scriptकैंसर का इलाज कराने को तैयार नहीं थे संजय दत्त, कहा – ‘मौत आए तो आने दो…’ | Sanjay Dutt opens up on his cancer journey: If I'm supposed to die… | Patrika News
बॉलीवुड

कैंसर का इलाज कराने को तैयार नहीं थे संजय दत्त, कहा – ‘मौत आए तो आने दो…’

संजय दत्त हाल ही में एक अस्पताल के इवेंट में अपनी बहन प्रिया दत्त के साथ नजर आए, जहां उन्होंने मीडिया के साथ एक बार फिर से अपनी कैंसर के प्रति लड़ाई की जर्नी को शेयर किया है। कैंसर जैसी गंभीर बिमारी को मात दे चुके एक्टर ने लोगों को ये भी सलाह दी कि बीमारी कोई भी हो, हार कभी नहीं माननी चाहिए।

Jan 12, 2023 / 05:13 pm

Archana Keshri

sanjay-Sanjay Dutt opens up on his cancer journey: If I'm supposed to die…dutt.jpg

Sanjay Dutt opens up on his cancer journey: If I’m supposed to die…

बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त बॉलीवुड के उन चुनिंदा कलाकारों में हैं, जिनके परदे पर आते ही तालियां गूजने लगती हैं। उन्होंने अपनी एक्टिंग से फैंस के दिलों पर राज किया है। मगर क्या आपको पता है संजय कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात दे चके हैं। 2020 में संजय दत्त को स्टेज 4 कैंसर डायग्नोस हुआ था। इस खबर को सुनकर पूरा दत्त परिवार सदमे में आ गया। लेकिन इस मुश्किल हालात में संजय दत्त ने हिम्मत नहीं हारी। वह खुद मजबूत रहे और अपने परिवार को निराश नहीं होने दिया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब संजय दत्त को पता चला कि उन्हें कैंसर है तो वो इसका इलाज कराने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं थे। संजय दत्त ने हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान इस बात का खुलासा किया है। उन्होंने कैंसर के साथ अपनी लड़ाई के बारे में बात की।
ले रहा था दर्द निवारक दवाएं – संजय दत्त
प्रोग्राम में संजय से सवाल किया गया कि जब आपको पता चला कि आपको कैंसर हो गया है तो आपका रिएक्शन कैसा था? तो संजय दत्त ने जवाब देते हुए कहा, ”मेरी कमर में बहुत दर्द हो रहा था। मैं अपनी कमर को गर्म पानी की थैली से हिला रहा था, दर्द निवारक दवा ले रहा था। और फिर एक दिन मुझे सांस लेने में तकलीफ होने लगी।”
जब कैंसर के बारे में पता चाल तो कोई नहीं था पास
संजय ने आगे कहा, “फिर मुझे अस्पताल ले जाया गया। यह बात सही है कि मुझे तब बताया गया था कि मुझे कैंसर है.. लेकिन मुझे पूरी जानकारी नहीं दी गई कि यह लास्ट स्टेज में है। मैं अस्पताल में अकेला था। मेरी पत्नी, बहन, मेरे परिवार से कोई भी मेरे साथ नहीं था। मैं अकेला था और अचानक एक शख्स मेरे पास आया और बोला, ‘मुझे कैंसर है’। मेरी पत्नी उस समय दुबई में थीं। इतने में मेरी बहन प्रिया मेरे पास आ गई।”
मां और पत्नी की भी हुई कैंसर से मौत
एक्टर ने कहा, “मेरे परिवार में कैंसर का इतिहास रहा है। मेरी मां को पैंक्रियाटिक कैंसर था। मेरी पहली पत्नी ऋचा शर्मा की भी मौत ब्रेन कैंसर से हुई थी। मैंने उनका दर्द करीब से देखा था। तो उस समय मैंने जो पहली बात कही थी, वह यह थी कि मुझे कीमोथेरेपी नहीं चाहिए। अगर मैं मर भी गया तो इलाज नहीं कराऊंगा। मगर बाद में मैं केवल अपने परिवार के इलाज के लिए तैयार हो गया।”
परिवार के लिए कराया इलाज
संजय ने आगे कहा, “मैंने अपनी वजह से अपने परिवार को टूटते देखा और फिर इलाज के लिए तैयार हुआ। मैंने रात भर फैसला किया। क्योंकि मैं जानता था कि अगर मैंने बीमारी को छोड़ दिया, तो मेरा पूरा परिवार बिखर जाएगा। और फिर मैंने कैंसर से लड़ने का फैसला किया। राकेश रोशन ने मुझे कैंसर का इलाज कराने के लिए एक डॉक्टर का नाम सुझाया था।”
अनुभवों से हो दूसरों को फायदा, इसलिए नहीं छुपाई कोई बात
संजय दत्त ने खुलासा किया, “मैंने अपनी बीमारी के बारे में कुछ भी नहीं छुपाया है। कैंसर के बारे में कोई गलत जानकारी नहीं दी गई। लोग ऐसे विषयों को उठाना नहीं चाहते, बात नहीं करते। लेकिन मैंने अपने करियर के बारे में नहीं सोचा, इससे ज्यादा मैंने इस बारे में बात करना उचित समझा। ताकि कोई मेरे अनुभवों से फायदा हो सके।”
हिंदी के अलावा साउथ इंडस्ट्री में भी दिखाई दे रहे संजय
संजय दत्त के वर्कफ्रंट की बात करें तो उनकी आखिरी रिलीज फिल्म ‘शमशेरा’ है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाकेदार दस्तक दी थी। संजय की कई फिल्में अब रिलीज के लिए तैयार हैं। वह अब सिर्फ हिंदी इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि साउथ सिनेमा में भी काम करते नजर आ रहे हैं। उन्हें साउथ की फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 2’ में ‘अधीरा’ के रूप में देखा गया था।

यह भी पढ़ें

टल्ली होकर नाचती रहीं महीप कपूर, संजय कपूर के कहने पर भी नहीं रुकी एक्ट्रेस

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / कैंसर का इलाज कराने को तैयार नहीं थे संजय दत्त, कहा – ‘मौत आए तो आने दो…’

ट्रेंडिंग वीडियो