scriptस्कूलों में इतने दिन लगने वाली हैं छुट्टियां, देखें शेड्यूल | winter Holidays are going to be so many days in schools | Patrika News
भोपाल

स्कूलों में इतने दिन लगने वाली हैं छुट्टियां, देखें शेड्यूल

स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश भी घोषित किया जा चुका है….

भोपालNov 11, 2021 / 12:54 pm

Astha Awasthi

school.png

winter Holidays

भोपाल। कोरोना काल के दौरान लगे लॉकडाउन और सेकेंड वेव का एक बुरा दौर देखने के बाद मध्यप्रदेश में हालात एक बार फिर सुधर रहे हैं। यहां करीब डेढ़ साल बाद स्कूल फिर से खुल गए है। एक अर्से बाद स्कूल खुलने से स्टूडेंट खुश हैं। हालांकि दिसंबर के महीने में स्टूडेंट्स को एक बार फिर से शीतकालीन अवकाश मिलेगा।

 

govt_job_inside_letter.png

जानकारी के लिए बता दें कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार स्कूलों के लिए शीतकालीन अवकाश भी घोषित किया जा चुका है। शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक रहेगा। इसी तरह ग्रीष्मकालीन अवकाश भी पहले की ही तरह 1 मई से 16 जून तक रहेगा। स्टूडेंट के लिए गर्मियों में पूरे डेढ माह स्कूल बंद रहेंगे लेकिन टीचर्स की दिक्कत बनी रहेगी। शिक्षकों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 9 जून तक ही रहेगा।

स्कूलों में बनेगा ‘खुशी का कोना’

मध्य प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों और काउंसलरों ने देखा कि बच्चों का व्यवहार आक्रामक हुआ है। वे खुद को अलग-थलग रखना चाहते हैं। उन्हें इससे उबारने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से कई गतिविधियां करवाने की योजना बनाई गई है। इसके लिए स्कूल में केबिननुमा एक कोना (कार्नर) बनाया जाएगा, जिसका नाम ‘खुशी का कोना’ होगा। यहां बच्चे काउंसलर से खुलकर बात कर सकेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश के लगभग 30 प्रतिशत सरकारी स्कूलों में ही अभी काउंसलर हैं। जिन स्कूलों में काउंसलर नहीं हैं, वहां के समाज शास्त्र या मनोविज्ञान के शिक्षक काउंसलिंग करेंगे।

तीन दिन बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर

इस हफ्ते के आखिरी तीन दिन लगातार छुट्टी पड़ेगी। इस वजह से राज्य सरकार के अधीन आने वाले सभी सरकारी दफ्तर भी नहीं खुलेंगे। 13 नवंबर को दूसरे शनिवार, अगले दिन रविवार और 15 नवंबर को बिरसा मुंडा जयंती के दिन छुट्टी रहेगी। राज्य शासन ने बिरसा मुंडा जयंती के दिन पहले ऐच्छिक अवकाश घोषित किया था, ई जिसे बदलकर सामान्य अवकाश कर दिया गया था। इन तीन में से 2 दिन शनिवार और रविवार को बैंक भी बंद रहेंगे। अगले हफ्ते भी 19, 20 और 21 नवंबर को लगातार तीन दिन छुट्टी रहेगी। इस तरह नवंबर के बाकी दिनों में 6 छुट्टियां रहेंगी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x85dged

Hindi News / Bhopal / स्कूलों में इतने दिन लगने वाली हैं छुट्टियां, देखें शेड्यूल

ट्रेंडिंग वीडियो