scriptNew Year : क्रिसमस-न्यू ईयर पार्टी करने के लिए यहां बना सकते है प्लान.. देखें ये स्पेशल टूरिज्म प्लेस | New Year: make plans Christmas-New Year party, special tourism place | Patrika News
बिलासपुर

New Year : क्रिसमस-न्यू ईयर पार्टी करने के लिए यहां बना सकते है प्लान.. देखें ये स्पेशल टूरिज्म प्लेस

New Year Celebrate : हर कोई अलग तरह से न्यू ईयर सेलिब्रेट करना पसंद करता है, कोई घर पर ही परिवार के साथ न्यू मानना पसंद करता है तो कोई आउटिंग का मजा उठाते हुए।

बिलासपुरDec 18, 2023 / 03:20 pm

Kanakdurga jha

happy_new_year.jpg
New Year Celebrate : हर कोई अलग तरह से न्यू ईयर सेलिब्रेट करना पसंद करता है, कोई घर पर ही परिवार के साथ न्यू मानना पसंद करता है तो कोई आउटिंग का मजा उठाते हुए। तो वहीं कुछ होते हैं जो किसी खास डेस्टिनेशन पर जाकर अपने फैमिली के साथ न्यू ईयर सेलिब्रेट करना पसंद करते हैं। न्यू ईयर सेलेब्रेशन के लिए बिलासपुरियंस भी नए-नए जगह ढूंढ रहे हैं। ऐसे में लोकल टूरिज्म सेक्टर में रौनक दिखने की उम्मीद है।
न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर टूरिज्म बाजार में बूम देखने को मिल रहा है। शहरवासी लोकल के साथ साथ फॉरेन टूर करना भी कर रहे हैं। कोरोना के बाद से इस साल टूरिज्म के क्षेत्र में अच्छी बूम देखने को मिली है। देश भर के टूरिज्म में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।
– बलविंदर सिंह, सदस्य, ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया

यह भी पढ़ें

Train Cancelled : बिलासपुर से दिल्ली जाने वाली कई ट्रेनें हुई कैंसिल, ये एक्सप्रेस भी घंटों लेट.. स्टेशन जाने से पहले देखें सूची



टूरिज्म एसोसिएशन ऑफ इंडिया (टीएएआई) के अधिकृत ट्रैवल एजेंट बलविंदर सिंह बताते हैं कि पिछली दो सालों की तुलना में इस वर्ष न्यू ईयर सेलिब्रेशन टूरिज्म में बूम है। लोग लोकल टूरिज्म के साथ साथ फॉरेन टूरिज्म की तरफ भी अपना इंट्रेस्ट दिखा रहे हैं। साथ ही उनका कहना है कि छत्तीसगढ़ के लोगों के बीच जंगल टूरिज्म की तरफ भी रुझान बढ़ा है।
जिसके चलते अब लोग के वाल बांधवगढ़ और कान्हा किसली के अलावा खजुराहो और पन्ना की तरफ भी रुख कर रहे हैं। वहीं शहर के ट्रैवल एजेंट सुभाष साहू बताते कि न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए लोग वहान बुकिंग से जुड़ी क्वेरीज लेकर पहुंचने लगे हैं।
यह भी पढ़ें

फंदे पर लटकी मिली अनाथ बच्ची की लाश, पिता बचपन में गुजरे मां ने भी कर ली दूसरी शादी… सुसाइड से मचा हड़कंप



वह बताते हैं कि लोग अपने फैमिली और फ्रेंड्स के साथ घूमने के लिए सबसे अधिक मैनपाट और अमरकंटक को प्रेफरेंस दे रहे है जिसके चलते इन स्थानों पर घूमने वालों की बुकिंग आर्डर अधिक मिल रहे हैं। इसके अलावा रतनपुर महामाया मंदिरम, बस्तर दंतेश्वेरी मंदिर जैसे धार्मिक स्थानों पर घूमने जाने के भी बुकिंग आने लगी है।
हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह…

न्यू ईयर के मौके पर काफी ठण्ड होती है ऐसे में अगर किसी टूर पर आप अपने साथ बच्चों को लेजाने का प्लान कर रहे हैं तो उसके लिए बच्चों के प्रति विशेष ध्यान रखने की जरुरत है। डॉ दीपमाला मंडल बताती हैं कि ठण्ड के मौसम में बच्चों को कई तरह की समस्या आ सकती है जैसे सर्दी, खासी और विंटर डाइरिया। ऐसे में बच्चों को अपने साथ लेजाने पर गर्म कपड़े पहनना बेहद जरूरी है। साथ ही उनके खान पान का विशेष ध्यान रखने की जरुरत है।
लोकल के साथ ग्लोबल…

ट्रैवल सर्विसेस के व्यवसाय से जुड़े बलविंदर सिंह बताते हैं कि इस साल लोकल टूरिज्म को लेकर काफी बूम देखने को मिल रहा है। ऐसे में लोकल टूरिज्म की बात की जाए तो केरला, शिमला, उदयपुर, जयपुर, मनाली जैसे स्थानों पर जाना अधिक पसंद कर रहे हैं। विदेश की बात करें तो साउथ एशियाई देशों में टूरिस्म करने वालों में बढ़ोतरी हुई है। लोग लोकल टूरिज्म पर 70 से 80 हजार पर पर्सन और इंटरनेशनल टूरिस्म पर लाख-डेढ़ लाख रुपए तक चर्च कर रहे हैं।

Hindi News/ Bilaspur / New Year : क्रिसमस-न्यू ईयर पार्टी करने के लिए यहां बना सकते है प्लान.. देखें ये स्पेशल टूरिज्म प्लेस

ट्रेंडिंग वीडियो