scriptबारिश में बिजली की गड़गड़ाहट के दौरान हाथ में हो फोन तो हो जाएं सावधान, जान-माल को हो सकता है भारी नुकसान | Phone Is Dangerous During Lightning In Heavy Rain Causes Huge Loss To Life And Property | Patrika News
बूंदी

बारिश में बिजली की गड़गड़ाहट के दौरान हाथ में हो फोन तो हो जाएं सावधान, जान-माल को हो सकता है भारी नुकसान

Rajasthan News: बिगड़े मौसम की वजह से आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग घटनाएं हुई। शहर की गांधी कॉलोनी में सेवानिवृत्त डिस्कॉम के एसई जसाराम छाबा के मकान के सामने लगा 250 केवीए ट्रांसफॉर्मर केबल आकाशीय बिजली की वेव से जल गया।

बूंदीSep 04, 2024 / 04:44 pm

Akshita Deora

Monsoon 2024: मानसून के सक्रिय रहने से बिगड़े मौसम की वजह से आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं बढ़ गई। जिसकी वजह से जान-माल, दोनों का नुकसान हो रहा है। ऐसे में आमजन को सावधानी बरतनी जरूरी है। ऐसे में डिस्कॉम ने आमजन से आकाशीय बिजली चमकने के दौरान चार्ज लगाकर फोन पर बात नहीं करने और अनावश्यक रूप से घर के सभी इलेक्ट्रॉनिक स्विच बंद रखने की हिदायत दी है। ताकि करंट ना फैले।
बिगड़े मौसम की वजह से आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग घटनाएं हुई। शहर की गांधी कॉलोनी में सेवानिवृत्त डिस्कॉम के एसई जसाराम छाबा के मकान के सामने लगा 250 केवीए ट्रांसफॉर्मर केबल आकाशीय बिजली की वेव से जल गया। वहीं शहर में 33 केवी नवलासागर-मूंगदड़ा लाइन का एक जंपर भी आकाशीय बिजली की वजह से जल गया। ट्रांसफॉर्मर की अर्थिंग होने से कोई जन हानि नहीं हुई। इसी तरह समीपस्थ बडायली गांव में विद्युत पोल के वायर में आकाशीय बिजली की तरंग से मीटर जल गया। यहां सर्विस लाइन में जल गई। डिस्कॉम क्षेत्र में 2-4 जगह विद्युत ट्रांसफॉर्मर भी जलने के मामले सामने आए हैं।
यह भी पढ़ें

तेज बारिश में काकी-भतीजे पर गिरी आकाशीय बिजली, भतीजे की मौत के बाद घर में छाया मातम

बरतें सावधानी


बारिश के मौसम में आकाशीय बिजली से सावधानी बरतनी जरूरी है। लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती हैं। क्योंकि इस प्राकृतिक बिजली में एक साथ लाखों वॉल्ट जितना करंट रहता है। जिससे वायर कट जाता है। वायर कटने से पलभर में दुर्घटना हो जाती है। इसलिए वर्षा मौसम में आकाशीय बिजली के दौरान सजग रहे।
रामजीवण जाखड़, अधिशासी अभियंता, डिस्कॉम
यह भी पढ़ें

IMD: डिप्रेशन तंत्र कराएगा भारी बारिश, अगले 120 मिनट के लिए इन जिलों में आया DOUBLE ALERT

आकाशीय बिजली चमकने के दौरान यह बरते एहतियात


● – आकाशीय बिजली चमकने के दौरान चार्जर, केबल को प्लग में नहीं रखे।

● – जरूरी नहीं स्विच बंद हो तो करंट नहीं आएगा। स्विच बंद होने पर भी केबल में तरंगें प्रवाहित रहती है।
● – मोबाइल चार्ज हो रहा हो तब कॉल पर बात ना करें। इससे वेव तुरंत पकड़ लेती है।

● – हर घर और दुकान, फैक्ट्री की अर्थिंग अच्छे से हो।

● – बिल्डिंगों पर लाइटिंग अरेस्टर लगे हो। जिससे बिजली गिरने पर उच्च वॉल्टेज जमीन में जाने से नुकसान नहीं होता।

Hindi News/ Bundi / बारिश में बिजली की गड़गड़ाहट के दौरान हाथ में हो फोन तो हो जाएं सावधान, जान-माल को हो सकता है भारी नुकसान

ट्रेंडिंग वीडियो