scriptIndian Railway: दिवाली को लेकर यात्रियों के लिए खास तोहफा, चलेंगी ये 6 स्पेशल ट्रेन, वेटिंग लिस्ट से मिलेगा छुटकारा | Indian Railway: 6 special trains will run during Diwali | Patrika News
बिलासपुर

Indian Railway: दिवाली को लेकर यात्रियों के लिए खास तोहफा, चलेंगी ये 6 स्पेशल ट्रेन, वेटिंग लिस्ट से मिलेगा छुटकारा

Train News: रेलवे द्वारा आगामी दशहरा, दीपावली व छठ पूजा त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए यात्रियों की सुविधा हेतु 6 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है…

बिलासपुरOct 12, 2024 / 01:50 pm

Khyati Parihar

Indian Railway
Indian Railway: दीपावली व छठ पर्व के मद्देनजर ट्रेनों में जमकर भीड़ चल रही है। दिल्ली, यूपी, बिहार की ओर जाने वाले ज्यादातर ट्रेनों की वेटिंग 100 के पार पहुंच गई है। लिहाजा यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने कुछ ट्रेनों में स्पेशल कोच लगा दिए हैं, तो 6 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें भी चलानी शुरू कर दी हैं।
आगामी पर्वों के मद्देनजर यात्रियों को आरक्षित बर्थ उपलब्ध कराने रेलवे 6 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने के साथ ही 4 स्थायी और 4 अस्थायी अतिरिक्त कोच लगा कर राहत दी है। ट्रेनों में अतिरिक्त कोच (Indian Railway) के लगने से 576 यात्रियों को कंफर्म बर्थ की सुविधा मिलेगी। बिलासपुर-रीवा एक्सप्रेस में चार अतिरिक्त अस्थायी कोच गुरुवार से ही लगा दिए गए हैं।
Indian Railway: यह व्यवस्था 13 अक्टूबर तक रहेगी। इधर 5 से 13 अक्टूबर तक के लिए दुर्ग-अंबिकापुर एक्सप्रेस में व 6 से 14 अक्टूबर तक के लिए अंबिकापुर-दुर्ग एक्सप्रेस, कोरबा-अमृतसर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच लगाए गए हैं। 13 अक्टूबर को कोरबा-रायपुर हसदेव एक्सप्रेस में तो 16 अक्टूबर को रायपुर-कोरबा हसदेव एक्सप्रेस में चार स्थायी कोच भी लगाए जाएंगे। इन सभी कोचों से यात्रियों को कंफर्म बर्थ की सुविधा मिलेगी।
यह भी पढ़ें

Indian Railways: नवरात्र-छठ से पहले रेलवे ने दिया झटका! एक साथ 26 ट्रेनों को किया रद्द, कई के बदले रुट, देखें List

Indian Railway: ज्यादातर ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह नहीं

नवरात्रि के बाद अब दीपावली और छठ पर्व के दौरान अपने घरों की ओर जाने वालों ने बड़ी संया में ट्रेनों में सीटें रिजर्वेशन कराना शुरू कर दिया है। जिससे अधिकतर ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट 100 से 150 पहुंच गई है। वर्तमान में लोकल, मेमू के साथ ही एक्सप्रेस ट्रेनों में भी भीड़ इतनी अधिक है कि यात्रियों को टॉयलेट और दरवाजों पर लटक कर सफर करना पड़ रहा है।

ये स्पेशल ट्रेनों की दी गई सुविधा

दुर्गा और छठ पूजा के दौरान 6जोड़ी स्पेशल ट्रेनों की सुविधा दी गई है। 4 व 9 अक्टूबर को 2 जोड़ी स्पेशल ट्रेन गोंदिया-संतरागाछी-गोंदिया स्पेशल दुर्गा पूजा के लिए चलाई गई। 3 व 4 नवंबर को दो जोड़ी स्पेशल ट्रेन गोंदिया-पटना-गोंदिया स्पेशल छठ पूजा के लिए चली। इसी तरह 7 से 12 अक्टूबर तक 6 जोड़ी डोंगरगढ़-रायपुर-डोंगरगढ़ मेमू पैंसेजर स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है।

Hindi News / Bilaspur / Indian Railway: दिवाली को लेकर यात्रियों के लिए खास तोहफा, चलेंगी ये 6 स्पेशल ट्रेन, वेटिंग लिस्ट से मिलेगा छुटकारा

ट्रेंडिंग वीडियो