scriptElection Results 2024: आ गया फरमान….4 जून को सुबह से होगी वोटों की गिनती, 2 घंटे पहले खुलेंगे स्ट्रांग रूम | Election Results 2024: Counting of votes will start from morning on June 4 | Patrika News
बिलासपुर

Election Results 2024: आ गया फरमान….4 जून को सुबह से होगी वोटों की गिनती, 2 घंटे पहले खुलेंगे स्ट्रांग रूम

Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के अंतर्गत मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से की जाएगी। मतगणना से दो घंटे पहले स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे।

बिलासपुरMay 27, 2024 / 12:23 pm

Khyati Parihar

Election Results 2024
Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के अंतर्गत मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे से की जाएगी। मतगणना से दो घंटे पहले स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। ईवीएम में दर्ज वोटों के साथ ही डाक मतपत्रों की भी गणना की जाएगी। डाक मतपत्रों की गणना रिटर्निंग अधिकारी के मुख्यालय जिलों में ही होगी। इसके लिए सभी संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में अन्य संबंधित जिलों से डाक मतपत्रों का परिवहन रिटर्निंग अधिकारी के मुख्यालय जिलों में पूर्ण कर लिया गया है।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि प्रदेश में 25 मई की स्थिति में कुल 41 हजार 877 डाक मतपत्र प्राप्त हो चुके हैं। इनमें निर्वाचन ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों-अधिकारियों के सुविधा केन्द्रों से अंतिम रूप से प्राप्त कुल 26 हजार 936 डाक मतपत्र, होम वोटिंग के अंतर्गत 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं से प्राप्त कुल 2 हजार 761 और दिव्यांगजनों के कुल 1 हजार 453 डाक मतपत्र तथा अनिवार्य सेवा श्रेणी के 779 डाक मतपत्र भी शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत का एक और विवादित बयान, अब PM को झूठा बोला

Lok Sabha Election Results 2024: इनके साथ ही सेवा मतदाताओं को जारी किए गए ईटीपीबी डाक के माध्यम से प्रत्येक दिवस प्राप्त हो रहे हैं और 25 मई की स्थिति में कुल 9 हजार 948 ईटीपीबी प्राप्त हो चुके हैं। डाक विभाग के माध्यम से ईटीपीबी की प्राप्ति मतगणना दिवस 4 जून को मतगणना प्रारम्भ होने के पूर्व तक की जाएगी।
इस हेतु मतगणना स्थल में डाक विभाग के प्रतिनिधि द्वारा प्रात: 8 बजे के पूर्व तक प्राप्त सभी ईटीपीबी डिलीवर किए जाएँगे। मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए डाक विभाग के प्रतिनिधि को आईडी कार्ड/पास जारी किया जाएगा।

Election Results 2024: एक टेबल पर 500 डाकमत्र

जिलों में डाक मतपत्रों की गणना के लिए पृथक से काउंटिंग हॉल तैयार किए गए हैं, जिसमें एक टेबल में अधिकतम 500 डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। काउंटिंग हेतु प्रत्येक टेबल के लिए एक-एक अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी होंगे। डाक मतपत्रों की गणना हेतु प्रत्येक टेबल में एक एएआरओ के साथ एक मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायकों एवं एक माइक्रो आब्जर्वर की नियुक्ति की जाएगी।

सुबह आठ बजे से होगी वोटों की गिनती शुरू

CG Lok Sabha Election 2024: डाक मतपत्रों की गणना प्रात: 8 बजे से प्रारम्भ हो जाएगी। डाक मतपेटियों का परिवहन प्रात: 6 बजे निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों/उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में सम्पूर्ण सुरक्षा के साथ काउंटिंग सेण्टर में किया जाएगा। डाक मतपत्रों की मतगणना 8 बजे से होने के आधे घंटे बाद ईवीएम के मतों की गणना प्रारम्भ की जाएगी। बिलासपुर में 3607, सरगुजा लोकसभा क्षेत्र से 2 हजार 440 डाक मतपत्र, रायगढ़ से 3 हजार 585, जांजगीर-चांपा से 5 हजार 682, कोरबा से 2 हजार 789 डाक मतपत्र प्राप्त हुए हैं।

Hindi News/ Bilaspur / Election Results 2024: आ गया फरमान….4 जून को सुबह से होगी वोटों की गिनती, 2 घंटे पहले खुलेंगे स्ट्रांग रूम

ट्रेंडिंग वीडियो