scriptतीन गांव की सौ बीघा सोयाबीन में भरा नहर का ओवरफ्लो पानी | Patrika News
बूंदी

तीन गांव की सौ बीघा सोयाबीन में भरा नहर का ओवरफ्लो पानी

क्षेत्र में चबल की केशवरायपाटन ब्रांच नहर में अचानक जलप्रावह बढ़ने व नहर में अवरोध लगे होने पानी ओवरफ्लो होकर कोटाखुर्द, लबान, गुहाटा गांवों के दर्जन भर अधिक किसानों की पकी हुई सोयाबीन की फसलों में पानी भर गया।

बूंदीSep 29, 2024 / 06:55 pm

पंकज जोशी

तीन गांव की सौ बीघा सोयाबीन में भरा नहर का ओवरफ्लो पानी

लबान. गुहाटा सोयाबीन की फसल में भरा नहरी पानी।

लबान. क्षेत्र में चंबल की केशवरायपाटन ब्रांच नहर में अचानक जलप्रावह बढ़ने व नहर में अवरोध लगे होने पानी ओवरफ्लो होकर कोटाखुर्द, लबान, गुहाटा गांवों के दर्जन भर अधिक किसानों की पकी हुई सोयाबीन की फसलों में पानी भर गया। गुहाटा के किसान बाबूलाल सुमन व कोटाखुर्द के रामचन्द्र मीणा ने बताया कि शुक्रवार को रात को नहर में अचानक जल प्रवाह बढ़ गया और गुहाटा लिंक माइनर के यंहा मुख्य ब्रांच में पुलिया निर्माण के लिय संवेदक ने नहर में जल प्रवाह को अवरुद्ध कर रखा था, जिसके चलते नहर का पानी ओवरलो होकर खेतो में सोयाबीन की कटाई के कगार पर पहुंची चुकी फसलों में भर गया। सुबह जब संवेदक द्वारा नहर में लगे अवरोध को हटाया और अधिकारियों ने भी नहर में पानी को कम किया, तब जाकर खेतों में पानी जाना कम हुआ है।
नहर अध्यक्ष शभूदयाल मीणा ने बताया कि सूचना मिलने पर रात को विभाग के अधिकारियों को सूचना देकर जल प्रवाह को कम करवा दिया और माइनरों में भी लगे अवरोधों हटवा दिया गया, वहीं लबान के किसान रामावतार मीणा महेश मीणा ने बताया कि बड़ाखेड़ा माइनर में रात को अचानक ओवरलो होने से उनकी सोयाबीन की फसल में भी नहरी पानी भर गया है।
सूचना मिलने रात को जलप्रवाह कम करवा दिया था और नहर में संवेदक द्वारा लगाए अवरोधों को हटवा दिया है। अब टेल क्षेत्र में पानी का प्रवाह बन्द करवा दिया है। अचानक मौसम में बदलाव होने से हेड के धान के किसानों ने पानी लेना बंद कर दिया था, जिसके चलते में जलप्रवाह अचानक बढ़ गया था।
देवेन्द्र अग्निहोत्री, सीएडी, अधिशासी अभियंता, केशवरायपाटन

Hindi News / Bundi / तीन गांव की सौ बीघा सोयाबीन में भरा नहर का ओवरफ्लो पानी

ट्रेंडिंग वीडियो