scriptRBSE Half Yearly Exam: राजस्थान में 10वीं की परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल, लिया गया एक्शन | RBSE Half Yearly Exam viral on social Media latest news | Patrika News
बीकानेर

RBSE Half Yearly Exam: राजस्थान में 10वीं की परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल, लिया गया एक्शन

RBSE Half Yearly Exam: वार्षिक परीक्षाओं से पहले ही शिक्षा विभाग की गोपनीयता सवालों के घेरे में है। चूरू के सादुलपुर में दसवीं कक्षा का सामाजिक विज्ञान का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

बीकानेरDec 19, 2023 / 12:37 pm

Santosh Trivedi

rbse_10_exam_paper_viral.jpg

RBSE Half Yearly Exam: राजकीय सेठ एल एन बागला बाउमावि चूरू की प्रधानाचार्या निर्मला गहलोत को निलंबित किया गया है। उनका मुख्यालय शिक्षा निदेशक कार्यालय रखा गया है। इस संबंध में शिक्षा निदेशक कानाराम ने आदेश जारी किए हैं।

आदेश में कहा गया है कि गहलोत पर चूरू जिले में जिला समान परीक्षा अन्तर्गत अर्द्धवार्षिक परीक्षा 2023 के कक्षा 10 के 18 दिसंबर को होने वाले द्वितीय पारी विषय सामाजिक विज्ञान एवं 20 दिसंबर को द्वितीय पारी विषय तृतीय भाषा संस्कृत के प्रश्न पत्रों के सोशल मीडिया पर वायरल हो जाने के कारण लापरवाही सामने आई थी। निलम्बन काल में उनका मुख्यालय कार्यालय निदेशक, बीकानेर रहेगा।

शिक्षा विभाग ने स्थगित की परीक्षा
वार्षिक परीक्षाओं से पहले ही शिक्षा विभाग की गोपनीयता सवालों के घेरे में है। चूरू के सादुलपुर में दसवीं कक्षा का सामाजिक विज्ञान का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। यह परीक्षा सोमवार को होनी थी। सोमवार को पेपर खोलने के बाद मिलान किया गया, तो सभी प्रश्न वही थे, जो वायरल पेपर में थे। इसके बाद विभाग ने परीक्षा को स्थगित कर दिया है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में नई सरकार से थर्ड ग्रेड शिक्षकों के तबादलों की उम्मीद, इन समस्याओं के समाधान का भी इंतजार

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी जगबीर सिंह यादव ने बताया कि सोशल मीडिया में दो पेपर वायरल होने की खबर आई थी। जांच के बाद दोनों पेपरों को स्थगित कर दिया है। आगामी तारीख की सूचना जांच के बाद जारी की जाएगी। इधर, मामले की जांच के लिए बीकानेर से टीम पहुंची है। जांच के बाद ही खुलासा होगा कौनसे स्कूल की लापरवाही से यह पेपर सोशल मीडिया पर लीक हुआ। इससे पहले करौली जिले में भी शिक्षा विभाग को प्रश्न पत्र चोरी होने की वजह से परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी।

 

https://youtu.be/QHZsWxswq-w

Hindi News/ Bikaner / RBSE Half Yearly Exam: राजस्थान में 10वीं की परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल, लिया गया एक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो