scriptविरोध में छठे दिन भी बंद रहा बाजार, तनाव के हालात, मोर्चा संभालने चूल्हा-चौका छोड़ धरनास्थल पहुंचीं महिलाएं | Rajasthan New District: Opposition On Inclusion Of Khajuwala In Anupgarh District | Patrika News
बीकानेर

विरोध में छठे दिन भी बंद रहा बाजार, तनाव के हालात, मोर्चा संभालने चूल्हा-चौका छोड़ धरनास्थल पहुंचीं महिलाएं

Rajasthan New Districts: खाजूवाला को अनूपगढ़ जिले में शामिल करने को लेकर उठी असंतोष का आवाज को शुक्रवार को महिलाओं का भी साथ मिला। चूल्हा-चौका छोड़ कर बड़ी संख्या में महिलाएं भी उपखंड अधिकारी कार्यालय के सामने पहुंचीं और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर खाजूवाला को बीकानेर में ही रखे जाने की मांग उठाई।

बीकानेरAug 12, 2023 / 11:23 am

Akshita Deora

khajuwala.jpg

Rajasthan New Districts: खाजूवाला को अनूपगढ़ जिले में शामिल करने को लेकर उठी असंतोष का आवाज को शुक्रवार को महिलाओं का भी साथ मिला। चूल्हा-चौका छोड़ कर बड़ी संख्या में महिलाएं भी उपखंड अधिकारी कार्यालय के सामने पहुंचीं और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर खाजूवाला को बीकानेर में ही रखे जाने की मांग उठाई। पूरे दिन तनावपूर्ण शांति के बीच कुछ अद् भुद नजारे भी देखने को मिले, जब धरने के पांचवे दिन जहां कुछ लोग हनुमान चालीसा पाठ कर सरकार को सद्बुद्धि का आह्वान करते दिखे, वहीं दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने धरनास्थल पर ही असर की नमाज अदा की। धरने पर शुक्रवार को चक, आबादी, पंचायतों तथा मण्डी के व्यापारी तथा कई वर्गों के लोग आए।

…जब फूल गए पुलिस के हाथ-पांव
दिन में उस वक्त पुलिस-प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए, जब खाजूवाला को अनूपगढ़ जिले में शामिल करने पर धन्यवाद सभा की घोषणा करने वाले एक कांग्रेसी नेता अपने समर्थकों के साथ ट्रैक्टर रैली लेकर आ धमके। मुख्य चौराहे के पास उन्होंने आनन-फानन में टेंट भी लगा लिया। हालांकि, प्रशासन ने टेंट हटवा दिया, लेकिन वे दूसरी जगह टेंट गाड़ कर फिर बैठ गए और सभा शुरू कर दी। बीएसएफ की भूमि पर निर्माणाधीन केन्द्रीय विद्यालय के सामने लगे टेंट में चल रही सभा को बीएसएफ के अधिकारी व जवानों ने मिल कर रुकवाया और इन लोगों को वहां से हटाया।

विभिन्न जिलों से बुलाए गए थे जवान
धरनास्थल पर तनाव न हो, इसके लिए बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ तथा चुरू से पुलिस जवान बुलाए गए थे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. प्यारेलाल शिवरान व उप पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार तथा थानाधिकारी रामप्रताप वर्मा के नेतृत्व में जवान तैनात रहे। अनूपगढ़ जिले में शामिल होने को लेकर धन्यवाद सभा के आयोजन की खबर जैसे ही धरना दे रहे समूह में पहुंची, तनाव फैल गया। एसडीएम कार्यालय के सामने चल रहे धरने से युवक सड़क पर आ गए। हालांकि, पुलिस ने रास्ता बंद कर व समझा-बुझा कर इन्हें भेज दिया। इस बीच, खाजूवाला को जिला बनाने तथा खाजूवाला को बीकानेर जिले में यथावत रखने की मांग को लेकर क्षेत्र के सरपंचों का एक दल जयपुर पहुंचा।

यह भी पढ़ें

CM Gehlot की फ्री स्मार्टफोन योजना के लिए अभी तक नहीं आया मैसेज, तो यहां देखें डिटेल्स




कल सीएम से मिलेंगे क्षेत्र के 50 सरपंच
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से खाजूवाला को अनूपगढ़ जिले में शामिल करने के मामले में रविवार को एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलेगा। इसमें आपदा प्रबंधन मंत्री गोविन्दराम मेघवाल के साथ संघर्ष समिति के लोग मुख्यमंत्री से मुलाकात कर पक्ष रखेंगे। इसके बाद प्रदेश सरकार का खाजूवाला को लेकर रुख स्पष्ट हो पाएगा। सूत्रों के मुताबिक, पहले शनिवार को मुख्यमंत्री से मुलाकात का समय तय हुआ था। देर शाम रविवार को मुलाकात होने का कार्यक्रम फाइनल हुआ है। खाजूवाला से करीब एक हजार लोग भी जयपुर जा रहे हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री से मुलाकात में खाजूवाला और छतरगढ़ के 50 सरपंचों को समय मिला है। मंत्री मेघवाल के साथ कांग्रेस के खाजूवाला ब्लॉक अध्यक्ष रामेश्वर गोदारा व कई सरपंच आदि भी जयपुर में डटे हैं।
यह भी पढ़ें

मौत के बाद जिंदा हुए 79 लोग! मनरेगा में कर ली मजदूरी


‘मैं मंत्री जरूर हूं, लेकिन मेरी भावना आपके साथ है’
छतरगढ़ उपखण्ड क्षेत्र को नवगठित अनूपगढ़ जिले में शामिल करने के विरोध में शुक्रवार को छतरगढ़ व सतासर का बाजार बन्द रहा। साथ ही दोपहर बाद आरडी 465 मंडी का भी बाजार लगभग बंद रहा। विभिन्न संगठनों व व्यापारियों ने राज्य सरकार में राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त मदनगोपाल मेघवाल की मौजूदगी में बाजार में रैली निकाली। छतरगढ़ तहसील को बीकानेर जिले से हटाकर अनूपगढ़ जिले में शामिल करने पर विरोध दर्ज करवाया। इस दौरान कुछ लोगों ने कैबिनेट मंत्री व क्षेत्रीय विधायक गोविन्द राम मेघवाल व राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। उपखंड अधिकारी कार्यालय में राज्य मंत्री मेघवाल के नेतृत्व में छतरगढ़ तहसील बचाओ संघर्ष समिति सदस्यों ने मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को ज्ञापन दिया। छतरगढ़ व सतासर व्यापारियों ने मेडिकल स्टोर सहित पूरा बाजार अनिश्चितकालीन बंद करने का निर्णय लिया है।

छतरगढ़ में धरना स्थल पर पहुचे राज्य मंत्री मदनगोपाल मेघवाल ने कहा कि मैं राज्य सरकार में मंत्री जरूर हूं, लेकिन मेरी भावना खाजूवाला विधानसभा की आम जनता के साथ है। हम आपके साथ मिल कर संघर्ष करने को तैयार हैं। जब खाजूवाला विधानसभा की जनता बीकानेर जिले में यथावत रहनी चाहती है, तो मुख्यमंत्री को जनता के हित में फैसला लेकर छतरगढ़ में बीकानेर जिले में यथावत रहने की घोषणा करदेनी चाहिए।

Hindi News/ Bikaner / विरोध में छठे दिन भी बंद रहा बाजार, तनाव के हालात, मोर्चा संभालने चूल्हा-चौका छोड़ धरनास्थल पहुंचीं महिलाएं

ट्रेंडिंग वीडियो