scriptबीकानेर में स्वाइन फ्लू विस्फोट, एक ही दिन में 13 मरीज मिले पॉजिटिव, मचा हड़कंप | Swine Flu Explosion In Bikaner, 13 Patients Found Positive In A Day | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर में स्वाइन फ्लू विस्फोट, एक ही दिन में 13 मरीज मिले पॉजिटिव, मचा हड़कंप

अस्पताल में लंबे समय से स्वाइन फ्लू जांच किट उपलब्ध नहीं थी। किट आने पर इकट्ठा किए गए 60 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 13 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इसमें एक मरीज बाहर का है, बाकी सभी बीकानेर शहर और ग्रामीण इलाकों से हैं।

बीकानेरFeb 18, 2024 / 03:04 am

Brijesh Singh

बीकानेर में स्वाइन फ्लू विस्फोट, एक ही दिन में 13 मरीज मिले पॉजिटिव, मचा हड़कंप

बीकानेर में स्वाइन फ्लू विस्फोट, एक ही दिन में 13 मरीज मिले पॉजिटिव, मचा हड़कंप

स्वास्थ्य विभाग में फिर हड़कंप मचा है। वजह स्वाइन फ्लू का ताजा उभार है। शनिवार को एक साथ 13 रोगियों में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव होने की पुष्टि होने से महकमे में हड़कंप मच गया। भागदौड़ शुरू हो गई। पीबीएम अस्पताल में एक वार्ड आरक्षित कर दिया गया। साथ ही अवकाश होने के बाद भी सभी चिकित्सकों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए। दवाइयां तथा सैंपल लेने की गति तेज करने को कहा गया है। बताया जा रहा है कि अस्पताल में लंबे समय से स्वाइन फ्लू जांच किट उपलब्ध नहीं थी। किट आने पर इकट्ठा किए गए 60 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 13 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इसमें एक मरीज बाहर का है, बाकी सभी बीकानेर शहर और ग्रामीण इलाकों से हैं।

अस्पताल में कई दिनों से स्वाइन फ्लू जांच किट उपलब्ध नहीं थी। ऐसे में माइक्रोबायलॉजी लैब में सैंपल जमा होने लगे। एक मात्र किट आई, तो सैंपल की जांच की गई। करीब साठ सैंपल की जांच करने के बाद 13 मरीजों की स्वाइन फ्लू रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसमें से एक रोगी बाहर का है। जबकि शेष मरीज बीकानेर शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से हैं।

पॉजिटिव दर ने किया बेचैन

दरअसल, एक साथ इतने रोगियों के आने के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अचकचा गया है। फौरी कार्रवाई करते हुए सबसे पहले अवकाश होने के बाद भी सभी चिकित्सकों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही आवश्यक दवाइयां तथा सैंपल लेने की गति तेज करने को कहा। पर्याप्त जांच किट उपलब्ध कराने के लिए भी जरूरी कार्रवाई करने के लिए कहा गया। हालांकि, सैंपल जांच में पाजिटिव दर का इतना ज्यादा होना सभी को चिंतित भी कर रहा है।

Hindi News/ Bikaner / बीकानेर में स्वाइन फ्लू विस्फोट, एक ही दिन में 13 मरीज मिले पॉजिटिव, मचा हड़कंप

ट्रेंडिंग वीडियो