scriptक्या होते हैं इंटिमेसी डायरेक्टर, जो फिल्मों में ‘न्यूड’ या ‘सेक्स सीन’ शूट करवाते हैं? | What are intimacy directors, who shoot 'nude' or 'sex scenes' in films | Patrika News
बॉलीवुड

क्या होते हैं इंटिमेसी डायरेक्टर, जो फिल्मों में ‘न्यूड’ या ‘सेक्स सीन’ शूट करवाते हैं?

डायरेक्टर शकुन बत्रा की नई फ़िल्म “गहराइयां” 11 फ़रवरी को OTT प्लैटफ़ॉर्म पर रिलीज़ होने वाली हैं। इस फ़िल्म में मुख्य भूमिका में दीपिका पादुकोन, सिद्धार्थ चतुर्वेदी, अनन्या पांडे, और धैर्य करवा, जैसे एक्टर दिखेंगे। इस फ़िल्म का एक टीज़र रिलीज़ किया गया है जो दर्शकों को भी काफ़ी पसंद आया हैं। इस टीज़र के ही आख़िरी में एक क्रेडिट प्लेट आती हैं। जिसमें फ़िल्म से जुड़ी तमाम लोगों को क्रेडिट दिया गया हैं। प्लेट में इंटीमेट डायरेक्टर का भी नाम शामिल हैं।

Feb 03, 2022 / 01:38 pm

Manisha Verma

What are intimacy directors, who shoot 'nude' or 'sex scenes' in films

What are intimacy directors, who shoot ‘nude’ or ‘sex scenes’ in films

‘ गहराइयां ‘ का टीज़र रिलीज़ हो चुका हैं। और टीज़र के अंत में क्रेडिट प्लेट भी आता हैं। इस क्रेडिट प्लेट पर इंटीमेट डायरेक्टर का नाम भी दिखाया गया हैं। जो यूक्रेनियम फिल्ममेकर डार गै को दिया गया हैं। चलिए जानते हैं इंटीमेट डायरेक्टर के बारें में।
आपको बता दें कि इस चीज़ को पब्लिक की नज़र में असीम छाबड़ा लेकर आए हैं। जो के बहुत बड़े राइटर हैं। इन्होंने इरफ़ान, शशि कपूर, प्रियंका चोपड़ा जैसे स्टार की बायोग्राफी भी लिखी हैं। इतना ही नहीं बल्कि आसिम ने प्लेट का इस पार्ट का स्क्रीनशॉट शॉट लेकर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी शेयर किया है और साथ ही यह लेख लिखा भी है कि “ मैं गलत हो सकता था, लेकिन क्या यह पहली बार है जब मैंने किसी भारतीय फिल्म (या किसी अन्य फिल्म) में “इंटिमेसी डायरेक्टर” के लिए क्रेडिट देखा है? मैं डार गै को जानता हूं और इस फिल्म में उनके योगदान को लेकर वास्तव में उत्सुक हूं।”
https://twitter.com/chhabs/status/1478614631103057920?ref_src=twsrc%5Etfw
चलिए जानते हैं कि इंटीमेट डायरेक्टर होता क्या है आज हम आपको इस स्टोरी में इनकी में डायरेक्टर के बारे में कुछ बातें बताने जा रहे हैं।

एंटी में डायरेक्टर के पास बहुत बड़ा ज़िम्मेदारी होता हैं। किसी भी फ़िल्म या सीरीज़ में न्यूड या सेक्स सीन की शूटिंग बिना किसी गड़बड़ी के हो इसकी पूरी ज़िम्मेदारी इंटीमेट डायरेक्टर की ही होती हैं। लेकिन इंटीमेट डायरेक्टर का काम सिर्फ़ इतना ही नहीं होता। कई और चीज़ें भी होती हैं जो इंटिमेट डायरेक्टर को करनी होती है चलिए जानते हैं विस्तार से।
shidharth.jpg
इंडिया में डायरेक्टर के ऊपर बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी होती है इंडिया में डायरेक्टर को ये देखना होता है कि एक्टर और एक्ट्रेस उस सीन के लिए कंफर्टेबल है किसी भी सेक्स प्या रोमांस वाली सीन को लेकर उन्हें निश्चित यह तय करना होता है कि एक्टर और एक्ट्रेस दोनों कंफर्टेबल हो। और शूटिंग के दौरान कोई गड़बड़ी न हो। साथ ही उन्हें दोनों के वज़न का भी समझौता न करना पड़े।
gehraiyaa.jpg
अगर किसी सेक्स वाले सीन को लेकर एक्ट्रेस शर्माती है या फिर उन्हें करने में डर लगता है तो इंटीमेट डायरेक्टर उन्हें उस सीन के लिए समझाते हैं और उनके साथ कुछ न होने देने की गारंटी भी देते हैं। बेसिकली एक्ट्रेस को पर्टिकुलर सीन्स के लिए कोच करने का काम इंटीमेट डायरेक्टर का होता हैं।
dp.jpg
इंटीमेट डायरेक्टर को याद कर के साथ शुरुआत से ही जोड़ लिया जाता है ऐसा इसलिए किया जाता है कि वो फ़िल्म मेकर के साथ मिल कर सीन्स को कोरियोग्राफ कर सके। इनकी में डायरेक्टर ऐक्ट्रेस के कॉस्ट्यूम पर भी ध्यान रखते हैं की कौनसा कॉस्ट्यूम कितना ज़्यादा एक्सपोज़र रहेगा।
बेसीकली फ़िल्म इंडस्ट्री में इंटीमेट डायरेक्टर को हायर करने का मक़सद यह होता है कि किसी भी एक्ट्रेस के साथ कुछ ग़लत न हो जाए। या किसी भी फ़िल्म की सीन को शूट करने के दौरान उनके साथ कुछ भी ग़लत व्यवहार न हो।
इनकी में डायरेक्टर का काम तकनीकी ही नहीं बल्कि साइकोलॉजिकल भी होता हैं। किसी भी सेक्स या फिर किसिंग सीन के दौरान कोई भी एक्टर उत्तेजित हो जाता है तो उसे जज नहीं करना चाहिए। उनकी समस्या को समझना चाहिए और को एक्टर के साथ बातचीत करके उस सीन को अच्छे से निभाना चाहिए।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / क्या होते हैं इंटिमेसी डायरेक्टर, जो फिल्मों में ‘न्यूड’ या ‘सेक्स सीन’ शूट करवाते हैं?

ट्रेंडिंग वीडियो