scriptबेरोजगारों की बाढ़: साल भर में जितने हुए थे पंजीयन उतने आवेदक चार माह में आए सामने | As many registrations as in a year came to the fore in 4 months BSP | Patrika News
बिलासपुर

बेरोजगारों की बाढ़: साल भर में जितने हुए थे पंजीयन उतने आवेदक चार माह में आए सामने

Bilaspur News: कांग्रेस सरकार बनने के 4 साल बाद प्रदेश के सीएम ने 26 जनवरी को बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की थी। बेरोजगारी भत्ता देने के लिए बाकायदा ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है।

बिलासपुरJun 13, 2023 / 03:21 pm

Khyati Parihar

As many registrations as in a year came to the fore in 4 months

बेरोजगारों की बाढ़

Chhattisgarh News: बिलासपुर। 26 अप्रैल को सीएम भूपेश बघेल ने राज्य भर के बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा जैसे ही की, जिला रोजगार पंजीयन कार्यालय में बेरोजगारों का हूजूम उमड़ पड़ा।

स्थिति ये है कि वर्ष 2022 में जिले में सालभर में 27 हजार 172 युवाओं ने पंजीयन कराया था।इस साल चार माह में ही 21 हजार 627 ने पंजीयन करा लिया है। बेरोजगारी भत्ता के लिए 10 हजार 376 ने आवेदन दिया है, जिसमें से 6292 स्वीकृति हुए हैं। जबकि 1963 आवेदन अस्वीकृत हो चुके हैं। 31 मई तक 5809 लोगों को 2500 रुपए का भुगतान कर दिया गया है।
कांग्रेस सरकार बनने के 4 साल बाद प्रदेश के सीएम ने 26 जनवरी को बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की थी। बेरोजगारी भत्ता देने के लिए बाकायदा ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। इसके माध्यम से बेरोजगार स्वयं आवेदन कर रहे हैं। आवेदन करने के बाद स्क्रुटनी की जा रही है। उसके बाद पात्रों का चयन किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

नवजात बेटी के घर आगमन की मना रहे थे खुशी, इधर गोदाम में लग गई भीषण आग, मचा हड़कंप

इनको मिल रहा लाभ

बेरोजगारी भत्ता लेने के लिए 12वीं पास होना चाहिए। लिहाजा 2 साल पहले तक के आवेदकों यानी जिसने 2021 तक पंजीयन कराया था, उसे ही बेरोजगारी भत्ता का लाभ मिल रहा है। इसके बाद जो व्यक्ति पंजीयन कराए हैं, उन्हें अभी इंतजार करना होगा।
बता दें कि जिले में अब तक 10 हजार 376 लोगों ने भत्ता के लिए ऑनलाइ आवेदन किया है। इसमें से 6 हजार 689 आवेदकों का स्वीकृति के लिए
अनुशंसित हो चुके हैं। जबकि 6 हजार 292 आवेदकों की स्वीकृति भत्ता के लिए हो चुकी है।
यह भी पढ़ें

BJP नेता की बर्थ-डे पार्टी में पहाड़ी कोरवा महिला से रेप, निर्वस्त्र हालत में जंगल में छोड़ा

फॉर्म रिजेक्ट होने पर 15 दिन के भीतर कर सकते हैं अपील

किसी आवेदक का फॉर्म रिजेक्ट हो जा रहा है, तो इसके लिए अपील का ऑप्सन रखा गया है। आवेदक कलेक्टोरेट में अपनी बातें रख सकता है। इसके लिए कलेक्टर ने 5 सदस्यीय टीम गठित की है, जो इस मामले (CG NEWS) की सुनवाई करेगी। इसके बाद उस व्यक्ति के दस्तावेजों की फिर से जांच की जाएगी। जांच होने पर अगर वह सही पाया जाता है तो उसे बेरोजगारी भत्ता का लाभ मिलेगा। इसके लिए रोजगार पंजीयन कार्यालय में जानकारी देकर त्रुटि सुधार की जाएगी।
बेरोजगारी भत्ता की होड़ में रोजगार कार्यलय में पंजीयन के लिए उमड़ रही भीड़

स्वरोजगार के लिए 15 जून को लोन मेला

बेरोजगारों को उनकी योग्यता व रुचि अनुसार व्यवसाय में स्वरोजगार के लिए लोन उपलब्ध कराने के लिए लोन मेला का आयोजन 15 जून को सुबह 10 बजे से 4 बजे तक मॉडल आईटीआई परिसर कोनी में किया जाएगा। वे अभ्यर्थी जो बेरोजगारी भत्ता योजना से लाभांवित है ंया जिनका बेरोजगारी भत्ता योजना में उनका आवेदन स्वीकृत हुआ हो व स्वरोजगार के लिए लोन लेने के इच्छुक हों वे अपने समस्त अंकसूची, प्रमाण पत्रों, आधार कार्ड, फोटोग्राफ, बैंक पासबुक समेत अन्य जरूरी दस्तावेजों के साथ पहुंच सकते हैं।
ऐसे फॉर्म हुए अस्वीकृत…

बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किए हुए 1963 लोगों का फॉर्म अस्वीकृत हो गया है। इसका मुख्य कारण छत्तीसगढ़ का निवासी न होना, 2 साल पहले का पंजीयन नहीं होना, उनके नाम से आय प्रमाण पत्र नहीं होना है। इन सभी त्रुटियों की वजह से आवेदकों के फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं।
यह भी पढ़ें

शैक्षणिक सेवा भर्ती नियम में बदलाव.. अकेले दुर्ग साइंस कॉलेज प्रदेश को देगा 22 नए प्राचार्य

स्किल डेवलपमेंट: भराया जाएगा फॉर्म

स्वरोजगार के लिए पहुंचे युवाओं में जो इच्छुक होगें, उन्हें स्किल डेवलपमेंट के लिए फॉर्म भराया जाएगा। इसमें उन्हों रोजगार के लिए विशेष ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ट्रेनिंग के लिए लाइवलीहूड, रीपा और गोठान जैसी जगहों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे लोग रोजगार के लिए बेहतर काम सीखकर वहां काम कर सकते हैं। इसके अलावा वे यहां से काम सीखकर अपना स्वरोजगार भी शुरू कर सकते हैं।
जब से बेरोजगारी भत्ता के लिए घोषणा हुई है, इसके बाद से रोजगार कार्यालय में पंजीयन के लिए काफी भीड़ बढ़ गई है। जितना एक साल में पंजीयन होता था उतना लगभग 4 माह में पहुंच गया है। इसके अलावा (bilaspur news) युवाओं के स्वरोजगार के लिए लोग मेला का आयोजन किया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक युवा स्वरोजगार भी कर सकें।
-एसी पहारे, उप संचालक, रोजगार पंजीयन कार्यालय

यह भी पढ़ें

हमर अस्पताल में गर्भवती हुई गंभीर, पांच घंटे में जच्चा-बच्चा की मौत

Hindi News / Bilaspur / बेरोजगारों की बाढ़: साल भर में जितने हुए थे पंजीयन उतने आवेदक चार माह में आए सामने

ट्रेंडिंग वीडियो