script3 साल तक सरकार देगी फ्री में इंटरनेट, इस पोर्टल पर देना होगा विकल्प, आज है अंतिम तिथि | Rajasthan Government Free Tablet And 3 Year Free Internet Connection Scheme For Secondary Education Students | Patrika News
बीकानेर

3 साल तक सरकार देगी फ्री में इंटरनेट, इस पोर्टल पर देना होगा विकल्प, आज है अंतिम तिथि

Rajasthan Govt Free Tablet And Internet: इसके लिए विभाग द्वारा कंपनियों से निविदा प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इस जानकारी के आधार पर ही विभाग द्वारा विभिन्न कंपनियों के नेटवर्क उपलब्ध कराने की निविदाएं की जाएगी।

बीकानेरJul 01, 2024 / 10:14 am

Akshita Deora

Free Tablet Yojana Details: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की वर्ष 22/23 तथा 23/24 के पात्र मेधावी विद्यार्थियों को मिलने वाले निशुल्क टेबलेट के साथ 3 साल तक इंटरनेट कनेक्शन भी निशुल्क मिलेगा। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को शाला दर्पण में शुरू किए गए नए मॉड्यूल में किस कंपनी का नेटवर्क उन्हें चाहिए उसका इंद्राज 1 जुलाई तक कराने के निर्देश दिए है।
टेबलेट लेने वाली मेधावी विद्यार्थियों के क्षेत्र में नेट कनेक्टिविटी उपलब्धता के आधार पर उनके विकल्प पोर्टल पर कराने को कहा है। कई क्षेत्रों में बीएसएनएल नेटवर्क अच्छा आता है तो किसी में जिओ, एयरटेल, वोडाफोन आईडिया के नेटवर्क की सेवाएं अच्छी है। इसलिए जिन विद्यार्थियों के क्षेत्र में जिस कंपनी का नेटवर्क अच्छा है उन्हें उसी नेटवर्क का विकल्प देने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा गया है ताकि 3 साल तक उन्हें निर्बाध नेटवर्क मिल सकें।
इसके लिए विभाग द्वारा कंपनियों से निविदा प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इस जानकारी के आधार पर ही विभाग द्वारा विभिन्न कंपनियों के नेटवर्क उपलब्ध कराने की निविदाएं की जाएगी।

यह भी पढ़ें

राजस्थान की एक और भर्ती में पेपर लीक का मामला आया सामने, सुनकर उड़ जाएंगे आपको होश

55 हजार 800 विद्यार्थियों को मिलने है टेबलेट

बोर्ड की वर्ष 21/22 तथा 22/23 की परीक्षाओं में 75 फीसदी या अधिक अंक लाने वाले 55 हजार 800 विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए जाने है हालांकि टेबलेट वितरण को लेकर भी असमंजस है कि इन मेधावी विद्यार्थियों को टैबलेट वितरित किए जाने है या टेबलेट लागत की राशि। क्योंकि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कार्मिक उनके द्वारा टेबलेट की राशि वितरण कराए जाने का विरोध कर रहे है, लेकिन ये तय है कि 55 हजार 800 पात्र विद्यार्थियों को टैबलेट मिले या उसकी राशि उन्हें इंटरनेट कनेक्शन तो 3 साल तक निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी।

Hindi News/ Bikaner / 3 साल तक सरकार देगी फ्री में इंटरनेट, इस पोर्टल पर देना होगा विकल्प, आज है अंतिम तिथि

ट्रेंडिंग वीडियो