scriptस्ट्रेस के कारण हो सकती है कौन-कौन सी बीमारी | Diseases caused by stress | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

स्ट्रेस के कारण हो सकती है कौन-कौन सी बीमारी

यदि आप भी हर छोटी छोटी बात पर स्ट्रेस लेते हैं । तो ऐसा करना छोड़ दे क्योंकि स्ट्रेस के कारण आपको कई सारी बीमारियां घेर लेती है।

Sep 24, 2021 / 04:02 pm

Divya Kashyap

stress.jpg

,,

नई दिल्ली। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं । जो स्ट्रेस के कारण आपके शरीर को अपना घर बना लेती है। स्ट्रेस कई सारी बीमारियों को आपके शरीर में आने का रास्ता दे देता है । इसलिए हर छोटी बात पर चिंता करके अपने आप को परेशान ना करें । जितना हो सके अपने आप को स्ट्रेस मुक्त रखें।
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस एक आम समस्या बन चुका है। छोटे से लेकर बड़े तक, आज हर तीसरे व्यक्ति को यह समस्या है । स्ट्रेस की स्थिति तब होती है जब हम प्रेशर लेने लगते हैं ।और जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक रूप से सोचने लगते हैं। यह प्रोब्लम आपको बॉडी से लेकर दिमागी रूप तक कमजोर करने के साथ-साथ इमोशनल रूप से भी हर्ट करती है।
stress_doc.jpg
स्ट्रेस से बढ़ती है ब्लड प्रेशर की समस्याएं
स्ट्रेस के वजह से लोगों को हाय ब्लड प्रेशर की समस्याएं हो जाती हैं । जब आप किसी चीज को बार बार सोचते हैं । और उसके नेगेटिव पहलू को ही सोचते हैं । तो यह चीज आपको प्रेशराइज फील करवाती है। जिसकी वजह से इंसान को हाय ब्लड प्रेशर की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
स्ट्रेस का होता है हर्ट पर भी असर
स्ट्रेस में बड़ने वाले प्रेशर का असर दिल में पंप होने वाले खून व उसे पहुंचने वाली ऑक्सिजन की मात्रा को प्रभावित करता है। इस दबाव के पड़ने से दिल की नर्व्स या तो बहुत ढीली पड़ जाती हैं या फिर कड़क हो जाती हैं जिससे हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर हो सकता है।
स्ट्रेस का प्रभाव

लगातार स्ट्रेस के कारण अड्रेनलिन और कॉर्टिसॉल का बार-बार ज्यादा रिलीज होना ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल आदि को बुरी तरह प्रभावित करता है।

किसे होता है अधिक स्ट्रेस
लगभग 60 फीसदी केस इस बीमारी के महिलाओं में होते हैं। इसमें भी ज्यादातर मामले 50 वर्ष की उम्र के बाद पोस्ट मेनोपॉज के बाद महिलाओं में अधिक होती है

Hindi News / Health / Body & Soul / स्ट्रेस के कारण हो सकती है कौन-कौन सी बीमारी

ट्रेंडिंग वीडियो