scriptअब जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए भी कर सकेंगे डिजिटल भुगतान | Now you can make digital payment for birth and death certificate also | Patrika News
बीकानेर

अब जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए भी कर सकेंगे डिजिटल भुगतान

अब जन्म-मृत्यु और विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए डिजिटल भुगतान हो सकेगा। नगर निगम ने आमजन की सुविधा के लिए नगद भुगतान के साथ-साथ यूपीआई बारकोड के माध्यम से डिजिटल भुगतान की व्यवस्था की है।

बीकानेरSep 26, 2024 / 12:47 am

Vimal

बीकानेर. जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र और विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र के लिए अब डिजिटल भुगतान हो सकेगा। नगर निगम ने आमजन की सुविधा के लिए नगद भुगतान के साथ-साथ यूपीआई बारकोड के माध्यम से डिजिटल भुगतान की व्यवस्था की है। बुधवार को नगर निगम महापौर सुशीला कंवर व आयुक्त मयंक मनीष ने हेल्पलाइन अनुभाग में कैश काउंटर पर इस सुविधा का उद्घाटन किया। महापौर ने अपने फोन से 11 रुपए का भुगतान कर व्यवस्था की शुरूआत की। आयुक्त ने भी बारकोड से भुगतान कर पोर्टल को जांचा।
इस अवसर पर महापौर ने कहा कि आज का युग डिजिटल युग है। डिजिटल भुगतान व्यवस्था से न सिर्फ पारदर्शिता आई है बल्कि भ्रष्टाचार पर भी रोकथाम लगी है। उन्होंने कहा कि आज भुगतान व्यवस्था में बारकोड के माध्यम से भुगतान की शुरूआत की है। अगले चरण में बड़े भुगतान के लिए कार्ड स्वीप और पेमेंट गेटवे की भी शुरूआत की जाएगी। हालांकि इसके साथ नगद भुगतान व्यवस्था यथावत रहेगी। अब से नगद के साथ डिजिटल भुगतान भी नगर निगम स्वीकार करेगा।
आयुक्त मयंक मनीष ने कहा की आमजन को राहत देने के लिए यह नगर निगम और महापौर का सकारात्मक प्रयास है। यह व्यवस्था निगम के सभी कार्यालय जहां शुल्क जमा होता है, वहां रहेगी। हमारी कोशिश रहेगी कि नगद अथवा ऑफलाइन भुगतान को कम किया जाए।बैंक ऑफ बडौदा के डिजिटल मैनेजर अभ्रज्योति बनर्जी ने भी विचार रखे। इस अवसर पर निगम के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Hindi News / Bikaner / अब जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए भी कर सकेंगे डिजिटल भुगतान

ट्रेंडिंग वीडियो