scriptRajasthan News: राजस्थान में कल से बदल जाएगा स्कूलों का समय, जानिए क्या रहेगा नया समय | Rajasthan Govt School Timings Will Change Education Department's Order Issued | Patrika News
बीकानेर

Rajasthan News: राजस्थान में कल से बदल जाएगा स्कूलों का समय, जानिए क्या रहेगा नया समय

Rajasthan School Time Change: शिविरा पंचांग के अनुसार स्कूलों का शीतकालीन समय एक अक्टूबर से प्रभावी हो जाता है लेकिन इस बार 1 अक्टूबर को तापमान अधिक रहने पर पंचांग में संशोधन कर ग्रीष्मकालीन की अवधि 15 अक्टूबर तक बढ़ा दी थी।

बीकानेरOct 15, 2024 / 11:45 am

Akshita Deora

Govt School Time Change: प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में बुधवार से समय परिवर्तन किया जाएगा। अब स्कूल सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक लगेंगे। शिविरा पंचांग के अनुसार स्कूलों का शीतकालीन समय एक अक्टूबर से प्रभावी हो जाता है लेकिन इस बार 1 अक्टूबर को तापमान अधिक रहने पर पंचांग में संशोधन कर ग्रीष्मकालीन की अवधि 15 अक्टूबर तक बढ़ा दी थी। अब तापमान कम होने लग गया है। ऐसे में स्कूलों का समय 16 अक्टूबर से सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक हो जाएगा।
शिक्षा विभाग की शिविरा पंचाग के अनुसार 1 अक्टूबर से शीतकालीन समय लागू हो जाता है। इसके अनुसार एक अक्टूबर से 30 मार्च तक स्कूलों का समय सुबह 10 बजे शाम 4 बजे तक किया जाता है। लेकिन पिछले 2 सालों से अक्टूबर की शुरूआत में भी तेज गर्मी पड़ रही है। ऐसे में शिक्षा विभाग हर बार एक अक्टूबर से स्कूल समय नहीं बदल रहा है। इस बार यह लगातार तीसरा साल है, जब अक्टूबर में स्कूलों का समय 16 अक्टूबर से बदल रहा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने 30 सितम्बर को स्कूलों के समय परिवर्तन को लेकर आदेश जारी किए थे।

Hindi News / Bikaner / Rajasthan News: राजस्थान में कल से बदल जाएगा स्कूलों का समय, जानिए क्या रहेगा नया समय

ट्रेंडिंग वीडियो