scriptइन बॉलीवुड फिल्मों का हुआ बहिष्कार, ‘कश्मीर फाइल्स’ से लेकर ‘लाल सिंह चड्ढा’ पर खूब छिड़ी बहस | Biggest Bollywood Controversies of 2022 | Patrika News
बॉलीवुड

इन बॉलीवुड फिल्मों का हुआ बहिष्कार, ‘कश्मीर फाइल्स’ से लेकर ‘लाल सिंह चड्ढा’ पर खूब छिड़ी बहस

Year Ender 2022: साल 2022 अपने साथ काफी कुछ लेकर आया। अब साल खत्म होने को है ऐसे में बॉलीवुड के लिए ये साल काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में हैं, जिनको सोशल मीडिया पर बायकॉट और विवादों का सामना करना पड़ा। चलिए जानते हैं साल 2022 के सबसे बड़ी फिल्मों से जुड़ी कंट्रोवर्सीज के बारे में।

Dec 10, 2022 / 04:20 pm

Vandana Saini

Biggest Bollywood Controversies of 2022

Biggest Bollywood Controversies of 2022

Year Ender 2022: दो साल तक कोरोना महामारी (Corona Era) से जंग लड़ने के बाद साल 2022 में काफी कुछ नया हुआ। बॉलीवुड एक बार फिर दर्शकों के लिए नई-नई फिल्में लेकर आया, जिन फिल्मों को साल 2020 और 2021 में रिलीज किया जाना था उनको 2022 में रिलीज किया गया, जिनमें से कुछ फिल्मों को दर्शकों का खूब प्यार मिला, लेकिन कुछ फिल्मों को सोशल मीडिया पर दर्शकों और यूजर्स की नफरत का सामना भी करना पड़ा। उन फिल्मों को लिए बायकॉट ट्रेंड चलाया गया। उनको बॉक्स ऑफिस पर रिलीज होने से रोका गया। यहां तक की लोग उन फिल्मों को देखने के लिए सिनेमाघरों तक में नहीं गई, जिसके चलते फिल्मों के शो को कैंसिल तक करना पड़ा। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बातने जा रहे हैं।

kaali_controversy.jpg

काली कॉन्ट्रोवर्सी (Kaali Controversy)

फिल्ममेकर लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) की फिल्म ‘काली’ (Kaali) के पोस्टर को लेकर देशभर में जमकर बवाल हुआ। इस बवाल में आम जनता से लेकर नेता और अभिनेताओं ने अपनी बात रखी। सोशल मीडिया पर फिल्म, उसके पोस्ट और निर्देशक को लेकर जंग शुरू हो गई। फिल्म का बहिष्कार हुआ। इतना ही निर्देशक गिरफ्तार करने तक की मांग हुई। दरअसल, काली डॉक्यूमेंट्री के पोस्ट में मां काली को LGBT के झंड़े के साथ-साथ सिगरेट पीते हुए दिखाया गया था, जिसके बाद फिल्म की निर्देसक पर हिंदुओं की भावना को आहत करने का आरोप लगे थे।

यह भी पढ़ें

अजय देवगन की ‘Drishyam 2’ ने तोड़ा ‘The Kashmir Files’ से लेकर ‘RRR’ तक का रिकॉर्ड

the_kashmir_files_controversy.jpg

द कश्मीर फाइल्स कॉन्ट्रोवर्सी (The Kashmir Files Controversy)

फिल्म निर्देशक और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहने वाले विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) देशभर में खूब पसंद किया गया था, लेकिन इसके साथ ही फिल्म को लेकर जमकर विवाद भी देखने को मिला था। फिल्म में साल 1990 में कश्मीर में कश्मीरी पंडितों पर हुए जुल्म को दिखाया गया था। ऐसे में फिल्म में मुसलमानों को दिखाए जाने पर देशभर में कॉन्ट्रोवर्सी हुई है। फिल्म को लेकर देशभर में विवाद हुआ था। फिल्म की वजह से दो गुटों में झड़प भी खबरें आई थी।
laal_singh_chaddha_controversy.jpg

लाल सिंह चड्ढा कॉन्ट्रोवर्सी (Laal Singh Chaddha Controversy)

आमिर खान (Aamir Khan) और करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ (Laal Singh Chaddha) इस साल की सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहने वाली और फ्लॉप फिल्म है। फिल्म की कहानी एक डिसेबिलिटी लड़के पर आधारित है, जो इंडियन आर्मी का सिपाही होता है, लेकिन इस वजह से फिल्म को काफी विवाद का सामना करना पड़ा। इतना ही फिल्म का सोशल मीडिया पर खूब बायकॉट हुआ। लोग इस फिल्म को देखने के लिए सिनेमाघरों में नहीं गए और इसका नतिजा ये रहा कि फिल्म के कई शो को कैंसिल तक कर दिया गया था।
brahmastra_controversy.jpg

ब्रह्मास्त्र कॉन्ट्रोवर्सी (Brahmastra Controversy)

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) और रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra) ने वैसे तो अपने ओपनिंग डे पर काफी बड़ी और अच्छी कमाई की थी, लेकिन रिलीज से पहले इस फिल्म को लेकर भी वाफी विवाद हुआ था। फिल्म को सोशल मीडिया पर लगातार बायकॉट का सामना करना पड़ा था। इतना ही नहीं लोगों का ये तक कहना था कि इस फिल्म के प्रमोशन के चक्कर में रणबीर और आलिया को शादी तक करनी पड़ी थी।
thank_god_controversy.jpg

थैंक गॉड कॉन्ट्रोवर्सी (Thank God Controversy)

अजय देवगन (Ajay Devgn) और सिद्धार्थ मल्होत्रा (Siddharth Malhotra) की फिल्म ‘थैंक गॉड’ (Thank God) को भी रिलीज से पहले काफी विवादों और बायकॉट ट्रेंड का सामना करना पड़ा था। फिल्म में अजय देवगन ने भगवान ‘चित्रगुप्त’ की भूमिका निभाई थी, जिसको लेकर कायस्थ समाज काफी नाराज हो गए थे। उनका कहना था कि फिल्म में अजय देवगन कम कपड़ों वाली लड़कियों के साथ नजर आ रहे हैं और ये हिंदू धर्म का अपमान है। फिल्म का ट्रेलर रिलीज के बाद काफी विवाद हुआ था।
samrat_prithviraj_controversy.jpg

सम्राट पृथ्वीराज कॉन्ट्रोवर्सी (Samrat Prithviraj Controversy)

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ (Samrat Prithviraj) भी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फ्लॉप साबित हुई थी। हालांकि, ये फिल्म सम्राट पृथ्वीराज चौहान के जीवन पर आधारित थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर नामाक साबित हुई। इस फिल्म को लेकर भी सोशल मीडिया पर खूब बवाल हुआ था। फिल्म के टाइटल को लेकर काफी विवाद हुआ था, जिसके बाद उसको चेंज किया गया था। राजपूत संगठन और करणी सेना ने फिल्म को लेकर काफी विरोध किया था।
ram_setu_controversy.jpg

राम सेतु कॉन्ट्रोवर्सी (Ram Setu Controversy)

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की एक और फिल्म ‘राम सेतु’ (Ram Setu) पर भी रिलीज से पहले काफी बवाल हुआ था। दरअसल, बीजेपी नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ. सुब्रमण्यम स्वामी (Dr. Subramanian Swamy) ने फिल्म को लेकर एक्टर और निर्देशक पर केस दर्ज करवा दिया था। उनका कहना था कि इस फिल्म में राम सेतु को लेकर गलत तथ्य दिखाए जा रहे हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि ‘मैं अभिनेता अक्षय कुमार और कर्मा मीडिया पर उनकी फिल्म में राम सेतु मुद्दे के गलत चित्रण के कारण हुए नुकसान के चलते मुकदमा दर्ज कर रहा हूं’।

यह भी पढ़ें

क्यों लगातार फ्लॉप हो रहीं बॉलीवुड फिल्में? Karan Johar बोले- मैं हूं जिम्मेदार…

Hindi News / Entertainment / Bollywood / इन बॉलीवुड फिल्मों का हुआ बहिष्कार, ‘कश्मीर फाइल्स’ से लेकर ‘लाल सिंह चड्ढा’ पर खूब छिड़ी बहस

ट्रेंडिंग वीडियो