scriptचिंताजनक: हरबार चुनाव में बढ़ रहा लोकलुभावन सामग्री का मामला | The issue of populist material is increasing every election | Patrika News
बिलासपुर

चिंताजनक: हरबार चुनाव में बढ़ रहा लोकलुभावन सामग्री का मामला

CG Election 2023 : विधानसभा चुनाव के दौरान लोक लुभावन सामाग्री का इस्तेमाल कर चुनाव को प्रभावित करने के मामले साल दर साल बढ़े हैं।

बिलासपुरOct 10, 2023 / 11:43 am

Kanakdurga jha

चिंताजनक: हरबार चुनाव में बढ़ रहा लोकलुभावन सामग्री का मामला

चिंताजनक: हरबार चुनाव में बढ़ रहा लोकलुभावन सामग्री का मामला

बिलासपुर। CG Election 2023 : विधानसभा चुनाव के दौरान लोक लुभावन सामाग्री का इस्तेमाल कर चुनाव को प्रभावित करने के मामले साल दर साल बढ़े हैं। वर्ष 2013 में पुलिस ने रेंज स्तर पर 44 अपराध दर्ज किया था। वर्ष 2018 में अपराध की संख्या बढ़ कर 68 हो गई थी। वर्ष 2018 में बिलासपुर से 6 व कोरबा में सबसे अधिक 29 मामले दर्ज हुए थे।
लोक लुभावन सामाग्री का चुनाव पर असर न हो इसके लिए आईजी ने रेंज स्तर पर कार्यशाला का आयोजन कर सभी को सतर्क रह कर निष्पक्ष व भय मुक्त वातावरण में चुनाव कराने का निर्देश दिया। पुलिस महानिरीक्षक अजय कुमार यादव ने रेंज स्तर पर एक दिवसीय निर्वाचन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया।
यह भी पढ़ें : मेगा स्टील पीएसयू बनाने का दिखाया रास्ता, सार्वजनिक उपक्रमों को बचाने, SEFI ने फिर खटखटाया प्रधानमंत्री का दरवाजा


प्रशिक्षण के दौरान कार्यशाला में राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों ने पीपीटी के माध्यम से पुलिस अधिकारियों को निर्वाचन प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला के दौरान निर्वाचन से संबंधित शिकायतों को तत्काल निराकरण करने व मौके पर बिना विलंब के पहुंचने का आईजी अजय यादव ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया है।
आईजी अजय यादव ने कार्यशाला के दौरान पूर्व हुए विधानसभा में दर्ज हुए आपराधिक मामलों को लेकर बताया कि बिलासपुर रेंज स्तर पर वर्ष 2013 में 44 व वर्ष 2018 में 68 आपराधिक मामले दर्ज हुए थे
यह भी पढ़ें : पितृपक्ष 2023 : महिलाओं ने तर्पण कर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

चुनाव को प्रभावित करने के लिए राजनैतिक पार्टियों ने लोक लुभावन सामाग्री का प्रयोग कर विधानसभा चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास किया था। सोमवार को प्रार्थना भवन में आयोजित एक दिवसीय निवार्चन कार्यशाला में पुलिस कप्तान संतोष सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान पुलिस को निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए निष्पक्ष दिखना भी आवश्यक है।
पुलिस को अपना आचरण व्यवहार ऐसा रखना चाहिए इससे यह लगे कि वह निष्पक्ष नही है। कार्यशाला में रेंज के जिलों से 2 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 15 उपपुलिस अधीक्षक, 29 निरीक्षक, 39 उपनिरीक्षक, 40 सहायक उपनिरीक्षक मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें : सूने मकान का टूटा ताला, 5 लाख से अधिक कीमती सोने के गहने ले गए चोर

बिलासपुर में 6 व कोरबा में 29 मामले हुए दर्ज
आईजी अजय यादव ने बताया कि वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव को प्रभावित करने लोक लुभावन सामाग्री बांटने के 68 अपराध घटित हुए थे। बिलासपुर विधान सभा क्षेत्र में 6 अपराध दर्ज किया था। कोरबा विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 29 मामले दर्ज किए गए थे। लोकसभा चुनाव 2019 में 10 अपराध घटित हुए थे।
यह भी पढ़ें : शर्माना कैसा, मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना है बेहद जरूरी

चेकिंग के दौरान जब्त 5 लाख 70 हजार रुपए

सोमवार को हिर्री पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान भोजपुरी टोल प्लाजा के पास कार क्रमांक सीजी 12 एनए 5531 की जांच की। कार में 5 लाख 70 हजार रुपए नगद मिले। वाहन चालक देवेन्द्र पिता लल्लू सोनी (50) निवासी मसानगंज रुपए के संबंध में माकूल जवाब नहीं दे पाया। पुलिस ने रुपए व कार को जब्त कर लिया।
यह भी पढ़ें : बाइक खड़ी कर रहे युवक को ट्रैक्टर ने कुचला, मौके पर हो गई मौत

राहगीरों को परेशान करने वाले चार पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई

तोरवा पुलिस ने विधानसभा चुनाव को देखते हुए क्षेत्र में नशीले पदार्थों का सेवन कर राहगीरों को परेशान करने वाले 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की है। चारों आरोपी लगातार नशे में लोगों को परेशान कर रहे थे। गिरफ्तार आरोपी डाकेश्वर दास पिता महेशदास मानिकपुरी (22) निवासी देवरीखुर्द तोरवा, घासीराम पिता बेनूराम ध्रुव (37) निवासी ग्राम छतौना आवासपारा चकरभाठा, शैलेन्द्र पिता राजू हथगेन (25) निवासी आरटीएस कालोनी क्वार्टर नंबर 551 / 4 तोरवा व प्रणव पिता सुनील शाह (48) निवासी सिरगिट्टी बन्नाक चौक को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जा रही है।

Hindi News/ Bilaspur / चिंताजनक: हरबार चुनाव में बढ़ रहा लोकलुभावन सामग्री का मामला

ट्रेंडिंग वीडियो