scriptलोकतंत्र का महापर्व! घर ही बना मतदान केंद्र, न लाइन न कोई भीड़…बुजुर्ग मतदाता ऐसे डाल रहे वोट | 85 year old voters did home voting in Bilaspur Lok Sabha constituency | Patrika News
बिलासपुर

लोकतंत्र का महापर्व! घर ही बना मतदान केंद्र, न लाइन न कोई भीड़…बुजुर्ग मतदाता ऐसे डाल रहे वोट

CG Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन में सभी मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए अनेक पहल की गई है।

बिलासपुरApr 30, 2024 / 05:03 pm

Khyati Parihar

Lok Sabha Election 2024, home voting, election 2024
Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन में सभी मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए अनेक पहल की गई है। इसी क्रम में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक तथा 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक जाने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए ऐसे वोटर्स को आयोग द्वारा डाकमतपत्र के जरिए होम वोटिंग की सुविधा दी जा रही है।
बिलासपुर जिले में जब मतदान दलों ने ऐसे वरिष्ठजन और दिव्यांगजनों के घरों में दस्तक दी तो उनके चेहरे खुशी से खिल उठे। वे उत्साह के साथ लोकतंत्र के इस महापर्व में मताधिकार का प्रयोग कर अपनी जिम्मेदारी का बखूबी ढंग से निर्वहन कर रहे हैं और आयोग की इस व्यवस्था के लिए आभार जता रहे हैं। उनके चेहरे की मुस्कान यह बयां कर रही है कि घर पर ही मतदान कर पाने की सुविधा मिलने से उन्हें कितनी राहत मिली है।
यह भी पढ़ें

CG 3rd Phase Voting: मतदान के दिन नक्सली मचा सकते हैं तांडव, कई कंपनियों ने संभाला मोर्चा

छोड़ चुके थे आस

शहर के बाबजी पार्क कॉलोनी में रहने वाले 87 वर्षीय वीके शास्त्री ने भी डाकमतपत्र के जरिए होम वोटिंग की। उन्होंने बताया कि चल-फिर पाने में असमर्थ होने की वजह से उन्होंने वोट डाल पाने की उम्मीद छोड़ दी थी, लेकिन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई इस सुविधा के चलते वे अपने मताधिकार का उपयोग कर पाए। कुदुदंड निवासी 90 वर्षीय श्रीमती शीला डेग्वेकर ने बताया कि पहले अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए उन्हें दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता था, लेकिन अब मतदान दल के घर पर आने से बिना किसी असुविधा के लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई है। 93 वर्षीय कल्पना विहार निवासी श्याम सुंदर वैदया ने कहा कि होम वोटिंग के माध्यम से घर पर ही अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाने से बहुत राहत मिली है।

Home / Bilaspur / लोकतंत्र का महापर्व! घर ही बना मतदान केंद्र, न लाइन न कोई भीड़…बुजुर्ग मतदाता ऐसे डाल रहे वोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो