्ला, स्पेसएक्स और ट्विटर के मालिक एलन मस्क 191.4 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर, ऐमजॉन के जेफ बेजोस (123 अरब डॉलर) तीसरे, लैरी एलिसन (111.3 अरब डॉलर) के साथ चौथे, दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट (107 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ पांचवें नंबर पर है।

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स 105.9 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ छठे, कार्लोस स्लिम (87.7 अरब डॉलर) के साथ सातवें नंबर, लैरी पेज (86.1 अरब डॉलर) आठवें, स्टीव बाल्मर (85.3 अरब डॉलर) नौवें और मुकेश अंबानी 83.1 बिलियन डॉलर के नेटवर्थ के साथ दसवें नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें – अडानी के लिए ‘मंगल’ काल, शेयरों में आई तगड़ी उछाल, अमीरों की लिस्ट में लगाई लंबी छलांग

 

Hindi News / Business / 24 घंटे में 14 हजार करोड़ की कमाई के साथ अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी ने लगाई लंबी छलांग, जानिए अडानी का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो