scriptBank Holidays September 2022: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट | bank holidays September 2022 banks to be closed for up to 12 days in September check full list here | Patrika News
कारोबार

Bank Holidays September 2022: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays September 2022: सितंबर में गणेश चतुर्थी से लेकर नवरात्र पर्व होने के कारण बैंकों में छुट्टियां रहेगी। इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार के साथ रविवार का अवकाश जोड़ लें तो पूरे महीने में कुल 12 दिन बैंकों में काम-काज नहीं होगा।

Aug 26, 2022 / 12:53 pm

Shaitan Prajapat

Bank Holidays September 2022

Bank Holidays September 2022

Bank Holidays September 2022: अगले महीने सितंबर में गणेश चतुर्थी और नवरात्र जैसे बड़े त्योहार पड़ रहे हैं। ऐसे में अगर आपको बैंक संबंधित कोई जरूरी काम है तो आपके लिए यह खबर काम की है। सितंबर में 12 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा।ऐसे में अगले महीने बैंकों से जुड़े अपने कामकाज को लेकर अभी शेड्यूल तय कर लें। इसलिए बैंकिंग कार्य के लिए घर से बाहर निकलने से पहले हॉलिडे लिस्ट चेक कर लेना चाहिए। वरना आपके जरूरी काम अटक जाएंगे और कई प्रकार परेशानियों से जूझना पड़ेगा। आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के अलावा महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। नीचे देश भर के बैंकों की छुट्टियों के बारे में जानकारी दी जा रही है।

 


rbi की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर भी निर्भर करता है। ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी। सितंबर में बैंक कुल 12 दिन बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ने अगले महीने के लिए बैंकों की छुट्टियों की लिस्‍ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट के मुताबिक अगले महीने बैंक 12 दिन बैंकों में कामकाम नहीं होंगे। इसमें दूसरा और चौथा शनिवार और रविवार की साप्तहिक छुट्टियां भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

LIC हाउसिंग फाइनेंस ने ग्राहकों को दिया झटका, होम लोन किया महंगा



तारीख छुट्टियां
1 स‍ितंबर
गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन)
4 स‍ितंबर रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश)
6 स‍ितंबर
कर्मा पूजा (झारखंड)
7-8 स‍ितंबर ओणम (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची)
9 स‍ितंबर इंद्रजाता (गंगटोक)
10 स‍ितंबर
श्री नरवना गुरु जयंती (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची)
11 स‍ितंबर रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश)
18 स‍ितंबर रव‍िवार अवकाश
21 स‍ितंबर
श्री नारायणा गुरु समाध‍ि द‍िवस (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची)
24 स‍ितंबर चौथा शन‍िवार
25 स‍ितंबर रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश)
26 स‍ितंबर नवरात्र‍ि स्‍थापना (जयपुर-इंफाल)

यह भी पढ़ें

31 अगस्त से पहले निपटा लें ये 3 जरूरी काम, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान



Hindi News / Business / Bank Holidays September 2022: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो