scriptMotorcycle Insurance लेते समय ना करें जल्दबाजी, यहां मिनटों में पता लागएं आपकी बाइक के लिए कौन-सी पॉलिसी रहेगी बेस्ट | How to Choose Motorcycle Insurance in minute know all 4 types here | Patrika News
बाइक

Motorcycle Insurance लेते समय ना करें जल्दबाजी, यहां मिनटों में पता लागएं आपकी बाइक के लिए कौन-सी पॉलिसी रहेगी बेस्ट

Motorcycle Insurancce को चार श्रेणियों में Compulsory Third Party (CTP), Property of a Third Party, Third Party, Fire व Theft और Comprehensive में बांटा गया है, और इन चारों बीमा योजनाओं के अपने अलग मायने हैं।

Mar 22, 2022 / 05:19 pm

Bhavana Chaudhary

motorcycle_tips-amp1.jpg

Motorcycle Insurance Tips

Motorcycle Insurance Tips : अगर आप एक मोटरसाइकिल के मालिक हैं, तो Motorccycle Insurance के बारे में आप जानते होंगे। कि दुर्घटना या चोरी की स्थिति में आपकी और आपकी मोटरसाइकिल की सुरक्षा के लिए बीमा पॉलिसी का होना आवश्यक है। हालांकि आज भी बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि मोटर साइकिल बीमा कानूनी रूप से अनिवार्य है, और ऐसा ना करने की दशा में पुलिस को आपके चालान का पूरा अधिकार है।

 

मोटरसाइकिल बीमा को चार श्रेणियों में Compulsory Third Party (CTP), Property of a Third Party, Third Party, Fire व Theft और Comprehensive में बांटा गया है, और इन चारों बीमा योजनाओं के अपने अलग मायने हैं। जो शायद ही हर किसी की समझ में आते हैं। अगर आप भी Motorccycle Insurance कराने जा रहे हैं, या वैधता खत्म होने से पहले रिन्यू कराने का विचार कर रहे हैं, तो इनके बारे में पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।


Compulsory Third Party

सबसे पहले बात करते हैं, कानूनी रूप से अनिवार्य बीमे की। तो बता दें, इस पॉलिसी में गलती से होने वाली दुर्घटनाओं में ड्राइवरों और सवारों को उनकी मोटरसाइकिलों के साथ-साथ टक्कर में घायल लोगों की व्यक्तिगत चोटों का कवर होता है, यानी इसमें आपकी और आपके वाहन की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है, यह आपकी मोटरसाइकिल या दुर्घटना में मौजूद दूसरों की संपत्ति को नुकसान की लागत को कवर नहीं करता है।


Property of a Third Party


यह बीमा आपको अन्य लोगों की संपत्ति को नुकसान के लिए कानूनी दायित्व से बचाता है, यानी अगर आपके वाहन से किसी अन्य वाहन को टक्कर लग जाती है, तो ऐसे में वाहन का मालिक आप पर जुर्माना वसूलने के लिए दावा कर सकता है, इस दशा में आपका यह बीमा काम आता है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है, कि थर्ड पार्टी प्रॉपर्टी आपकी मोटरसाइकिल से अन्य लोगों की संपत्ति को हुए नुकसान की मरम्मत के खर्च को कवर करती है। यह आपकी कानूनी फीस को भी कवर करेगा यदि वे आपकी मोटरसाइकिल के कारण हुए नुकसान के लिए आप पर मुकदमा करने का निर्णय लेते हैं।


Third Party Fire & Theft

यह पॉलिसी आपकी मोटरसाइकिल को आग या चोरी से होने वाले नुकसान के साथ-साथ दुर्घटना के समय अन्य लोगों की संपत्ति को भी नुकसान से बचाती है। इसमें अन्य लोगों की संपत्ति को नुकसान, साथ ही आग या चोरी के कारण मोटरसाइकिल को नुकसान या क्षति को कवर किया जाएगा। हालांकि अगर आपकी मोटरसाइकिल यातायात टक्कर में शामिल है, तो यह बीमा मरम्मत की लागत को कवर नहीं करता है।



Comprehensive

यह बीमा सबसे मन की शांति प्रदान करने वाला हाता है, हालांकि, अन्य पॉलिसी की तुलना में इसका प्रीमियम अधिक होती है, लेकिन इसमें आकस्मिक क्षति, गलती और बिना गलती दुर्घटना, चोरी, तीसरे पक्ष की संपत्ति की क्षति, बिना बीमा चालकों के कारण हुई क्षति, भूकंप, ओले, तूफान और बाढ़ आदि सभी से आपके वाहन को कवर किया जाता है।

Hindi News/ Automobile / Bike / Motorcycle Insurance लेते समय ना करें जल्दबाजी, यहां मिनटों में पता लागएं आपकी बाइक के लिए कौन-सी पॉलिसी रहेगी बेस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो