script300 करोड़ की लागत से सीसी बनेगा कोटा-तालाबगांव हाइवे, लोकसभा अध्यक्ष ने किया शिलान्यास | Bundi News, Bundi Rajasthan News, Foundation Stone Laying, Renovation, | Patrika News
बूंदी

300 करोड़ की लागत से सीसी बनेगा कोटा-तालाबगांव हाइवे, लोकसभा अध्यक्ष ने किया शिलान्यास

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा-बूंदी देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ें इस दिशा में प्रयास हो रहे हैं।

बूंदीAug 21, 2021 / 06:10 pm

Narendra Agarwal

300 करोड़ की लागत से सीसी बनेगा कोटा-तालाबगांव हाइवे, लोकसभा अध्यक्ष ने किया शिलान्यास

300 करोड़ की लागत से सीसी बनेगा कोटा-तालाबगांव हाइवे, लोकसभा अध्यक्ष ने किया शिलान्यास

बूंदी. तालेड़ा. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोटा-बूंदी देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ें इस दिशा में प्रयास हो रहे हैं। रेल और सडक़ नेटवर्क के विस्तार पर तेजी से काम हो रहा है। निकट भविष्य में कोटा में एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी शुरू होगा। इसके बाद यह क्षेत्र देश के सभी हिस्सों में सीधी पहुंच आसान हो जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष बिरला शुक्रवार को जिले के तालेड़ा में कोटा-देवली मार्ग के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास कर रहे थे।
बिरला ने कहा कि कोटा में ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू होने के लिए भूमि के एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया का स्थानांतरित होने का इंतजार है। यह काम होने के बाद जल्द ही एयरपोर्ट का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसके लिए पैसे की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए उनकी केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री से बात हो चुकी है। लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि केंद्र सरकार चाहती है कि देश के सभी राज्यों की राजधानी और बड़े नगर आपस में जुड़े इसके लिए भारतमाला जैसे महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। इसी तरह प्रत्येक गांव भी सडक़ से जुड़ा हो इसके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ा निवेश किया जा रहा है। बिरला ने कहा कि आने वाले समय में देश का हर गांव ढाणी सडक़ की क्नेक्टिविटी से जुड़ेगी, ताकि आगवामन की बेहतर सुविधा हो सके। आने वाले 2 वर्ष में बूंदी सहित जिले के सभी रेलवे स्टेशन अच्छे बनेंगे और इन पर आवश्यक गाडियां रुकने लगेगी।
उन्होंने कहा कि बूंदी और कोटा से होकर गुजरने वाला दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे क्षेत्र में आर्थिक समृद्धि के द्वार खोलेगा। चंबल एक्सप्रेस-वे मध्य तथा पूर्वी भारत से कोटा-बूंदी का नया संपर्क स्थापित करेगा। उन्होंने कहा, नॉर्दन बायपास पर किसानों की मुआवजे की समस्या को दूर कर लिया गया। उसे पूरा करने के लिए तेजी से काम होगा। इसके बाद बल्लोप से गामछ तक के सडक़ मार्ग की स्थिति सुधारने पर काम किया जाएगा। बूंदी विधायक अशोक डोगरा की तालेड़ा से अकतासा तक रोड के निर्माण के आग्रह पर लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि उन्होंने एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वे प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजें, स्वीकृत करवाने की जिम्मेदारी उनकी है। इसके अलावा तालेड़ा से केशवरायपाटन तक सडक़ की स्थिति के बारे में राज्य के मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव को अवगत करवाया है। समारोह में तालेड़ा प्रधान राजेश रायपुरिया, एनएचआइ के प्रोजेक्ट डायरेक्टर जेपी गुप्ता, भाजपा नेता हीरालाल नागर आदि मौजूद थे।

किसान को मुआवजा, गरीब को ‘छत’
लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि पिछले दिनों संभाग में हुई अतिवृष्टि से आमजन, किसानों और व्यापारियों को आमजन को हुए नुकसान की वेदना उन्हें अब भी है। नुकसान का जायजा लेने के बाद दिल्ली लौटने पर उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह को इसकी जानकारी दी। इसके बाद केंद्र की एक टीम भी यहां हुए नुकसान का आकलन कर चुकी। राज्य सरकार अब मुआवजे का जो प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजेगी उसे तत्काल स्वीकृत करवाया जाएगा, ताकि हर किसान को मुआवजा मिल सके। इसके अलावा उन्होंने भामाशाहों से बात की ताकि उन लोगों को ‘छत’ मुहैया करवा सकें जिनके घर क्षतिग्रस्त हो गए।

300 करोड़ की लागत से होगा निर्माण
तालेड़ा में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से 300 करोड़ की लागत से बनाए जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 52 के किलोमीटर 205.724 (तालाबगांव) से 250.144 किमी (एनएच-76 जंक्शन) कोटा सीमेंट कंक्रीट पेवमेंट से एवं किमी 167.624 से किमी 205.724 (तालाबगांव जंक्शन) तक डामरीकरण से पुनरुद्धार कार्य होगा।

गुरुद्वारे पर टेका मत्था
लोकसभा अध्यक्ष बडग़ांव गुरुद्वारे पर भी रुके और मत्था टेका। भाजपा जिलाध्यक्ष छीतरलाल राणा, उपप्रधान राधेश्याम गुर्जर, जिला परिषद सदस्य पुरुषोत्तम शर्मा सींता, भाजपा जिला महामंत्री सुरेश अग्रवाल, मोजी नुवाल आदि सहित कई जने मौजूद थे।

Hindi News / Bundi / 300 करोड़ की लागत से सीसी बनेगा कोटा-तालाबगांव हाइवे, लोकसभा अध्यक्ष ने किया शिलान्यास

ट्रेंडिंग वीडियो